अहमदाबाद : मध्य और दक्षिण गुजरात में बरसाती मौसम, किसानों को फसल खराब होने की आशंका

अहमदाबाद : मध्य और दक्षिण गुजरात में बरसाती मौसम, किसानों को फसल खराब होने की आशंका

सूरत सहित राज्य के कुछ जिलों में मेघराज का भव्य आगमन हुआ है

 मानसून जहां एक तरफ गुजरात से विदाई ले रही है वहीं दूसरी तरफ जाते-जाते कुछ इलाकों में मेघराज मेहरबान हो गये है। गौरतलब है कि मौसम विभाग ने भी 12 अक्टूबर तक बारिश की भविष्यवाणी की है। अहमदाबाद, वडोदरा, नडियाद, आणंद, अरवल्ली समेत कई इलाकों में मेघराजा ने गुरुवार को बारिश की। शुक्रवार को सूरत सहित राज्य के कुछ जिलों में मेघराज का भव्य आगमन हुआ है।

आणंद-अहमदाबाद में बरसात का मौसम


मध्य गुजरात के अहमदाबाद में भी काले  बादलों के बीच बरसात के मौसम छाये हुए है। कड़ाके के बीच धीरे-धीरे बारिश शुरू हो गई है। अहमदाबाद के शीला, भोपाल रोड पर धीरे-धीरे बारिश शुरू हो गई है। आणंद में सुबह से बारिश हो रही है। आणंद के विद्यानगर, करमसड, मोगरी, गण आदि क्षेत्रों में बारिश हो रही है। खास बात यह है कि बारिश ने माहौल को ठंडा कर दिया है। दक्षिण गुजरात के सूरत में भी शुक्रवार को देन भर बादलों के बीच बरसाती मौसम छाये रहे और शाम ढलते ही बारिश का दौर शुरु हो गया, जो देर रात तक जारी रहा। उधर, गांधीनगर के कुछ इलाकों में दोपहर के समय बारिश भी हुई। मानसरा में दोपहर में हुई भारी बारिश ने सड़कों को नदियों में तब्दील कर दिया और यातायात में मुश्किलें पैदा कर दीं।

दक्षिण गुजरात में बारिश 


जहां तक ​​दक्षिण गुजरात का सवाल है, सूरत के महुवा में अनावल, वहेवल, हलडवा और उमरा सहित ग्रामीण इलाकों में बरसाती माहौल है। बारिश से धान की फसल को नुकसान होने की आशंका से पूरा विश्व चिंतित है।

राजपिपला-नर्मदा में मेघराजा मेहरबान


राजपीपला के केवड़िया टेंट सिटी इलाके में भी भारी बारिश शुरू हो गई है। सुबह से बादल छाये वातावरण के बीच शाम को अचानक से मौसम में बदलाव हुआ बरसात होने लगी। इससे निचले इलाकों में पानी भर गया है। दो दिन की भीषण गर्मी के बाद शहर के लोगों को गर्मी से राहत मिली। उल्लेखनीय है कि बारिश के कारण खड़ी कपास की फसल को नुकसान होने की आशंका से किसान संकट में आ गए हैं।

उत्तर गुजरात में भी बारिश


इसके अलावा साबरकांठा भी सुबह से ही बादलों से ढका रहा। दोपहर में हिम्मतनगर समेत ग्रामीण इलाकों में बारिश का मौसम बना हुआ है। कहीं बूंदाबांदी हो रही है तो कहीं बारिश हो रही है। जिससे फसल खराब होने की आशंका से किसान चिंतित हैं अब तक कहां बारिश हुई है?
गौरतलब है कि, इस साल गुजरात के ऊपर मेघराजा मेहरबान नजर आये। राज्य में औसत वर्षा 119.61 प्रतिशत है। जबकि सबसे अधिक कच्छ में 186 फीसदी, उत्तर गुजरात में 121 फीसदी, पूर्वी गुजरात में 96 फीसदी, सौराष्ट्र में 109 फीसदी और दक्षिण गुजरात में 132 फीसदी बारिश दर्ज की गई है। 
Tags: 0