अहमदाबाद : गुजरात तथा भारत के विकास में भरूच की महत्वपूर्ण भूमिका : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

अहमदाबाद : गुजरात तथा भारत के विकास में भरूच की महत्वपूर्ण भूमिका : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

कोरोना विरोधी युद्ध में गुजरात ने देश की बड़ी मदद की, देश के फार्मा एक्सपोर्ट में गुजरात का 25 प्रतिशत हिस्सा

प्रधानमंत्री नरेन्द्रभाई मोदी ने सोमवार को भरूच ज़िले के आमोद से राज्य के प्रथम बल्क ड्रग पार्क का शिलान्यास सहित 8200 करोड़ रुपए से अधिक के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण-शिलान्यास किया। प्रधानमंत्री ने जंबूसर में लगभग 2506 करोड़ रुपए के ख़र्च से निर्मित होने वाले राज्य के सर्वप्रथम सुविधायुक्त बल्क ड्रग पार्क का शिलान्यास करने के साथ दहेज में लगभग 568 करोड़ रुपए के ख़र्च से निर्मित होने वाले डीप-सी पाइपलाइन प्रोजेक्ट, अंकलेश्वर व पानोली में 30 करोड़ रुपए के ख़र्च से निर्मित होने वाले मल्टी-लेवल औद्योगिक शेड तथा 100 करोड़ रुपए के ख़र्च से अंकलेश्वर एयरपोर्ट फेज़-1 कार्य का भी शिलान्यास कर गुजरात को विकास की एक और भेंट दी।
 श्री मोदी ने गुजरात सरकार के सार्वजनिक उपक्रम गुजरात आल्कलीज़ एण्ड केमिकल्स (जीएसीएल) का 4105 करोड़ रुपए का विभिन्न विस्तारीकरण प्लांट राष्ट्र को समर्पित किए। जीएसीएल के ये विभिन्न प्लांट्स देश की अमूल्य विदेशी मुद्रा की बचत करने के साथ राष्ट्र को ‘आत्मनिर्भर भारत’ की दिशा में आगे बढ़ने में सहायता करेंगे। इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने नेशनल एल्युमिनियम कंपनी लिमिटेड (नाल्को) के साथ संयुक्त उपक्रम जीएसीएल-नाल्को आल्कलीज़ एण्ड केमिकल्स प्राइवेट लिमिटेड (जीएनएएल) भी राष्ट्र को समर्पित किया।

दहेज-कोयली पाइपलाइन का भी लोकार्पण किया


प्रधानमंत्री ने बनासकाँठा ज़िले के मुडेठा में 70.87 करोड़ रुपए के ख़र्च से निर्मित होने वाले एग्रो फ़ूड पार्क, भरूच ज़िले के वालिया, छोटा उदेपुर ज़िले के वनार, दाहोद ज़िले के चाकलिया एवं बनासकाँठा ज़िले के अमीरगढ में 127.58 करोड़ रुपए के ख़र्च से निर्मित होने वाले 4 ट्राइबल औद्योगिक पार्क, वलसाड ज़िले के कठवाडी-दाँती में 89.98 करोड़ रुपए के ख़र्च से आकार लेने वाले सी-फ़ूड पार्क तथा महीसागर ज़िले के खांडीवाव में 176.94 करोड़ रुपए के ख़र्च से स्थापित होने वाले एमएसएमई पार्क का भूमिपूजन किया। उन्होंने भरूच शहर में 117.53 करोड़ रुपए के ख़र्च से निर्मित भूमिगत ड्रैनेज तथा एसटीपी, 42 करोड़ रुपए के ख़र्च से निर्मित उमला-आसा-पानेठा मार्ग और 315 करोड़ रुपए के ख़र्च से आईओसीएल द्वारा निर्मित दहेज-कोयली पाइपलाइन का भी लोकार्पण किया।

