अहमदाबाद : बीजेपी की 'गौरव यात्रा' शुरू होगी, केंद्रीय मंत्रियों के साथ गुजरात और पांच जोनों में घूमेगी यात्रा

अहमदाबाद :  बीजेपी की 'गौरव यात्रा' शुरू होगी, केंद्रीय मंत्रियों के साथ गुजरात और पांच जोनों में घूमेगी यात्रा

हाईकमान ने गुजरात में बीजेपी के लिए कमजोर मानी जा रही 83 सीटों पर ज्यादा जोर देने के निर्देश दिए हैं

 हाईकमान ने गुजरात में बीजेपी के लिए कमजोर मानी जा रही 83 सीटों पर ज्यादा जोर देने के निर्देश दिए हैं। खासकर ये सीटें सौराष्ट्र और उत्तर गुजरात में स्थित हैं, इसलिए इन क्षेत्रों में केंद्रीय नेताओं के सबसे अधिक चुनावी दौरों की व्यवस्था की जा रही है। भारत के चुनाव आयोग द्वारा चुनावों की घोषणा करने से पहले सात से अधिक केंद्रीय मंत्री गुजरात में चुनावी जनसभाओं को संबोधित करेंगे। 2017 के बाद दूसरी बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह गुजरात के स्टार प्रचारक बन रहे हैं।

सरकार  परिसर छोड़कर जिलों के दौरे पर निकली


सचिवालय के सूत्रों का कहना है कि पूरी सरकार स्वर्णम परिसर को छोड़कर जिले के दौरे के लिए रवाना हो रही है क्योंकि 20 अक्टूबर तक शुभारंभ और भूमि पूजन कार्यक्रमों को पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं। गरीबों के वोट गिनने के लिए एक तरफ मुख्यमंत्री ने 14 और 15 अक्टूबर को गरीब कल्याण मेले का ऐलान किया है, वहीं दूसरी तरफ प्रधानमंत्री और गृह मंत्री के अलावा केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर, महेंद्र मुंजपरा, पुरुषोत्तम रूपाला, स्मृति ईरानी, ​​मीनाक्षी लेखी, बीएल वर्मा, वीरेंद्र सिंह कलोल, दिल्ली से निरंजन ज्योति, अजय भट्ट, भूपेंद्र यादव और किरण रिजजू के दौरों की व्यवस्था की गई है।

20 अक्टूबर तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीन कार्यक्रम


पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 182 में से सिर्फ 99 सीटें मिली थीं, जो पिछले छह चुनावों में बीजेपी के लिए सबसे कम बताई जा रही हैं। 20 तारीख तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीन कार्यक्रमों की व्यवस्था की जा रही है, इसी तरह केंद्रीय मंत्री अमित शाह के कार्यक्रम भी तय किए जा रहे हैं। आगामी सोमवार तक केंद्र सरकार के करीब 11 मंत्री एक के बाद एक चुनाव प्रचार करने गुजरात आने वाले हैं। ये नेता गुजरात की 24 सीटों पर चुनावी ग्राउंड रिपोर्ट तैयार कर सकते हैं।

मिशन 182 के लिए बीजेपी पूरी तरह से तैयार


इस गौरव यात्रा का शुभारंभ जेपी नड्डा को अमित शाह कराएंगे। बीजेपी मिशन 182 की तैयारी जोरों पर है। गौरतलब है कि पिछले चार दिनों में मोदी सरकार के 3 मंत्री पहले ही गुजरात का दौरा कर चुके हैं। ऐसे में चुनाव के मद्देनजर मोदी सरकार के मंत्री गुजरात आएंगे और चुनाव प्रचार में सहयोगी होंगे। हाल ही में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुजरात का दौरा किया। जिसमें उन्होंने कमलम में एक के बाद एक भाजपा पदाधिकारियों के साथ चुनावी सभा की। साफ है कि बीजेपी इस चुनाव में मिशन 182 के लिए कमर कस रही है और ज्यादा सीटें जीतने की कोशिश कर रही है।

इस यात्रा का पूरा रूट तैयार कर लिया गया है


पांच जोनों में आयोजित होने वाली  यात्रा में एक धार्मिक स्थल से दूसरे धार्मिक स्थल का कनेक्शन किया गया है। जिसमें यात्रा के लिए उनाई से फागवेल, उनाई से अंबाजी, झांझरका से सोमनाथ, द्वारका से पोरबंदर, बहूचराजी से माता के मढ़ तक की सड़कों का चयन किया गया है। दो यात्राएं सौराष्ट्र को कवर करेंगी और दो यात्राएं मध्य गुजरात और दक्षिण गुजरात को कवर करेंगी और एक यात्रा उत्तर गुजरात से शुरू होगी। जानकारी के अनुसार मीनाक्षी लेखी तापी जिले के निझर, व्यारा पूर्व उत्तर क्षेत्र,  विकास एवं सहकारिता मंत्री बीएल वर्मा खेड़ा जिले के महमेदाबाद और महुधा का दौरा करेंगे। केंद्रीय सामाजिक न्याय प्राधिकरण मंत्री वीरेंद्र कुमार, पंचमहल की कलोल, महिला बाल कल्याण मंत्री स्मृति ईरानी आणंद जिले के पेटलाड और सोजित्रा विधानसभा क्षेत्रों का दौरा करेंगे। 

नेताओं को अलग-अलग रास्ते आवंटित किए गये हैं


ग्रामीण विकास मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति अहमदाबाद के ग्रामीण क्षेत्रों विरमगाम और ढोलका निर्वाचन क्षेत्रों का दौरा करेंगी। रक्षा एवं पर्यटन मंत्री अजय भट्ट अरवल्ली और मोडासा, श्रम मंत्री भूपेंद्र यादव अमरेली के सावरकुंडला और राजुला का दौरा करेंगे। कानून एवं न्याय मंत्री किरण रिजीजू भावनगर के महुआ इलाके का दौरा करेंगे।  न्याय मंत्री प्रतिभा भौमिक बनासकांठा के पालनपुर, एमएसएमई मंत्री भानु प्रताप सिंह वर्मा बोटाद और गढ़दा का दौरा करेंगे। ग्रामीण विकास मंत्री गिरिराजसिंह, गिर सोमनाथ के सोमनाथ और ऊना जाएंगे, जबकि सामाजिक न्याय मंत्री प्रतिभा भौमिक सिद्धपुर जाएंगे।
Tags: