अहमदाबाद : गुजरात में भी चुनाव के नतीजे 8 तारीख को घोषित किए जाने को लेकर अटकलें

अहमदाबाद :  गुजरात में भी चुनाव के नतीजे 8 तारीख को घोषित किए जाने को लेकर अटकलें

चुनाव आयोग ने हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है

चुनाव आयोग ने हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। उस समय गुजरात में भी विधानसभा चुनाव के कयास लगने शुरू हो गए हैं। उल्लेखनीय है कि हिमाचल प्रदेश चुनाव के नतीजे 8 दिसंबर को घोषित होंगे। वहां 12 नवंबर को वोटिंग होनी है। जबकि रिजल्ट 24 दिन बाद घोषित होने जा रहा है। ऐसे में इस बात की प्रबल संभावनाएं हैं कि चुनाव आयोग इन 24 दिनों के दौरान गुजरात में विधानसभा चुनाव कराएगा। आम तौर पर चुनाव में मतदान के तीन से चार दिनों के भीतर परिणाम घोषित कर दिए जाते हैं। हिमाचल प्रदेश चुनाव के नतीजे मतदान के 24 दिन बाद घोषित किए जाने हैं। इसके चलते गुजरात में चुनाव की तारीखों को लेकर तरह-तरह के कयास लगने शुरू हो गए हैं।

पहले चरण का मतदान 9 दिसंबर को और दूसरे चरण का मतदान 14 दिसंबर को हुआ था


आइए नजर डालते हैं साल 2017 के गुजरात विधानसभा चुनाव पर। पहले चरण का मतदान 9 दिसंबर को और दूसरे चरण का मतदान 14 दिसंबर को हुआ था। जबकि 18 दिसंबर को चुनाव परिणाम घोषित किए गए। चुनाव आयोग ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर हिमाचल चुनाव का ऐलान किया है। ऐसे में जरूरी है कि इस समय गुजरात में त्योहारी उत्सव का माहौल है। जिसे ध्यान में रखते हुए चुनाव आयोग हाल में तारीख की घोषणा नहीं करे, इस बात को लेकर शंका का कोई स्थान नहीं। फिलहाल इस बात की प्रबल संभावना है कि चुनाव की तारीख की घोषणा दिवाली के बाद ही की जाएगी। 2017 के चुनाव में बीजेपी को 99, कांग्रेस को 77, निर्दलीय को 3, बीटीपी को 2 और एनसीपी को 1 सीट मिली थी। चुनाव की संभावित तिथि - पहले चरण का मतदान - 30 नवंबर, दूसरे चरण का मतदान - 4 दिसंबर, परिणाम - 6 या 7 दिसंबर को संभव। 

गुजरात विधानसभा चुनाव पर विशेष रिपोर्ट


अभी दो दिन पहले, न्यूज 18 गुजराती ने एक विशेष कहानी के साथ चुनाव की संभावित तारीख की घोषणा की। उस रिपोर्ट के मुताबिक, कहा गया था कि गुजरात में चुनाव की तारीख की घोषणा दिवाली के बाद ही की जाएगी। इसके अलावा कहा गया कि गुजरात में दो चरणों में मतदान होगा। पहले चरण का मतदान 30 नवंबर को होगा। फिर दूसरे चरण का मतदान 4 दिसंबर को होगा और इस चुनाव के नतीजे 6 या 7 दिसंबर को घोषित होने की संभावना है।

चुनाव परिणाम 8 को ही घोषित होने की संभावना है


इस तरह इस रिपोर्ट और चुनाव आयोग द्वारा घोषित तारीखों में काफी समानता है। चुनाव आयोग ने 8 दिसंबर को हिमाचल चुनाव के नतीजे घोषित करने की घोषणा की है। फिर सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार संभावना है कि इसी दिन यानी 8 दिसंबर को गुजरात में भी चुनाव के नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे। इसके अलावा दिसंबर के दूसरे सप्ताह में गुजरात के मुख्यमंत्री के शपथ लेने की भी संभावना जताई गई थी।
Tags: 0