गुजरात तथा देश के विकास में भरूच की महत्वपूर्ण भूमिका 


इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने गुजरात तथा देश के विकास में भरूच की महत्वपूर्ण भूमिका विशेष रूप से उल्लेख किया। इस संदर्भ में उन्होंने कहा कि एक समय खारी सींग (सॉल्टेड पीनट्स) के लिए विख्यात भरूच ज़िले ने अब उद्योगों, बंदरगाहों तथा व्यापार-उद्योगों से वैश्विक पहचान प्राप्त की है। नर्मदा तट पर स्थित इस पवित्र भूमि की संतानों कनैयालाल मुनशी, पंडित ओमकारनाथ शास्त्री जैसे महानुभावों ने भरूच के साथ गुजरात को भी गौरव दिलाया है। उन्होंने कहा कि औद्योगिक गति-प्रगति में सिरमौर रहे भरूच एवं अंकलेश्वर का ट्विन सिटी मॉडल आधारित विकास हो रहा है।

नरेन्द्र-भूपेंद्र की डबल इंजन सरकार के कारण राज्य में विकास कार्य बड़े पैमाने पर और तीव्र गति से पूरे होते हैं


प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी तीन दिवसीय यात्रा के दौरान लोकार्पित-शिलान्यासित किए गए कार्यों में आवंटित धन पूर्ववर्ती सरकारों के कुल वार्षिक बजट जितना है। उन्होंने कहा कि नरेन्द्र तथा भूपेंद्र; डबल इंजन सरकार के परिणामस्वरूप राज्य में विकास कार्य बड़े पैमाने पर और तीव्र गति से पूर्ण होते हैं। उन्होंने कहा कि दो दशक पहले राज्य की पहचान व्यापारी राज्य के रूप में थी। इसके स्थान पर आज गुजरात खेती, उद्योगों, कोस्टल लाइन, बंदरगाहों, समुद्री व्यापार से व्यस्ततम् हुआ है और दो दशकों में गुजरात सर्वांगीण विकास के साथ गुणात्मक परिवर्तन का साक्षी बना है। 
प्रधानमंत्री नरेन्द्रभाई मोदी ने सोमवार को भरूच ज़िले में जनसभा को संबोधित किया

देश के कुल फार्मास्युटिकल उद्योग में गुजरात का 25 प्रतिशत हिस्सा


प्रधानमंत्री ने कहा कि देश के कुल फार्मास्युटिकल उद्योग में गुजरात का 25 प्रतिशत हिस्सा है, जो राज्य के लिए गौरवपूर्ण उपलब्धि है। श्री मोदी ने कहा कि दवाई उत्पादन में अग्रसर गुजरात ने कोरोना काल में इन दवाइयों-वैक्सीन के माध्यम से देश की बड़ी सेवा की है। उन्होंने इसकी भी प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 में भारत की अर्थव्यवस्था समग्र विश्व में दसवें क्रम पर थी, जो आज ब्रिटेन को पीछे छोड़ कर पाँचवें क्रम पर आ गई है। भारत पर 250 वर्षों तक शासन करने वाला देश आज पीछे रह गया है। भारत को इतनी सुदृढ़ अर्थव्यवस्था बनाने का श्रेय देश के छोटे-बड़े सभी उद्यमियों को जाता है।

नीति एवं नीयत; दोनों के आधार पर विकास के सपने साकार करने वाला सुदृढ़ वातावरण बना है


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि यदि नीति व नीयित; दोनों साफ़ हों, तो उनके आधार पर विकास के सपने साकार करने का वातावरण सुदृढ़ बनता है। प्रधानमंत्री ने बीस वर्ष पूर्व गुजरात के आदिवासी क्षेत्रों में जीवन जीने की विकटता तथा भयावह स्थिति की याद को ताज़ा कराते हुए कहा, “आदिवासी बंधु काली मज़दूरी कर पेट भरते थे। भरूच तो लोगों के पलायन से ख़ाली होने की तैयारी में था। इसमें भी अपराधी बेख़ौफ़ थे। माताओं-बेटियों को रात में निकलने से पहले सोचना पड़ता था। क़ानून-व्यवस्था की ऐसी बुरी स्थिति में गुजरात के आत्मा को छलनी करने के प्रयास होते थे। हमारी सरकार ने अच्छे-अच्छे ख़ैरख़ाओं को जेल की सलाखें गिनने पर विवश कर दिया है। इस शांति का लाभ सभी लोगों को मिला है। इसी कारण मुझे माताओं का भरपूर आशीर्वाद मिला है।”

