अहमदाबाद : जामनगर के वैभव को नई ऊंचाई पर ले जाना हैः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

अहमदाबाद : जामनगर के वैभव को नई ऊंचाई पर ले जाना हैः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जामनगर को दी 1448 करोड़ के विकास कार्यों की भेंट

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जामनगर को 1448 करोड़ रुपए से अधिक के विकास कार्यों की सौगात दी। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने कहा कि भूपेंद्र-नरेन्द्र की डबल इंजन सरकार ने गुजरात में बुनियादी ढांचा विकास के साथ किसानों के कल्याण के लिए अविरत गति से विकास के कार्य किए हैं। उन्होंने कहा कि आज मां नर्मदा स्वयं परिक्रमा कर आशीर्वाद दे रही हैं। सौराष्ट्र नर्मदा जल अवतरण सिंचाई योजना (सौनी योजना) से सौराष्ट्र क्षेत्र की तस्वीर बदल गई है। उन्होंने कहा कि किसानों को आज उनकी उपज का पूरा मूल्य मिल रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रोड-शो के दौरान माताओं-बहनों के आशीर्वाद का ऋण स्वीकार किया और ‘छोटी काशी’ कहे जाने वाले जामनगर में मिले आतिथ्य और सत्कार से भरूच से जामनगर तक के क्षेत्र को समृद्ध बनाने का संकल्प व्यक्त किया।

स्मृति वन गुजरात की स्वाभिमानी जनता के गौरवपूर्ण अभिमान का प्रतीक 


श्री मोदी ने अपने वक्तव्य में जामनगर में शुरू किए गए आठ प्रकल्पों की जानकारी दी। उन्होंने जामनगर वासियों को हाल ही में भुजिया डुंगर में निर्मित ‘स्मृति वन’ देखने जाने की हिमायत की, जहां विनाशकारी भूकंप में अपनी जान गंवाने वाले जामनगर वासियों का उल्लेख किया गया है। उन्होंने कहा कि वैश्विक स्मारकों के समकक्ष निर्मित यह स्मृति वन गुजरात की स्वाभिमानी जनता के गौरवपूर्ण अभिमान का प्रतीक है। दूसरे विश्व युद्ध के दौरान जामनगर के तत्कालीन राजा जाम दिग्विजय सिंह जी द्वारा पोलैंड के नागरिकों को आश्रय दिए जाने का गर्व के साथ उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने यूक्रेन के युद्ध में भारतीय नागरिकों को फंसे भारतीय नागरिकों को पोलैंड की धरती से सुरक्षित भारत वापस भेजने की शुभ भावना के लिए पोलैंड सरकार के प्रति आभार व्यक्त किया और जामनगर के पूर्व राजपरिवार के मौजूदा राजा शत्रुशल्यजी महाराज की दीर्घायु के लिए शुभकामनाएं व्यक्त कीं। 
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जनसभा को संबोधित करते हुए

‘ईज ऑफ डूइंग बिजनेस’ की नीति से गुजरात की स्वाभिमानी जनता को बड़ा फायदा होगा


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हाल ही में निरस्त किए गए 2000 से अधिक कानूनों के संबंध में कहा कि ‘ईज ऑफ डूइंग बिजनेस’ की नीति को समर्पित सरकार ने व्यापारी जगत की मदद के लिए यह कदम उठाया है, जिससे गुजरात की स्वाभिमानी जनता को बड़ा फायदा होगा। उन्होंने लोगों से ऐसे कानूनों के प्रति सरकार का ध्यान आकर्षित करने का अनुरोध किया, जो मौजुदा समय में प्रासंगिक नहीं हैं। प्रधानमंत्री ने देश को 250 सालों तक गुलाम बनाकर रखने वाले ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था को पीछे धकेलकर भारत के दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने का श्रेय स्थिरता एवं मजबूती के साथ आगे बढ़ रही भारतीय अर्थव्यवस्था तथा देश के श्रमिकों, व्यापारियों और किसानों को दिया। प्रधानमंत्री ने उम्मीद जताई कि हाल ही में गुजरात राज्य द्वारा लागू की गई नई औद्योगिक नीति से राज्य में नए स्टार्टअप और सूक्ष्म, लघु एवं मझौले उद्यम (एमएसएमई) सेक्टर को फायदा होगा। उन्होंने जैव विविधता वाले जामनगर के समुद्री क्षेत्र के संरक्षण और इको-टूरिज्म के विकास के लिए मुख्यमंत्री द्वारा शुरू किए गए प्रयासों की भरपूर सराहना की। इस संदर्भ में तटीय पट्टी पर निर्मित अवैध निर्माण कार्यों की सफाई पर मुख्यमंत्री के प्रयासों की प्रशंसा की।

कोरोना काल से 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन मिल रहा है


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना’ के माध्यम से कोरोना काल से 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन मिल रहा है। उन्होंने ‘वन नेशन, वन राशन कार्ड’ की सफलता का उल्लेख करते हुए यह अभिलाषा व्यक्त की कि गरीबों के घर में चूल्हा जलते रहना चाहिए। सौनी योजना को डबल इंजन की सरकार द्वारा साकार किए जाने का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि सौराष्ट्र में 25 वर्ष पहले पानी के लिए दर-बदर भटकना पड़ता था और आज मां नर्मदा स्वयं गुजरात-सौराष्ट्र की परिक्रमा कर किसानों और जन-जन को समृद्धि के मार्ग पर आगे बढ़ने का आशीर्वाद दे रही हैं।

जामनगर का व्यापार-कारोबार उत्तर भारत के साथ जुड़ेगा और जामनगर की वैश्विक पहचान और भी मजबूत बनेगी


