अहमदाबाद : दुनिया में वह समाज आगे बढ़ा है, जिसने शिक्षा को प्राथमिकता दी है : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

अहमदाबाद : दुनिया में वह समाज आगे बढ़ा है, जिसने शिक्षा को प्राथमिकता दी है : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

पीएम नरेन्द्र मोदी ने श्री मोढ वणिक मोदी ज्ञाति मिल्कत ट्रस्ट अंबाजी तथा समस्त गुजराती मोढ मोदी समाज ट्रस्ट द्वारा निर्मित ‘मोदी शैक्षणिक संकुल’ का लोकार्पण किया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को अहमदाबाद में श्री मोढ वणिक मोदी ज्ञाति (जाति) मिल्कत ट्रस्ट अंबाजी तथा समस्त गुजराती मोढ मोदी समाज ट्रस्ट की ओर से निर्मित ‘मोदी शैक्षणिक संकुल’ के लोकार्पण अवसर पर कहा कि दुनिया में जिस समाज ने शिक्षा को प्राथमिकता दी है, उसी समाज ने प्रगति की है। उन्होंने कहा कि राज्य के मोदी समाज ने इस बात को प्राथमिकता देकर समाज के बच्चों के लिए हॉस्टल की सुविधा का निर्माण करते हुए शैक्षणिक संकुल बनाया है, जो सही दिशा और सही रास्ता है। इसी रास्ते से समाज कल्याण की दिशा भी खुलेगी।

मोदी समाज अत्यंत साधारण जीवन जीने वाला छोटा समाज है


प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि कल उन्होंने मोढेश्वरी माता के दर्शन किए थे, आज समाज देवता के दर्शनों का अवसर प्राप्त हुआ है। उन्होंने कहा कि, “मेरे लिए समाज के चरणों में आना और समाज का आशीर्वाद लेना, यह धन्य क्षण है।” मोदी समाज अत्यंत साधारण जीवन जीने वाला छोटा समाज है, इसके बावजूद यह अभिनंदनीय है कि समाज के सहयोग से शैक्षणिक परिसर के निर्माण का भगीरथ कार्य पूरा हुआ है। इसके साथ ही समाज ने एक सुनिश्चित लक्ष्य के साथ यह कार्य पूर्ण किया है, जो सही दिशा में उठाया गया कदम है।

आज के समय में संगठन ही बड़ी शक्ति है


प्रधानमंत्री ने मोदी समाज के अनुशासन और सौम्यता का जिक्र करते हुए कहा कि यह एक ऐसा समाज है, जो कभी किसी के लिए बाधा नहीं बना है। आज के समय में संगठन ही बड़ी शक्ति है, इस बात को आज समस्त मोदी समाज ने साबित कर दिखाया है। उन्होंने कहा कि, “राज्य में लंबे समय तक मुख्यमंत्री पद पर रहने और दो बार प्रधानमंत्री पद पर रहने के बावजूद समाज का एक भी व्यक्ति उनके पास कोई भी काम लेकर नहीं आया है। इसके जरिए समाज ने मुझे बड़ा सहारा और ताकत दी है। मेरा परिवार और मेरा समाज मुझसे कोसों दूर रहे हैं, इसलिए व्यक्तिगत रूप से आज मेरे लिए समाज का ऋण स्वीकार करने का अवसर है। मैं इस समाज को आदरपूर्वक वंदन करता हूं।”

आगामी समय में डिग्री वालों की तुलना में हुनर वालों की ताकत बढ़ेगी


सिंगापुर के प्रधानमंत्री द्वारा उनके क्षेत्र में बनाई गई एक छोटी आईटीआई का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि इस आईटीआई में कौशल वर्धन को प्राथमिकता दी गई है। इसी तरह यह वांछनीय है कि हमारे यहां भी आज के युवा शिक्षा क्षेत्र में अग्रणी बने, लेकिन बच्चों के कौशल वर्धन को हमें निश्चित आकार देना होगा। यह सर्वव्यापक सत्य है कि हुनर होगा तो कभी पीछे मुड़कर नहीं देखना पड़ेगा। यह भी उतना ही सच है कि आने वाले समय में डिग्री वालों की तुलना में हुनर वालों की ताकत बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि श्रम की प्रतिष्ठा ही प्रगति की औषधि है। आने वाली पीढ़ी श्रम-कौशल के चलते ही अधिक प्रगति कर सकेगी।

पीएम ने विकसित की ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास’ की अनोखी संस्कृति  


मुख्यमंत्री भुपेंद्र पटेल ने मोदी शैक्षणिक संकुल के लोकार्पण अवसर पर कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास’ की एक अनोखी संस्कृति विकसित की है। इतना ही नहीं, उन्होंने देश भर के जरूरतमंद लोगों की अपेक्षाओं को पूरा करने का अश्वमेध यज्ञ शुरू किया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने समाज के प्रत्येक वर्ग के हित को ध्यान में रखकर सर्वपोषक, सर्वसमावेशी और सर्वग्राही विकास की नई दिशा दी है और देश को विकास की राजनीति का मार्ग दिखाया है।
मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि सरकार तो समाज के प्रत्येक वर्ग को शिक्षा, स्वास्थ्य, पानी और मकान सहित तमाम बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराती है, लेकिन जब समाज की संगठन शक्ति कंधे से कंधा मिलाकर, समाज के कल्याण के लिए आगे आती है, तब सोने में सुगंध मिल जाती है और परिणामस्वरूप मोदी शैक्षणिक संकुल जैसे जनहितकारी प्रकल्पों का निर्माण होता है।

