अहमदाबाद : राज्य में दिवाली तक कैसा रहेगा मौसम, अंबालाल पटेल ने किया नया पूर्वानुमान

अहमदाबाद : राज्य में दिवाली तक कैसा रहेगा मौसम, अंबालाल पटेल ने किया नया पूर्वानुमान

मौसम विज्ञानी अंबालाल पटेल ने हल्की से भारी बारिश की संभावना जताई है

मानसून जा चुका है। हालांकि, राज्य में सामान्य बारिश होगी। मौसम विज्ञानी अंबालाल पटेल ने हल्की से भारी बारिश की संभावना जताई है। 13 अक्टूबर तक राजस्थान, मध्य प्रदेश और उत्तर गुजरात के कुछ हिस्सों में बारिश होगी। मेहसाणा, बेचराजी, कडी, अहमदाबाद, वडोदरा के कुछ हिस्सों में बारिश की संभावना है। अमरेली, वेरावल समेत सौराष्ट्र के तटीय इलाकों में बारिश की संभावना है। इन इलाकों में हल्की से भारी बारिश होगी। बंगाल की खाड़ी में हल्का दबाव सक्रिय रहेगा। जिससे अक्सर माहौल बदलता रहेगा।

दिवाली तक मौसम में बदलाव आता रहेगा

अंबालाल पटेल ने भविष्यवाणी की है कि 14 से 17 अक्टूबर के बीच मौसम में बदलाव होगा। दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र के तटीय इलाकों में मौसम में बदलाव की संभावना है। सामान्य हल्की बारिश संभव है। धीरे-धीरे उत्तर-पूर्व हवाएं चलने लगेंगी और दक्षिण भारत में अक्टूबर और नवंबर में भी बारिश की संभावना है। दीपावली पर बादल छाए रहने की संभावना है। इस वर्ष हस्त नक्षत्र में बिजली गिरने के साथ बारिश होने की संभावना है। कहा जाता है कि यदि हस्त नक्षत्र गरजे तो यह आने वाले वर्ष की पुकार मानी जाती है और आने वाला मानसून अच्छा रहेगा।

19 नवंबर के आसपास दक्षिण भारत में चक्रवात के सक्रिय होने की संभावना

अंबालाल पटेल ने आगे कहा है कि वर्षा पर शोध करने की आवश्यकता है, एशियाई महाद्वीप में देशों के प्रभाव, महासागरीय धाराओं के प्रभाव आदि का अध्ययन करने की आवश्यकता है। वैश्विक असर भारत के मौसम पर दिखेगा। पश्चिमी विक्षोभ के चलते देश के उत्तरी पहाड़ों पर बादल छाए रहेंगे। दिवाली के आसपास माहौल में बदलाव आएगा। 19 नवंबर के आसपास दक्षिण भारत में मारफाल चक्रवात के सक्रिय होने की संभावना है।
मौसम विभाग ने भी अगले चार दिनों तक सामान्य बारिश की संभावना जताई है। रविवार यानी 9 अक्टूबर को पंचमहाल, दाहोद, छोटाउदेपुर, नर्मदा में भारी बारिश की संभावना है। साथ ही वडोदरा, सूरत, डांग, तापी, नवसारी, वलसाड, गांधीनगर, अरावल्ली, अहमदाबाद, महीसागर में आंधी तूफान की गतिविधि के कारण सामान्य बारिश के साथ हवा की गति 30 से 40 किमी रहने का अनुमान है।
Tags: 0