अहमदाबाद : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अहमदाबाद मेट्रो रेल फेज-1 का किया लोकार्पण

अहमदाबाद :  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अहमदाबाद मेट्रो रेल फेज-1 का किया लोकार्पण

मेट्रो केवल सफर के लिए नहीं, सफलता के लिए काम में आनी चाहिए : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात को वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की भेंट देने के अलावा अहमदाबाद मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के फेज-1 के लोकार्पण के अवसर पर अहमदाबाद के दूरदर्शन केंद्र के निकट स्थित एईएस मैदान पर आयोजित समारोह में कहा कि आज का दिन 21वीं सदी के आधुनिक भारत, अर्बन कनेक्टिविटी और आत्मनिर्भर भारत के लिए ऐतिहासिक दिन है। देश की तीसरी और गुजरात की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन आज देश की जनता को उपलब्ध हुई है। उन्होंने कहा कि, “वंदे भारत ट्रेन में तीव्र गति की यात्रा के गौरवपूर्ण क्षणों का एहसास किया। देश में आगामी समय में ऐसी 75 वंदे भारत ट्रेन चलेगी।”
वंदे भारत में यात्रा के अपने अनुभव को लेकर प्रधानमंत्री ने कहा कि, “वंदे भारत ट्रेन के भीतर ध्वनि का अनुभव विमान की तुलना में सौवें हिस्से तक कम रहा। हम एक-दूसरे के साथ शांति से बात कर सकते थे। इसे देखते हुए मुझे लगता है कि सौ गुना शांत यात्रा के कारण हवाई जहाज में जाने वाले लोग भी वंदे भारत ट्रेन को प्राथमिकता देने लगेंगे।”

गति और कनेक्टिविटी मौजूदा समय की मांग है, जो वंदे भारत ट्रेन और मेट्रो रेल प्रदान करेगी


गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में अपने अनुभव का स्मरण करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि, “अहमदाबाद में हमने मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट से संबंधित एक इंटरनेशनल समिट आयोजित की थी। आज अहमदाबाद मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट का हब बना है, तब मेरे विचारों को साकार होते देख मुझे अहमदाबाद पर गर्व महसूस हो रहा है।” अमदावादी मिजाज की सराहना करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि, “मुझे आशा है कि सर्वाधिक आर्थिक लाभदायी और तीव्र गति से एक स्थल से दूसरे स्थल पहुंचाने वाली इस मेट्रो का अमदावादी सबसे अधिक उपयोग करेंगे।”
प्रधानमंत्री ने कहा कि गति और कनेक्टिविटी मौजूदा समय की मांग है, जो वंदे भारत ट्रेन और मेट्रो रेल प्रदान करेगी। उन्होंने कहा कि शहर लगातार आधुनिक बनने चाहिएं और इसके साथ ही ट्रांसपोर्ट कनेक्टिविटी भी ऐसी होनी चाहिए जो आधुनिक हो तथा एक-दूसरे माध्यम को सपोर्ट करे। उन्होंने कहा कि गत आठ वर्षों में दो दर्जन से अधिक शहरों में मेट्रो शुरू हुई है या तेजी से उसका काम चल रहा है। उड़ान योजना के जरिए आज छोटे शहरों में भी हवाई यात्रा संभव हुई है।

गुजरात को डबल इंजन की सरकार का लाभ मिल रहा है


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि आज गांधीनगर का रेलवे स्टेशन दुनिया के किसी भी एयरपोर्ट की तुलना में बेहतर है। दो दिन पहले ही अहमदाबाद के रेलवे स्टेशन को आधुनिक बनाने के प्रोजेक्ट को केंद्र की मंजूरी मिल चुकी है। उन्होंने कहा कि गुजरात को डबल इंजन की सरकार का लाभ मिल रहा है। प्रधानमंत्री ने शहरों के विकास को लेकर केंद्र सरकार के फोकस और निवेश की बात करते हुए कहा कि शहर ही आगामी 25 वर्षों में विकसित भारत का निर्माण सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि सरकार केवल कनेक्टिविटी ही नहीं बल्कि मूलभूत सुविधाओं के विकास से लेकर आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रयासरत है।

प्रधानमंत्री की दूरदृष्टि तथा मार्गदर्शन में भारतीय रेलवे के प्रत्येक पहलू में परिवर्तन आया है : केन्द्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव


इस समारोह में स्वागत संबोधन करते हुए केन्द्रीय रेल मंत्री  अश्विनी वैष्णव ने कहा कि प्रधानमंत्री का रेलवे के साथ भावनात्मक संबंध रहा है। प्रधानमंत्री की दूरदृष्टि तथा मार्गदर्शन में भारतीय रेलवे के प्रत्येक पहलू में परिवर्तन आया है। प्रधानमंत्री आगामी पचास वर्षों को ध्यान में रखते हुए आयोजन करते हैं प्रत्येक नीतिगत विषय में देश के साधारण व्यक्ति की सुविधा का ध्यान रखते हैं। यह सुझाव भी प्रधानमंत्री ही का था कि रेलवे स्टेशनों पर बच्चों के लिए अलग स्थान होना चाहिए।

आधुनिक विकास के आयाम तथा वैश्विक नगरीय विकास की दिशा पीएम नरेन्द्र मोदी की दृष्टि से प्राप्त हुए हैं : मुख्यमंत्री  भूपेंद्र पटेल


इस अवसर पर मुख्यमंत्ररी भूपेंद्र पटेल ने कहा कि आज अहमदाबाद के नागरिकों के लिए आनंद का अवसर है। नवरात्रि के दिवस अहमदाबाद तथा समग्र गुजरात के लिए गरबा की उमंग के साथ आधुनिक परिवहन सेवा के शुभारंभ के नए रंग लेकर आए हैं। श्री पटेल ने कहा कि गुजरात का सौभाग्य है कि ऐसे आधुनिक विकास के आयाम तथा वैश्विक नगरीय विकास की दिशा हमारे लोकप्रिय विकास पुरुष प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी की दृष्टि से प्राप्त हुए हैं। 
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रबल राजनीतिक इच्छा शक्ति एवं विकास की राजनीति के समन्वय से देश के होलिस्टिक डेवलपमेंट का नया इतिहास रचा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि गाँव हो, नगर हो या महानगर हो; प्रधानमंत्री ने साधारण से साधारण तथा छोटे से छोटे मानव की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए ग़रीब, वंचित, ग्रामीण व मध्यम वर्ग सहित सभी को विकास की मुख्य धारा में जोड़ने की दिशा पकड़ी है।

Tags: 0