अहमदाबाद : केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने जीटीयू के नए परिसर का किया भूमिपूजन

अहमदाबाद : केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने जीटीयू के नए परिसर का किया भूमिपूजन

गांधीनगर के लेकावाडा में 100 एकड़ में आकार लेगा गुजरात तकनीकी विश्वविद्यालय का नया इको फ्रेंडली परिसर

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को गांधीनगर के निकट लेकावाडा में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की मौजूदगी में गुजरात तकनीकी विश्वविद्यालय (जीटीयू) के नए परिसर का भूमिपूजन किया। उल्लेखनीय है कि राज्य के सबसे बड़े तकनीकी विश्वविद्यालय तथा तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में देश और दुनिया के अग्रणी विश्वविद्यालयों में स्थान बनाने वाले गुजरात तकनीकी विश्वविद्यालय को राज्य सरकार ने गांधीनगर के निकट लेकावाडा में नए भवन के निर्माण के लिए 100 एकड़ जमीन आवंटित की है।

मोदी जी का टेक्नोलॉजी क्षेत्र में देश को अग्रसर बनाने का ‘ग्लोबल मिशन’ का सपना होगा साकार


केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने कहा कि जीटीयू के नए परिसर के निर्माण से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में देश को अग्रसर बनाने का ‘ग्लोबल मिशन’ का सपना साकार होगा। उन्होंने गत 15 वर्षों में जीटीयू द्वारा हासिल की गई उपलब्धियों की सराहना की और वर्ष 2047 में आजादी के 100 वर्ष पूरे होने पर भारत सभी क्षेत्रों में अव्वल रहे, इसके लिए ‘भारत सर्वप्रथम’ का संकल्प दिलाया।

नई शिक्षा नीति केवल एक डॉक्यूमेंट नहीं, बल्कि नागरिकों की आकांक्षाओं का प्रतिबिंब है


केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने विद्यार्थियों को नई शिक्षा नीति के फायदों से अवगत कराते हुए कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति केवल एक डॉक्यूमेंट नहीं है, बल्कि यह नागरिकों की आकांक्षाओं का प्रतिबिंब है। इसी तरह, यह नीति केवल पुस्तक नहीं, बल्कि पुस्तकालय है। इस पुस्तकालय का जितना अध्ययन करेंगे, उतना ही ज्ञान अर्जित होगा। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति में भारतीष भाषा, कला और संस्कृति को प्राथमिकता दी गई है। मोदी जी ने टेक्नोलॉजी के जरिए लोगों का जीवन स्तर सुधारने का बीड़ा उठाया है। प्रधानमंत्री ने अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी को शिक्षा के साथ जोड़कर लोगों के जीवन स्तर में सुधार किया है। नई शिक्षा नीति में प्रादेशिक भाषाओं को अहमियत दी गई है। आज प्रादेशिक भाषा में पाठ्यक्रम तैयार हो रहे हैं। मेडिकल डिग्री का पाठ्यक्रम भी हिन्दी में तैयार किया गया है। 
केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने जीटीयू के नए परिसर का भूमिपूजन किया

प्रधानमंत्री के प्रयासों की वजह से भारत की अर्थव्यवस्था दुनिया में ग्यारहवें से पांचवें स्थान पर पहुंची


उन्होंने भारतीय अर्थव्यवस्था के विकास का जिक्र करते हुए कहा कि नरेन्द्र मोदी ने जब प्रधानमंत्री का पदभार संभाला था, तब भारत की अर्थव्यवस्था दुनिया में ग्यारहवें स्थान पर थी। उनके प्रयासों से आज भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है। श्री मोदी ने भारत को पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का संकल्प किया है, जब यह उपलब्धि हासिल होगी तब भारत दुनिया की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था होगा।
केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि नया आकार लेने वाला परिसर एकीकृत आवास मूल्यांकन के लिए ग्रीन रेटिंग (गृह) के अनुसार संपूर्ण ग्रीन बिल्डिंग की थीम पर बनाया जाएगा। इसके अंतर्गत 17 से अधिक भवनों का निर्माण किया जाएगा। इसमें स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग, स्कूल ऑफ फार्मेसी, स्कूल ऑफ मैनेजमेंट के अलावा एडमिन बिल्डिंग, परीक्षा भवन, डाटा सेंटर, गर्ल्स और ब्वॉयज हॉस्टल, अत्याधुनिक सेंटर लाइब्रेरी, कुलपति और कुलसचिव का बंगला, द्वितीय और तृतीय श्रेणी के कर्मचारियों के लिए स्टाफ क्वार्टर, कैफेटीरिया, फार्मेसी की रिसर्च के लिए एनीमल हाउस शामिल है। इसके अतिरिक्त, सभी कर्मचारियों की सुविधा के लिए एटीएम और डाक घर की सुविधा भी मुहैया कराई जाएगी।