प्रधानमंत्री ने जामनगर के वैभव को नई ऊंचाई तक ले जाने की मंशा व्यक्त करते हुए कहा कि 36 हजार करोड़ रुपए की लागत से निर्मित होने वाले कॉरिडोर से जामनगर का व्यापार-कारोबार उत्तर भारत के साथ जुड़ेगा और जामनगर की वैश्विक पहचान और भी मजबूत बनेगी। उन्होंने देश की ऑयल रिफाइनरी में जामनगर की 35 फीसदी हिस्सेदारी का गर्व के साथ उल्लेख करते हुए जामनगर को सौभाग्यनगरी करार दिया। उन्होंने मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के नेतृत्व वाली सरकार को बधाई देते हुए कहा कि जामनगर की हस्तकला, ब्रास, बांधनी, कंकू या रोली और चूड़ी सहित अन्य छोटे उद्यमियों को प्रोत्साहक सहायता प्रदान कर गुजरात सरकार ने गुजरात को और तेज गति से आगे बढ़ाने के लिए विकासोन्मुख उद्योग नीति कार्यान्वित की है। 
प्रधानमंत्री का शंख, चांदी की तलवार की भेंट तथा हालारी पगड़ी पहनाकर परंपरागत रूप से गर्मजोशी के साथ अभिवादन किया गया

गुजरात ने हरेक क्षेत्र में विकास की नई मिसाल कायम की है


श्री मोदी ने कहा कि गुजरात ने हरेक क्षेत्र में विकास की नई मिसाल कायम की है। जामनगर और राजकोट के इंजीनियरिंग स्पेयर पार्ट्स के उद्योग पिन से लेकर एयरक्राफ्ट के कलपुर्जे तैयार करते हैं और अब इको-टूरिज्म से उद्यमियों को नए अवसर मिलेंगे।

डबल इंजन सरकार सर्वग्राही और सर्वसमावेशी विकास के लिए प्रतिबद्ध : मुख्यमंत्री भुपेन्द्र पटेल


मुख्यमंत्री ने सौराष्ट्र की जीवन रेखा ‘सौनी’ योजना की सफलता को लेकर कहा कि नर्मदा के व्यर्थ बह जाने वाले बाढ़ के पानी को सौराष्ट्र में पहुंचाने के इस भगीरथ कार्य के कारण सौराष्ट्र के 115 जलाशयों में नर्मदा का जल आ रहा है। उन्होंने कहा कि सौनी योजना लिंक-3/पैकेज-7 और लिंक-1/पैकेज-5 के लोकार्पित होने से जामनगर जिले के 2 लाख लोगों को लाभ मिलने के साथ ही 141 गांवों के पेयजल की सुविधा प्राप्त होगी। उन्होंने गुजरात सरकार की प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए कहा कि पानी और बिजली की सतत आपूर्ति से विकास यात्रा आगे बढ़ती है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में डबल इंजन सरकार सर्वग्राही और सर्वसमावेशी विकास के लिए प्रतिबद्ध है।

सोलर रूफटॉप में देश का नंबर वन राज्य बना गुजरात


ऊर्जा शक्ति के महत्व पर प्रकाश डालते हुए मुख्यमंत्री भुपेंद्र पटेल ने कहा कि दीर्घद्रष्टा प्रधानमंत्री के गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में निपुणता और अविरत प्रयासों से गुजरात ने ज्योतिग्राम योजना को क्रियान्वित कर 24 घंटे बिजली की सुविधा उपलब्ध कराई है। इससे शाम के भोजन के वक्त बिजली की आतुरतापूर्वक राह देखने वाला गुजरात आज प्रधानमंत्री के दूरदर्शी निर्णयों के कारण बिजली सरप्लस राज्य बना है। उन्होंने जामनगर के हरिपरा में 40 मेगावाट के सोलर प्रोजेक्ट की स्थापना से इस क्षेत्र को बिजली की उपलब्धता से होने वाले लाभ के बारे में बताते हुए कहा कि प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में आज नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में भी गुजरात देश को दिशा दिखा रहा है और सोलर रूफटॉप में देश का नंबर वन राज्य बना है।

प्रधानमंत्री का हालारी पगड़ी पहनाकर परंपरागत रूप से गर्मजोशी के साथ अभिवादन किया गया


कार्यक्रम के प्रारंभ में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल तथा सांसद सी.आर. पाटिल ने प्रधानमंत्री का जामनगर की विख्यात बांधनी का अंगवस्त्र ओढ़ाकर तथा सांसद श्रीमती पूनमबेन माडम ने द्वारकाधीश के 24 शृंगार दर्शाने वाली कलात्मक पिछवाई की भेंट तथा बांधनी के अंग वस्त्र द्वारा भावपूर्ण स्वागत किया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री का शंख, चांदी की तलवार की भेंट तथा हालारी पगड़ी पहनाकर परंपरागत रूप से गर्मजोशी के साथ अभिवादन किया गया। प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम में रिमोट के जरिए ई-नाम पट्टिका का अनावरण कर 1448 करोड़ रुपए से अधिक के विकास प्रकल्पों का शिलान्यास और लोकार्पण किया।
कार्यक्रम में कैबिनेट मंत्री ऋषिकेश पटेल, विनोद मोरड़िया, सांसदद्वय सी.आर. पाटिल और श्रीमती पूनमबेन माडम, विधायक धर्मेंद्रसिंह जाडेजा और आर.सी. फळदु, महापौर श्रीमती बीनाबेन कोठारी, जिला पंचायत अध्यक्ष धरमशीभाई चनियारा, कलक्टर डॉ. सौरभ पारघी, पुलिस आयुक्त विजय खराडी, जिला विकास अधिकारी मीहिर पटेल, कई पदाधिकारी, अधिकारी, महानुभाव सहित विशाल संख्या में नागरिक उपस्थित रहे।
Tags: 0