अहमदाबाद : निफ्ट के छात्र की बनाई गई चारकोल पेंटिंग आकर्षण का केंद्र बनी; यह है खासियत

अहमदाबाद : निफ्ट के छात्र की बनाई गई चारकोल पेंटिंग आकर्षण का केंद्र बनी; यह है खासियत

स्पेनिश कलाकार साल्वाडोर डाली और जापानी फैशन डिजाइनर इस्सी मियाके की चारकोल पेंटिंग बनाई

 गांधीनगर के निफ्ट कॉलेज में डेकोरेशन का काम चल रहा है।  जिसमें विद्यार्थियों द्वारा विभिन्न पेंटिंग की जाती हैं। जिसके तहत दर्पण हंस नाम के एक छात्र ने स्पेनिश कलाकार साल्वाडोर डाली और जापानी फैशन डिजाइनर इस्सी मियाके की चारकोल पेंटिंग बनाई। जो कॉलेज में आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। यह चारकोल कलाकृति फिलिप हल्समैन द्वारा निफ्ट के दर्पण हंस द्वारा 11'x7' की दीवार पर खींची गई एक प्रतिष्ठित तस्वीर से बनाई गई है। 

कलाकृति हस्तनिर्मित है जिसे पूरा करने में 10 घंटे लगे।


यह अतियथार्थवादी कलाकार सल्वाडोर डाली, एक स्पेनिश कलाकार और उनके तकनीकी कौशल और सटीक शिल्प कौशल का एक चित्र है। साथ ही एक अन्य पेंटिंग प्रसिद्ध जापानी फैशन डिजाइनर इस्सी मियाके का यह चारकोल चित्र है। इस कलाकृति को पूरा होने में 6 घंटे लगे और इसे 11'x7' की दीवार पर बनाया गया है। कॉलेज के अन्य छात्रों द्वारा चमचमाती ज्वैलरी बनाई गई है। कलाकृति भारत के पारंपरिक आभूषणों का चित्रण है। सभ्यता की शुरुआत के बाद से, आभूषणों का आकर्षण और इसे सजाने वाली भारतीय महिलाओं की सुंदरता कभी अलग नहीं रही। भारत में ऐसी महिला मिलना दुर्लभ है, जिसने कभी खुद को गहनों से सजाना पसंद नहीं किया हो और भारत की तुलना में इस तरह के जटिल और सुंदर गहनों के साथ कोई अन्य संस्कृति नहीं है। 
प्रतिकारात्मक तस्वीर

कुशल तकनीकों का भारतीय आभूषणों में बहुत प्रमुखता से पालन किया जाता है


पोल्की और कुंदन के काम सहित इन कुशल तकनीकों का भारतीय आभूषणों में बहुत प्रमुखता से पालन किया जाता है और कलाकृति भी यही दर्शाती है। लिप्पन (मड आर्ट) तकनीक का उपयोग करके साड़ी को बॉर्डर और फिनिश दिया जाता है। इस कृति को अंशिका, श्रेष्ठ, पलक, मान्या ने बनाया है। इस काम को करने में करीब 20-24 घंटे का समय लगा।
अन्य छात्राओं आकांक्षा, अंशिका जैन, श्रेया दिघे, तपोनिग्धा गिरी, विदुषी वाधवा द्वारा एक्रेलिक डिजाइन के साथ पेंटिंग किया गया है। जिनका नाम मंगल्यम तंतो नाने है। कला का यह अनूठा भाग महिलाओं की समयबद्धता, सूक्ष्मता और आत्मविश्वास को सटीक रूप से दर्शाता है। पूरी तरह से रखी हुई एक्सेसरीज से वह और भी खूबसूरत बन गई हैं।
Tags: 0