अहमदाबाद : कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव, गुजरात में 45 प्रतिनिधियों ने नहीं डाला वोट

अहमदाबाद : कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव, गुजरात में 45 प्रतिनिधियों ने नहीं डाला वोट

24 साल बाद कांग्रेस पार्टी में अध्यक्ष पद के लिए चुनाव हुआ

 भारतीय कांग्रेस के अध्यक्ष पद के लिए सोमवार को मतदान हुआ। इसके तहत राज्य के बाहर से आए 358 प्रतिनिधियों और 6 अन्य प्रतिनिधियों ने गुजरात में सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान किया। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर ने दावेदारी दर्ज की है। 24 साल बाद कांग्रेस पार्टी में अध्यक्ष पद के लिए चुनाव हुआ। अंतत: 1998 में सोनिया गांधी और जितेंद्र प्रसाद के लिए मतदान कराया गया था।

विधायक-प्रदेश के नेताओं ने किया मतदान


निर्वाचित प्रतिनिधियों, एआईसीसी-पीसीसी प्रतिनिधियों ने कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव के भाग रूप में गुजरात में कांग्रेस क्षेत्रीय कार्यालय में मतदान किया। कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने भी मतदान किया। इस मौके पर कांग्रेस के 45 प्रतिनिधि मौजूद थे। वर्तमान विधायकों सहित प्रदेश के नेताओं के नाम इस प्रकार हैं। किरीट पटेल, अनंत पटेल, इंद्रविजय सिंह गोहिल, यूनुस अहमद पटेल, बाबू रायका, मनसुख वघासिया, रामदेव मोढवाडिया, भरत सिंह सोलंकी, अमरीश डेर का समावेश है।

 45 प्रतिनिधियों ने नहीं किया मतदान


कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए मतदान के बाद चुनाव जनसंपर्क अधिकारी शोभा ओझा ने संवाददाता सम्मेलन में जानकारी दी कि कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव शांतिपूर्ण और लोकतांत्रिक तरीके से संपन्न हो गया है। गुजरात में 408 प्रतिनिधियों को मतदान करना था। इनमें से 358 प्रतिनिधियों ने मतदान किया। इसके अलावा राज्य के बाहर के 6 प्रतिनिधियों ने भी यहां मतदान किया है। इस प्रकार, गुजरात में 5 प्रतिनिधियों के राज्य के बाहर रहने से वे वहां मतदान किया। गुजरात कांग्रेस के 45 प्रतिनिधियों ने मतदान नहीं किया। शोभा ओझा ने और जानकारी देते हुए बताया कि सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक की प्रक्रिया संतोषजनक रही है। मतदान के बाद मतपेटियों को सील कर दिया जाता है। अब इन बक्सों को दिल्ली ले जाया जाएगा और 19 को मतगणना होगी। 

बीजेपी के पास कोई आंतरिक डेमोक्रेट नहीं : रघु शर्मा


मतदान के बाद कांग्रेस प्रभारी डॉ. रघु शर्मा ने कहा, मैंने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। कांग्रेस में अब तक 6 बार चुनाव कराये जा चुके है। आज चुनाव पारदर्शी तरीके से हुआ है। ऐसा नजारा किसी और राजनीतिक दल में देखने को नहीं मिलेगा। भाजपा में कोई आंतरिक लोकतंत्र नहीं है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने जिसे तय करते है उसे अध्यक्ष बनाया जाता है।

गांधी-नेहरू परिवार 40 साल तक अध्यक्ष रहे


प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जगदीश ठाकोर ने कहा कि संगठन चुनाव में पूरी कांग्रेस बूथ के संयोजक, समन्वयक की नियुक्ति करती है। तालुका, जिला, क्षेत्र अध्यक्ष की नियुक्ति भी यहीं से होती है। कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव के लिए भी इसी तरह वोटिंग की जाती है। कांग्रेस एक लोकतांत्रिक पार्टी है। इसलिए यहां आंतरिक चुनाव भी होते हैं। कभी एक ही नाम आता है तो कभी चुनाव होते हैं। गौरतलब है कि आजादी के 75 साल में कांग्रेस की अध्यक्षता गांधी-नेहरू परिवार के पांच सदस्यों के हाथों में 40 साल तक रही। शेष 35 वर्षों की अध्यक्षता गांधी परिवार के अलावा अन्य लोग करते थे। गांधी परिवार के पांच सदस्यों में सोनिया गांधी सबसे लंबे समय तक पार्टी अध्यक्ष रहीं।
Tags: 0