कुछ अर्बन नक्सली गुजरात में उड़ान भरते हुए आए हैं और युवाधन को गुमराह करने का हीन प्रयास कर रहे हैं


प्रधानमंत्री ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि सरदार सरोवर प्रोजेक्ट की तरह भरूच के भाडभूत बैराज को अवरुद्ध करने के षड्यंत्र के अर्बन नक्सलियों के अतीत के प्रयास से अवगत गुजरात की समझदार जनता कभी भी सफल नहीं होने दे सकती। कुछ अर्बन नक्सली गुजरात में उड़ान भरते हुए आए हैं और गुजरात के युवाधन को गुमराह करने का हीन प्रयास कर रहे हैं। हमने देश के अनेक राज्यों में नक्सलवाद के दुष्परिणाम देखे हैं, परंतु गुजरात में हम उमरगाम से अंबाजी तक के आदिवासी क्षेत्रों में शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, सिंचाई, रोज़गार, पानी जैसी बुनियादी सुविधाएँ देकर आदिवासी युवाओं को मुख्य धारा में लाने में सफल हो चुके हैं। उन्होंने ‘वोकल फ़ॉर लोकल’ के मंत्र का अनुकारण कर इस दीपावली पर्व पर स्वदेशी आतिशबाज़ी की ख़रीदारी कर ग़रीब कारीगरों के घरों में उजाला फैलाने और उन्हें बारहों महीने पटाखे की चमक समान विशिष्ट चमक की भेंट देने का आह्वान किया।

मुलायम सिंह यादव को श्रद्धांजलि दी


इससे पहले संबोधन के आरंभ में नरेन्द्र मोदी ने समाजवादी पार्टी के संस्थापक तथा उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव को श्रद्धांजलि देते हुए कहा, “उनके निधन से देश को अपूरणीय क्षति हुई है। उनका आशीर्वाद मेरे लिए अनमोल धरोहर है। घोर राजनीतिक विरोधाभास के बीच भी उनका मेरे प्रति निरंतर स्नेह रहा है।”

प्रधानमंत्री की दीर्घदृष्टि में फार्मास्युटिकल क्षेत्र में आत्मनिर्भर भारत की तरफ़ एक और क़दम आगे बढ़े : सीएम 


इस अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा कि भरूच ज़िले में 2506 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाला बल्क ड्रग पार्क 2000 एकड़ से अधिक क्षेत्र में फैला और विश्वस्तरीय सुविधाओं वाला औद्योगिक पार्क बनेगा। राज्य सरकार ने इस पार्क के लिए 450 करोड़ रुपए की सहायता देने का निर्णय किया है, जिसके परिणामस्वरूपबल्क ड्रग उद्यमियों को पार्क में बहुत कम दर पर भूमि आवंटित की जाएगी और उन्हें प्रारंभिक पूंजी निवेश में बड़ी राहत मिलेगी। इस संदर्भ में उन्होंने कहा कि दवाइयों और उनके रॉ-मटीरियल के उत्पादन तथा दवाइयों के निर्यात में गुजरात का बड़ा योगदान है। दिल्ली-मुंबई इंडस्ट्रियल कॉरिडोर से भी इस बल्क ड्रग पार्क को बड़ा लाभ होने वाला है।

भारत ने स्वदेशी वैक्सीन विकसित कर दुनिया भर के कई देशों को मदद पहुँचा कर लोगों को महामारी से बचाया 


मुख्यमंत्री ने कहा कि जब दुनिया के विकसित और विकासशील देश कोरोना महामारी के विरुद्ध अस्तित्व के लिए संघर्ष कर रहे थे, तब नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत ने स्वदेशी वैक्सीन विकसित की और दुनिया भर के कई देशों को मदद पहुँचा कर लोगों को महामारी से बचाया है। भविष्य में ऐसी किसी भी स्थिति से निपटने और देश को दवाई उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाने के लिए उन्होंने मेगा बल्क ड्रग पार्क स्थापित करने का निर्णय किया है।
श्री पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री ने दवाई उत्पादन करने वाले उद्योगों को एक ही स्थान पर और कम दर पर आवश्यक सुविधाएँ उपलब्ध कराने हेतु केन्द्र सरकार की प्रतिपार्क 1000 करोड़ रुपए की सहायता प्रदान करने का अभूतपूर्व निर्णय किया है। गुजरात सरकार ने भी आत्मनिर्भर गुजरात से आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को साकार करने के लिए बल्क ड्रग पार्क के लिए पानी, बिजली, राज्य कर जैसी विभिन्न सेवाओं के लिए रियायती दरों की घोषणा की है।

गुजरात के इतिहास में आज का दिन स्वर्णाक्षरों में लिखा जाएगा


मुख्यमंत्री ने कहा कि गुजरात ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में ढांचागत, औद्योगिक और सामाजिक; त्रि-स्तरीय दृष्टिकोण अपनाकर सर्वसमावेशी विकास किया है। वाइब्रेंट समिट के चलते गुजरात देश-विदेश के निवेशकों के लिए ‘मोस्ट प्रीफ़र्ड इनवेस्टमेंट डेस्टिनेशन’बना है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री के बताए मार्ग पर चलते हुए राज्य सरकार ने आत्मनिर्भर गुजरात स्कीम फ़ॉर आसिस्टेंस टु इंडस्ट्रीज़ की घोषणा की है। यह स्कीम उद्योगों को विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम बनाएगी, 12.50 लाख करोड़ रुपए का पूंजी निवेश लाएगी और 15 लाख लोगों को रोज़गार प्रदान करेगी। मुख्यमंत्री ने विश्वास व्यक्त किया कि भारत के अमृतकाल को स्वर्णकाल बनाने के प्रधानमंत्री संकल्प को आगे बढ़ाने के लिए और गुजरात सर्वांगीण विकास के इतिहास में आज का दिवस स्वर्ण अक्षरों में आलेखित किया जाएगा।

गुजरात को फार्मास्युटिकल हब बनाने की सरकार की प्रतिबद्धता हो रही है साकार : मंत्री मनसुख मांडविया


इस अवसर पर केन्द्रीय स्वास्थ्य, रसायन एवं उर्वरक मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि प्रधानमंत्री ने जंबूसर में बल्क ड्रग पार्क के माध्यम से स्थानीय क्षेत्र सहित गुजरात को बड़ी सौगात दी है। उन्होंने कहा कि गुजरात को फार्मास्युटिकल हब बनाने की सरकार की प्रतिबद्धता साकार हो रही है। श्री मांडविया ने मेगा प्रोजेक्ट के लाभों के बारे में बताते हुए कहा कि यह प्रोजेक्ट स्थानीय युवाओं को बड़े पैमाने पर रोज़गार के सुनहरे अवसर प्रदान करेगा। इस प्रोजेक्ट से आसपास के क्षेत्रों में परिवहन, दवाइयों के लिएरॉ-मटीरियल सहित फार्मा से जुड़े उद्योगों, आवास, शिक्षा, व्यवसाय, सामाजिक-आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने विश्वास व्यक्त करते हुए कहा कि यह प्रोजेक्ट युवा उद्यमियों सहित फार्मा उद्योग इकाइयों को विकास और आर्थिक प्रगति के नए अवसर प्रदान करेगा तथा 8200 करोड़ के विकास कार्यों के जनसमर्पण से विभिन्न क्षेत्रों में विकास की गति तेज़ बनेगी।
इस अवसर पर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष व सांसद सी. आर. पाटिल, वित्त मंत्री कनुभाई देसाई, परिवहन मंत्री पूर्णेशभाई मोदी, सहकारिता, कुटीर उद्योग राज्य मंत्री जगदीशभाई विश्वकर्मा, कृषि राज्य मंत्री मुकेशभाई पटेल, विधानसभा उप मुख्य सचेतक दुष्यंतभाई पटेल, सांसद मनसुखभाई वसावा, विधायक सर्वश्री ईश्वरसिंह पटेल, अरुणसिंह राणा, संजयभाई सोलंकी, ज़िला पंचायत अध्यक्ष अल्पाबेन पटेल, GIDC के प्रबंध निदेशक एम. थेन्नारसन, ज़िला कलेक्टर तुषार सुमेरा, ज़िला पुलिस अधीक्षक लीना पाटिल सहित ज़िला प्रशासन के अधिकारी उपस्थित और बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।
Tags: 0