अहमदाबाद : गुजरात में अगले हफ्ते बारिश की संभावना, क्या बारिश खराब कर देगी दिवाली?

अहमदाबाद : गुजरात में अगले हफ्ते बारिश की संभावना, क्या बारिश खराब कर देगी दिवाली?

मानसून खत्म होने के बाद अब लोगों को ठंड का अहसास हो रहा है

 देश के कई राज्यों में भारी बारिश के बाद अब मानसून विदा हो रहा है। मानसून खत्म होने के बाद अब लोगों को ठंड का अहसास हो रहा है। मौसम विभाग का कहना है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी की प्रक्रिया अपने अंतिम चरण में है। बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में मानसून लौट रहा है। आईएमडी के मुताबिक, अगले 3 दिनों में झारखंड में बारिश की संभावना न के बराबर है। उत्तर प्रदेश की सीमा के पास गढ़वा, पलामू, हजारीबाग, चतरा, लातेहार और कोडरमा से मानसून की वापसी शुरू हो गई है। जबकि अन्य क्षेत्रों में इसके अगले 3 दिनों में लौटने की संभावना है। अगले हफ्ते गुजरात, झारखंड, उड़ीसा समेत 15 राज्यों में बारिश की संभावना है।

बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में बना एक नया दबाव केंद्र


मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक नया दबाव केंद्र बन रहा है। दूसरी ओर, कर्नाटक और कोंकण तटों के पास अरब सागर में भी एक नया दबाव केंद्र बन रहा है। इन दोनों स्थितियों के चलते अगले एक हफ्ते में देश के कई राज्यों में बारिश की संभावना है।

जानिए किन इलाकों में होगी बारिश


आईएमडी से मिली जानकारी के अनुसार, कोंकण, कर्नाटक, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ के अलावा गुजरात, झारखंड, उड़ीसा, पश्चिम बंगाल, बंगाल गंगा के मैदान, सिक्किम, असम, मध्य प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अलावा कोंकण, कर्णाटक, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, छत्तीसगढञ एवं तेलंगाना में बारिश की संभावना है। इसी तरह, कर्नाटक के कई जिलों और केरल, लक्षद्वीप में भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक 18 और 19 अक्टूबर को हिमाचल, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में भी भारी बारिश की संभावना है। कहा जाता है कि इससे उत्तर भारत के मैदानी इलाकों का तापमान कम होगा और ठंडक बढ़ेगी।

देश के कई राज्यों में बारिश की संभावना


हालांकि उत्तर और मध्य भारत में बारिश थम गई है, लेकिन दक्षिणी राज्यों को अभी तक बारिश से राहत नहीं मिली है। दक्षिणी राज्यों में अगले कुछ दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन दिनों में मध्य भारत से दक्षिण पूर्व मानसून की वापसी के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। इसके अलावा पूर्वी भारत के राज्यों से भी मानसून की वापसी होगी। इसके साथ ही मानसून का समय भी समाप्त हो जाएगा। हालांकि, अगले 5 दिनों तक दक्षिण भारत के राज्यों में बारिश की संभावना है।
Tags: 0