18 हजार वर्ग मीटर क्षेत्रफल में सोलर पैनल लगाकर पूरे परिसर को सोलर लाइट से प्रकाशित किया जाएगा


केन्द्रीय गृहमंत्री शाह ने जीटीयू के नए परिसर की विशेषताओं का उल्लेख करते हुए कहा कि विभिन्न भवनों पर 18 हजार वर्ग मीटर क्षेत्रफल में सोलर पैनल लगाकर पूरे परिसर को सोलर लाइट से प्रकाशित किया जाएगा। नवीकरणीय ऊर्जा स्रोत का समुचित उपयोग कर ग्रीन हाउस प्रभाव और प्रकृति के लिए नुकसानजनक गतिविधियों पर अंकुश लगाया जा सकेगा। इस पूरे परिसर का निर्माण एक ही समय में किया जाएगा। विद्यार्थियों की सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए आधुनिकतम ऑडिटोरियम और स्पोर्ट्स स्टेडियम बनाया जाएगा। 
केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह जीटीयू के एक छात्र से बातचीत करते हुए

स्थापना के 15 वर्ष में जीटीयू ने अनेक उपलब्धियां अर्जित की


मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा कि गुजरात तकनीकी विश्वविद्यालय के नए और विशाल परिसर के निर्माण से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा राज्य के शैक्षणिक संस्थानों के लिए दिया गया ग्लोबल विजन साकार होगा। जीटीयू राज्य के युवाओं को एक छत तले सर्वश्रेष्ठ शैक्षिक सुविधाएं देने वाला विश्वविद्यालय है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जीटीयू की स्थापना से राज्य के विभिन्न तकनीकी शिक्षा संस्थानों को एक मंच पर लाने का लक्ष्य पूरा किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जीटीयू के नए परिसर का नरेन्द्र मोदी का स्वप्न अमितभाई की उपस्थिति में साकार होने जा रहा है। स्थापना के 15 वर्ष में जीटीयू ने अनेक उपलब्धियां अर्जित की हैं, सफलता के अनेक शिखरों को पार किया है।

पीएम नरेन्द्र मोदी के गुजरात में भी दुनिया का सर्वश्रेष्ठ तकनीकी विवि. बनाने के लक्ष्य को साकार करेगा जीटीयू 


जीटीयू के कुलपति प्रो. डॉ. नवीन शेठ ने कहा कि जीटीयू प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के गुजरात में भी दुनिया का सर्वश्रेष्ठ तकनीकी विश्वविद्यालय बनाने के लक्ष्य को साकार करने के लिए कटिबद्ध है। जीटीयू के नए भवन का निर्माण कार्य आगामी दो वर्षों की समयसीमा में पूर्ण करने का लक्ष्य है। 
प्रो. शेठ ने कहा कि राज्य सकार ने जीटीयू को इस भवन के निर्माण के लिए 275 करोड़ रुपए का अनुदान दिया है। इस परिसर को ग्रीन बिल्डिंग की थीम पर बनाया जाएगा। परिसर में 5 हजार से अधिक पौधे लगाए जाएंगे, जिसमें नीम, पीपल, बरगद, बकुल या मौलसिरी, गुलमोहर और इमली जैसे पौधे शामिल हैं। इसके अलावा, 2 हजार वर्ग मीटर क्षेत्र में आयुर्वेदिक औषधीय पौधे भी लगाए जाएंगे, जिसमें वसाका, अश्वगंधा, आंवला, गिलोय और जामून जैसे औषधीय पौधे शामिल हैं। सौ फीसदी शुद्ध और प्रदूषण मुक्त प्राकृतिक वातावरण के लिए कॉमन पार्किंग बनाकर पूरे परिसर में परिवहन के लिए 2.50 किलोमीटर का साइकिल ट्रैक बनाया जाएगा।
कार्यक्रम में शिक्षा मंत्री जीतूभाई वाघाणी, शिक्षा राज्य मंत्री कुबेरभाई डिंडोर, उद्योग राज्य मंत्री जगदीश विश्वकर्मा, शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव एसजे हैदर, जीटीयू के रजिस्ट्रार डीएन खेर, विभिन्न विश्वविद्यालयों के कुलपति, शिक्षाविद और प्राध्यापकों सहित बड़ी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित रहे।

Tags: 0