अहमदाबाद : गुजरात चुनाव अब 8 दिसंबर के बाद ही होंगे!

अहमदाबाद : गुजरात चुनाव अब 8 दिसंबर के बाद ही होंगे!

देश भर में वर्ष 2022 एवं 2023 में होने वाले चुनावी जंग का हुआ आधिकारिक श्रीगणेश

चुनाव आयोग ने शुक्रवार को आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव की घोषणा की है। हिमाचल में 12 नवंबर को मतदान होगा और नतीजे 8 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे। पिछले कुछ समय से राजनीतिक पंडित यह अनुमान लगा रहे हैं कि चुनाव आयोग हिमाचल प्रदेश के साथ-साथ गुजरात और संभवतः जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराने का फैसला कर सकता है। 

पीएम मोदी के आह्वान के बाद चुनाव आयोग भी वन नेशन वन इलेक्शन कराने पर राजी हो गया


पीएम मोदी के आह्वान के बाद चुनाव आयोग भी वन नेशन वन इलेक्शन कराने पर राजी हो गया। 2022 और 2023 में होने वाले विधानसभा चुनाव इस प्रोजेक्ट का ट्रेलर हो सकते हैं। हालांकि, चुनाव आयोग ने प्राकृतिक कारकों को ध्यान में रखते हुए विधानसभा चुनाव जल्दी कराने के लिए एक तर्क प्रस्तुत किया है। गुजरात और हिमाचल में एक साथ चुनाव क्यों नहीं हो सकते, इस सवाल का जवाब देते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि सर्दियों के मौसम और जलवायु (आबोहवा) के कारण हिमाचल में चुनाव समय पर कराना जरूरी है। 
दूसरी ओर त्योहारी सीजन को भी ध्यान में रखा जाता है और यह महत्वपूर्ण है कि हिमाचल विधानसभा और गुजरात विधानसभा के कार्यकाल की समाप्ति के बीच 40 दिनों का अंतर हो यानि कि दोनों चुनावों के बीच जगह रखने और तैयारी करने के लिए पर्याप्त समय हो। इसलिए गुजरात चुनाव बाद में कराने का फैसला किया गया है। इसके अलावा, हिमाचल में 68 सीटों की आयोजना के सामने, गुजरात में 182 विधानसभा सीटों के लिए बड़ी आयोजन की आवश्यकता होगी। प्रेस विज्ञप्ति में उनके द्वारा दिए गए संकेतों से साफ है कि गुजरात और संभवत: जम्मू-कश्मीर के बारे में फैसला हिमाचल में मतदान ही नहीं, बल्कि मतगणना के बाद ही लिया जा सकता है।
Tags: 0