अहमदाबाद : बुलेट ट्रेन का विरोध, आक्रोशित नागरिकों ने छेड़ा आंदोलन

अहमदाबाद : बुलेट ट्रेन का विरोध, आक्रोशित नागरिकों ने छेड़ा आंदोलन

अहमदाबाद से मुंबई के बीच चलने वाली देश की पहली बुलेट ट्रेन का काम जोरों पर चल रहा है

अहमदाबाद से मुंबई के बीच चलने वाली देश की पहली बुलेट ट्रेन का काम जोरों पर चल रहा है। हालांकि, अहमदाबाद में एक सोसायटी के निवासियों ने बुलेट ट्रेन परियोजना का विरोध किया है। इस मामले में समाज के रहवासियों ने पिछले एक साल से अभ्यावेदन किया है, लेकिन किसी भी अधिकारी ने अभ्यावेदन पर ध्यान नहीं दिया, अहमदाबाद की इस सोसायटी के निवासियों ने अहमदाबाद कलेक्टर कार्यालय के पास विरोध प्रदर्शन किया और बुलेट ट्रेन परियोजना को लेकर नाराजगी व्यक्त की।

नीलमबाग समाज के निवासी बुलेट ट्रेन परियोजना के संचालन से परेशान हैं


शहर के शाहीबाग गिरधरनगर क्षेत्र के नीलमबाग समाज के निवासी बुलेट ट्रेन परियोजना के संचालन से परेशान हैं। कई बार पेशकश के बाद अंतत: सोसायटी के निवासियों ने हिंसक विरोध प्रदर्शन कर अपनी नाराजगी व्यक्त की है। नीलमबाग फ्लैट्स में रहने वाले श्यामभाई शाह का कहना है कि हमारे फ्लैट 40 से 50 साल पुराने हैं जहां बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट का रूट गुजर रहा है। उनकी शिकायत है कि बुलेट ट्रेन की खुदाई और पिलर के काम से फ्लैट का ढांचा कमजोर हुआ है। यहां बुलेट ट्रेन परियोजना की खुदाई हुई तो नीलमबाग फ्लैट को नुकसान होगा। फ्लैट में 40 घर और 500 लोगों की आबादी है। 

सोसायटी के निवासियों ने अहमदाबाद नगर निगम के संपदा विभाग को एक रिपोर्ट भी सौंपी है

 कि इमारत खतरनाक है। इस बारे में सोसायटी में रहने वाली दिव्याबेन शाह का कहना है कि हम मजबूर होकर धरना दे रहे हैं। जहां से प्रोजेक्ट की खुदाई होनी है वहा से हमारे फ्लैट 5-6 फीट के करीब हैं, इसलिए अगर खुदाई की गई तो फ्लैटों को नुकसान होगा। हमें अपनी जान का खतरा है। हम पहले भी कलेक्टर कार्यालय में पेशकश कर चुके हैं और अब हमें धरना देना पड़ रहा है। हम इस मामले में न्याय चाहते हैं। न्याय नहीं मिलने पर लोगों ने अहिंसक आंदोलन की चेतावनी दी है। खास बात यह है कि अहमदाबाद और मुंबई के बीच चलने वाली यह देश की पहली बुलेट ट्रेन है। जिसके लिए महाराष्ट्र और सूरत के बीच 70 किमी के पिलर्स पहले ही बन चुके हैं। प्रशासन की योजना वर्ष 2026 में सूरत से बिलीमोरा सेक्शन तक बुलेट ट्रेन चलाने की है और उससे आगे का सेक्शन 2027 में शुरू होगा। जिस पर इस समय जोरों पर काम चल रहा है।
Tags: 0