अहमदाबाद : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जामनगर में करेंगे सौनी योजना के द्वितीय व तृतीय चरणों का लोकार्पण

अहमदाबाद : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जामनगर में करेंगे सौनी योजना के द्वितीय व तृतीय चरणों का लोकार्पण

राज्य के जामनगर, राजकोट, देवभूमि द्वारका तथा पोरबंदर ज़िलों में पहुँचेगा नर्मदा जल

 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी फिर एक बार गुजरात के दौरे पर आ रहे हैं। प्रधानमंत्री आगामी 10 अक्टूबर को जामनगर में सौराष्ट्रनर्मदा अवतरण इरिगेशन (सौनी) योजना लिंक-1 पैकेज-5 तथा लिंक-3 पैकेज-7 का लोकार्पण करेंगे। मुख्यमंत्री  भूपेंद्र पटेल की कर्तव्यनिष्ठ सरकार विकासोन्मुखी एवं जनोन्मुखी कार्यों के माध्यम से जनता के जीवन में सुख-सुविधाएँ बढ़ाने हेतु निरंतर प्रयत्नशील हैं, जिसका एक और प्रमाण है सौनी योजना के द्वितीय व चृतीय चरणों का लोकार्पण।
प्रधानमंत्री मोदी ने सौराष्ट्र के सूखे (शुष्क) क्षेत्र को सिंचाई जल तथा नागरिकों को शुद्ध पेयजल की आपूर्ति करने का संकल्प किया था और इस संकल्प को परिपूर्ण करने की दिशा में गुजरात एक और क़दम आगे बढ़ा है।

सौनी योजना का द्वितीय चरण


सौनी योजना के दूसरे चरण में लिंक-1 के पैकेज-5 के लोकार्पण के माध्यम से कुल 314.69करोड़ रुपए के ख़र्च से 66किलोमीटर लंबी पाइपलाइन द्वारा लालपुर तहसील के पीपरटोडा गाँव के पास निर्मित पंपिंग स्टेशन में 7पंपों द्वारा और खंभाळिया तहसील के सिद्धपुर गाँव के पास निर्मित फ़ीडर पंपिंग स्टेशन में 4 पंपोंद्वारा जामनगर ज़िले के 5 और देवभूमि द्वारका ज़िले के 5 सहित कुल 10 जलाशय पानी से छलकेंगे। इनमें जामनगर ज़िले के 2 व देवभूमि द्वारका ज़िले के 3 यानी कुल 5 जलाशयों से पीने का पानी दिया जाता है। इससे जामनगर ज़िले की लालपुर व जामनगर तहसीलों के लगभग32गाँवों के21,061एकड़ क्षेत्र में तथा देवभूमि द्वारका ज़िले की खंभाळिया व कल्याणपुर तहसीलों के लगभग 23गाँवों के10,782 एकड़ क्षेत्र में सिंचाई व पेयजल सुविधा का लाभ मिलेगा। इस प्रकार, कुल मिला कर 65,000 से अधिक जनसंख्या को इसका लाभ होगा और आसपास के कुल 31,843एकड़ क्षेत्र को सिंचाई व पेयजल की पर्याप्त सुविधा मिलेगी, जिससे हरियाली समृद्धि का आगमन होगा।

सौनी योजना का तृतीय चरण


सौनी योजना के तीसरे चरण में लिंक-3 के पैकेज-7 के लोकार्पण के माध्यम से कुल 729.15 करोड़ रुपए के ख़र्च से 104.160किलोमीटर लंबी पाइपलाइन द्वारा कालावड तहसील के जालणसर गाँव के पास निर्मित पंपिंग स्टेशन में 5 पंपों द्वारा जामनगर ज़िले के 4, राजकोट ज़िले के 2, पोरबंदर ज़िले के 2 तथा देवभूमि द्वारका ज़िले के 3 यानी कुल 11 जलाशय पानी से छलकेंगे। इनमें जामनगर ज़िले के 2, राजकोट ज़िले के 2, पोरबंदर ज़िले के 1 और देवभूमि द्वारका ज़िले के 1 यानी कुल 6 जलाशयों से पीने का पानी भी दिया जाता है। इससे राजकोट ज़िले की उपलेटा तहसील के लगभग26 गाँवों के5,736एकड़ क्षेत्र में, जामनगर ज़िले की कालावड, जामजोधपुर व जामनगर तहसीलों के लगभग20गाँवों के 16,471 एकड़ क्षेत्र में, देवभूमि द्वारका ज़िले की भाणवड तहसील के लगभग 30गाँवों के 22,769 एकड़ क्षेत्र में और पोरबंदर ज़िले की पोरबंदर तहसील के लगभग 10गाँवों के 6991एकड़ क्षेत्र में सिंचाई व पेयजल सुविधा का लाभ मिलेगा। इस प्रकार, कुल मिला कर 1,20,000 से अधिक जनसंख्या को इसका सीधा लाभ होगा और आसपास के कुल 71,967एकड़ क्षेत्र को सिंचाई व पेयजल सुविधाएँ प्राप्त होंगी।

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की कर्तव्यनिष्ठ सरकार कर रही है गुजरात के जन-जन के सपने साकार


उल्लेखनीय है कि सौनी योजना का मूल उद्देश्य नर्मदा में आने वाली बाढ़ के अतिरिक्त पानी से सौराष्ट्र के जलाशयों को भर कर वहाँ व्याप्त पानी की कमी की समस्या का स्थायी निवारण लाना है। सदैव जनता के हित में चिंतन-मनन करने वाली और सुदृढ़ क़दम उठाने वाली सरकार द्वारा सौनी योजना के इन चरणों का लोकार्पण विकास की दिशा में एक सफल प्रयाण है।
Tags: 0