अहमदाबाद : अपनी पौराणिक कथाओं, आधुनिकता के लिए दुनिया के लिए मिसाल बन रहा है मोढेरा : पीएम मोदी

अहमदाबाद : अपनी पौराणिक कथाओं, आधुनिकता के लिए दुनिया के लिए मिसाल बन रहा है मोढेरा : पीएम मोदी

बिजली-पानी से लेकर सड़क तक, रेल, डेयरी से लेकर कौशल विकास और स्वास्थ्य तक कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया

पीएम मोदी गुजरात दौरे पर हैं। इस बीच रविवार को प्रधानमंत्री मोदी ने मेहसाणा में 3092 करोड़ के विकास कार्यों का उद्घाटन और शिलान्यास किया। बाद में पीएम मोदी ने जनसभा को संबोधित किया। जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आज मोढेरा, मेहसाणा और पूरे उत्तर गुजरात में विकास की नई ऊर्जा फैल गई है। बिजली-पानी  से लेकर सड़क तक, रेल, डेयरी से लेकर कौशल विकास और स्वास्थ्य तक कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया गया है। इस परियोजना से रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे। यह किसानों और पशुपालकों की आय बढ़ाने में मदद करेगा और पूरे क्षेत्र में पर्यटन संबंधी सुविधाओं का विस्तार भी करेगा।
 

प्रधान मंत्री मोदी ने मेहसाणा में 3092 करोड़ के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया


मोढेरा सौर ऊर्जा से चलने वाले गांव की वजह से आज मोढेरा की देशभर में चर्चा हो रही है। मोढेरा पर्यावरणविदों के लिए अपनी जगह बनाएगा। ये है गुजरात की ताकत, जो आज मोढेरा में दिखाई दे रही है। वे गुजरात के कोने-कोने में मौजूद हैं। कौन भूल सकता है कि आक्रमणकारियों ने मोढेरा के सूर्य मंदिर को धराशायी करने, उसे मिट्टी में मिलाने के लिए क्या नहीं किया, उसे कौन भूल सकता है। जहां विभिन्न प्रकार के अत्याचार हुए मोढेरा अब अपनी पौराणिक कथाओं के साथ-साथ आधुनिकता के लिए भी दुनिया में एक मिसाल बनता जा रहा है।
भविष्य में जब भी सौर ऊर्जा की बात होगी तो सबसे पहले मोढेरा का नाम लिया जाएगा। अब तक हुआ करता था कि सरकार बिजली पैदा करती थी और लोग उसे खरीद लेते थे। केंद्र सरकार कोशिश कर रही है कि लोग अपने घरों में सोलर पैनल लगवाएं। किसान अपने खेतों में बिजली पैदा करते हैं। देश में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है। हजारों करोड़ की परियोजनाओं से रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे, किसानों और पशुपालकों की आय बढ़ाने में मदद मिलेगी।

महर्षि वाल्मीकि जी की जयंती


आज महर्षि वाल्मीकि जी की जयंती का शुभ अवसर है। महर्षि वाल्मीकि ने हमें भगवान राम के सामंजस्यपूर्ण जीवन, समानता का संदेश दिया। सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए सरकार वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है। 'आपने मुझे आँख बंद करके आशीर्वाद दिया है' और आगे भी करते रहेंगे। गुजरात के 20-22 साल के युवाओं ने कर्फ्यू शब्द नहीं सुना है, हमने इस कानून का काम किया है।
 मोढेरा के लोगों के दोनों हाथ में लड्डू, सौर ऊर्जा ने बिल को घटाकर शून्य कर दिया। सूर्य ग्राम को लेकर पिछले कुछ दिनों से पूरे देश में मोढेरा को लेकर चर्चा चल रही है। कुछ लोग कहते हैं कि हमने कभी नहीं सोचा था कि हमारी आंखों के सामने कोई सपना सच हो सकता है। आज सपना साकार होते देखा। यहां हमारी पुरानी आस्था और नई तकनीक का नया संगम देखने को मिलता है।

गुजरात में दिख रहा है विकास


मुझे अगली पीढ़ी की चिंता थी, इसलिए मैंने शिक्षा और स्वास्थ्य पर ध्यान दिया। अगर मेरा गांव समृद्ध हुआ तो मेरा गुजरात कभी पीछे नहीं हटेगा। लेकिन अब मोढेरा पर्यटन का केंद्र बनने जा रहा है। सुजलाम सुफलाम योजना के लिए किसानों को जो जमीन चाहिए थी, वह हमने दे दी है। आज गुजरात में विकास दिखाई दे रहा है।

विमान भी गुजरात की धरती पर बनेगा


अमेरिका में स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी के दर्शन करने वालों की तुलना में अधिक लोग सरदार साहब के चरणों में सम्मान देने के लिए स्टैच्यू ऑफ यूनिटी जाते हैं। हमने गुजरात को कई मुसीबतों से उबारा। गुजरात में जहां साइकिल नहीं बनती थी, वहां अब कारें बन रही हैं। अब लोग घर बैठे बिजली पैदा कर सकते हैं। अब वह दिन दूर नहीं जब गुजरात की धरती पर विमान भी बनेंगे। 

नरेंद्र और भूपेंद्र दोनों आपकी सेवा में


जो पानी समुद्र में गिर रहा था, वह पानी उत्तर गुजरात को मिल गया। गुजरात को अब मैन्युफैक्चरिंग हब के तौर पर एक नई पहचान मिलेगी। नरेंद्र और भूपेंद्र दोनों आपकी सेवा में हैं। जापान वाली कारें यहां बनेंगी और यहां बनी कारों को जापान मंगाएगा। जब से नरेंद्र और भूपेंद्र दोनों एक साथ आए हैं, अब विकास की गति बहुत तेज हो गई है।
मोढेरा पर्यटन का केंद्र बन जाएगा। विकास होना है तो शिक्षा, कौशल और स्वास्थ्य के बिना सब कुछ अधूरा है, इसलिए मेहसाणा में इस पर विशेष ध्यान दिया गया। "गुजरात के सभी तीर्थ स्थलों पर ऐसा शानदार काम हो रहा है, जिसने हिन्दुस्तान के पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित किया है।"
Tags: 0