मोदी शैक्षणिक संकुल की विशेषताओं का उल्लेख किया


मुख्यमंत्री भुपेंद्र पटेल ने मोदी शैक्षणिक संकुल की विशेषताओं का उल्लेख करते हुए कहा कि मोढ मोदी समाज गुजरात के छोटे और दूरदराज के गांवों में रहने वाला समाज है। इस समाज के युवक-युवतियां जब उच्च शिक्षा के लिए अहमदाबाद आएंगे, तब इस परिसर में उन्हें रहने और खाने की सुविधा उपलब्ध होगी। आधुनिक सुविधा युक्त 12 मंजिला हॉस्टल भवन बनकर तैयार हो गया है और आगामी समय में सामुदायिक भवन का निर्माण होना है। उन्होंने विश्वास जताया कि इस नए परिसर में रहकर समाज का युवा उच्च शिक्षा के क्षेत्र में अनेक नए अवसरों का लाभ उठा पाएगा।
मुख्यमंत्री ने गुजरात में शिक्षा के लिए नरेन्द्र मोदी द्वारा किए गए सार्थक प्रयासों का उल्लेख करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में गुजरात की शिक्षा को आगे बढ़ाने के अथक प्रयास किए हैं। इसके परिणामस्वरूप दो दशक पहले जहां गुजरात की स्कूल ड्रॉपआउट की दर 37 फीसदी थी, वह आज घटकर 2 से 3 फीसदी तक आ गई है। गुजरात में पहले केवल 27 यूनिवर्सिटियां थीं। नरेन्द्रभाई ने गुजरात के युवा को स्थानीय स्तर पर ही विश्व स्तर की श्रेष्ठ शिक्षा प्रदान करने का निश्चय किया और इसके परिणामस्वरूप आज राज्य में 102 यूनिवर्सिटियां हैं।

मोदी समाज के सभी धड़ों के लिए एकता का केंद्र बनेगा


लोकार्पण समारोह में संबोधन से पूर्व प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ‘मोदी शैक्षणिक संकुल’ का दौरा कर सभी विभागों और व्यवस्थाओं का अवलोकन किया। समस्त मोढ वणिक मोदी समाज हितवर्धक ट्रस्ट के अध्यक्ष प्रवीणभाई मोदी ने स्वागत भाषण में कहा कि अहमदाबाद के शिक्षा हब होने के कारण समाज के बच्चों को रहने के अलावा शैक्षणिक सुविधा मुहैया कराने के उद्देश्य से इस परिसर का निर्माण किया गया है। उन्होंने कहा कि यह परिसर समस्त मोदी समाज के लिए उपयोगी साबित होने के अलावा मोदी समाज के सभी धड़ों के लिए एकता का केंद्र बनेगा।
उल्लेखनीय है कि समस्त गुजराती मोढ मोदी समाज द्वारा निर्मित मोदी शैक्षणिक संकुल अनेक सुविधाओं से सुसज्जित है। 4978 वर्ग मीटर में फैले इस परिसर को रिसेप्शन एरिया, भविष्य में समाज के बच्चों के लिए उच्च प्रतियोगी परीक्षाओं की कक्षा स्थल के आयोजन तथा हॉस्टल संचालक रूम जैसी सुविधाओं के साथ आकार दिया गया है। इसके अलावा, अतिथि कक्ष, रसोई और डायनिंग हॉल की भी व्यवस्था है। दूसरी से लेकर बारहवीं मंजिल तक हर मंजिल पर 10 कमरों सहित कुल 116 हॉस्टल कमरों की व्यवस्था है। इस तरह, परिसर में 400 से अधिक विद्यार्थियों के रहने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। 

20 करोड़ रुपए के खर्च से आकार लेगा यह संकुल


लगभग 20 करोड़ रुपए के खर्च से आकार लेने वाले इस संकुल में हॉस्टल बिल्डिंग के पहले चरण का संपूर्ण कार्य पूरा हो चुका है, जबकि दूसरे चरण में समाज के लिए आधुनिक सुविधा युक्त कम्यूनिटी हॉल बनाने का कार्य शीघ्र ही शुरू होगा। इस अवसर पर राज्य के पर्यटन एवं परिवहन मंत्री तथा समस्त गुजरात मोढ मोदी समाज के पूर्व अध्यक्ष श्री पूर्णेशभाई मोदी, राज्य के शिक्षा मंत्री जीतूभाई वाघाणी, नवसारी के सांसद और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सी.आर. पाटिल, सांसद नरहरिभाई अमीन, समस्त गुजरात मोढ मोदी समाज के अध्यक्ष सोमाभाई मोदी, समस्त मोढ वणिक मोदी समाज हितवर्धक ट्रस्ट के अध्यक्ष प्रवीणभाई मोदी तथा मोदी समाज के अग्रणियों सहित बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित रहे।

Tags: 0