अहमदाबाद : प्रदेश में दोहरे ऋतु के बीच मौसम विभाग का पूर्वानुमान, 3 दिनों हो सकती है बारिश

अहमदाबाद :  प्रदेश में दोहरे ऋतु के बीच मौसम विभाग का पूर्वानुमान, 3 दिनों हो सकती है बारिश

पूर्वानुमान के मुताबिक अगले तीन दिनों तक दक्षिण गुजरात में कुछ जगहों पर बारिश हो सकती है

गुजरात में जहां इस समय दोहरे ऋतु का दौर चल रहा है, वहीं मौसम विभाग का एक नया पूर्वानुमान सामने आया है। इस पूर्वानुमान के मुताबिक अगले तीन दिनों तक दक्षिण गुजरात में कुछ जगहों पर बारिश हो सकती है। पश्चिम बंगाल में पोस्ट मानसून के कारण गुजरात के दक्षिणी क्षेत्रों को प्रभावित करने की संभावना है। वातावरण में नमी के कारण इस समय दोपहर में गर्मी और रात में ठंड का अनुभव हो रहा है। रात में तापमान 20 से 24 डिग्री,जबकि दिन में तापमान 35 डिग्री रहेगा। ठंड का मौसम आते ही दिसंबर तक सर्दी हमेशा की तरह शुरू हो जाएगी।

दक्षिण गुजरात के कुछ इलाकों में सोमवार सुबह से ही मौसम में बदलाव


मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक दक्षिण गुजरात के कुछ इलाकों में सोमवार सुबह से ही मौसम में बदलाव आया है और बादल छाए हुए हैं। राज्य में पर्यटन के लिए मशहूर डांग क्षेत्र में भी मौसम बदलते ही मनमोहक नजारा देखने को मिल रहा है। जो निश्चित रूप से पर्यटकों को आकर्षित करेगा। सापुतारा पहाड़ी समेत तलहटी में मौसम में बदलाव आया है। मौसम बदलने के साथ ही ठंड का प्रमाण बढ़ गया है और बादल छाए हुए वातावरण देखने को मिल रहा हैं। जिससे सापुतारा आए लोगों में खुशी है। खुशनुमा माहौल उनकी यात्रा की मस्ती को और बढ़ा देता है।

पिछले दो-तीन दिनों से सुबह और रात में ठंड का अनुभव हो रहा है


राज्य में उत्तर-उत्तरपूर्व हवाएं चल रही हैं। जिससे दो ऋतुओं का अनुभव हो रहा है। सुबह-सुबह गुलाबी ठंडक महसूस होती है, लेकिन दोपहर में भीषण गर्मी के कारण गर्मी का अहसास होता है। दिन में शुष्क हवा चलती हुई प्रतीत होती है और शुष्क हवा त्वचा को प्रभावित कर रही है। पिछले दो-तीन दिनों से सुबह और रात में ठंड का अनुभव हो रहा है। अब ठंड के लिए तैयार हो जाइए। मौसम विशेषज्ञों का अनुमान है कि नवंबर की शुरुआत से ठंड के मौसम की शुरुआत हो होगी।

नवंबर की शुरुआत से ही ठंड का अहसास होना शुरू हो जाएगा


मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि गुजरात के अधिकांश हिस्सों में मौसम शुष्क बना रहेगा। अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री की वृद्धि होगी, लेकिन उत्तर-उत्तर-पूर्व हवा चलने से न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री की कमी आएगी। जिससे सुबह-सुबह गुलाबी ठंडक और दोपहर में गर्मी का अहसास होगा। मौसम विशेषज्ञ परेश गोस्वामी ने कहा है कि अक्टूबर के अंत तक दोहरा मौसम महसूस किया जाएगा। इस सर्दी के मौसम में तापमान में कोई बड़ा उतार-चढ़ाव नहीं होगी। हर साल जिस तरह ठंड का अनुभव होता था, वैसा ही ठंड इस वर्ष रहने का अनुमान है। ओस की मात्रा मध्यम रहेगी और नवंबर के पहले सप्ताह से सर्दी की शुरुआत हो जाएगी। नवंबर की शुरुआत से ही ठंड का अहसास होना शुरू हो जाएगा।
Tags: 0