अहमदाबाद : एक के बाद एक गुलामी की निशानियों को पीछे छोड़ रहा है भारत : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह

अहमदाबाद : एक के बाद एक गुलामी की निशानियों को पीछे छोड़ रहा है भारत : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में आज भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बना है

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह व मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने सोमवार को अहमदाबाद में अहमदाबाद महानगर पालिका (एएमसी) के लगभग 237 करोड़ रुपए के जनहितैषी विकास प्रकल्पों का लोकार्पण और ई-शिलान्यास किया। इसके अंतर्गत अहमदाबाद के जोधपुर वार्ड में जोनल ऑफिस के लोकार्पण के साथ सरखेज वार्ड में 2140 आवासों तथा शकरी तालाब और थलतेज वार्ड में शीलज तालाब का शिलान्यास किया गया। इस अवसर पर पिंक टॉयलेट का भी शिलान्यास किया गया। कार्यक्रम में बरसाती पानी के संग्रहण हेतु परकोलेटिंग वेल बनाने के लिए सरखेज वार्ड के घुमा स्थित शिवम सोसायटी के साथ एमओयू का आदान-प्रदान किया गया।
केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने कहा कि गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र के ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में 1100 करोड़ रुपए से अधिक के विकास कार्यों का भूमिपूजन और लोकार्पण संपन्न हुआ है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और राज्य सरकार का आभार व्यक्त करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि भूपेंद्रभाई पटेल की सरकार ने विकास के अनेक कार्य शुरू किए हैं और उसे तेजी से पूरा कर रही है। आज लोकार्पित हुए नवनिर्मित भवन का दो-तीन वर्षों पूर्व भूमिपूजन किया गया था और आज उसका लोकार्पण किया है।

जोनल कार्यालय अनेक सुविधाओं से सुसज्जित है


केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने नवनिर्मित दक्षिण पश्चिम जोन के जोनल कार्यालय की बात करते हुए कहा कि अहमदाबाद महानगर पालिका (एएमसी) ने किसी मल्टीनेशनल कंपनी की बिल्डिंग जैसा अत्याधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया है। यह जोनल कार्यालय अनेक सुविधाओं से सुसज्जित है। उन्होंने कहा कि इस कार्यालय के तैयार होने से वेजलपुर विधानसभा क्षेत्र के नागरिकों को अब जोधपुर क्षेत्र के बाहर नहीं जाना पड़ेगा और हर तरह के सरकारी कार्य इसी जोनल कार्यालय से होंगे। केंद्रीय गृह मंत्री तालाब नवीनीकरण का उल्लेख करते हुए कहा कि 5.43 करोड़ रुपए के खर्च से शीलज का तालाब तथा 16 करोड़ रुपए के खर्च से सरखेज तालाब का नवीनीकरण किया जा रहा है। इन दोनों तालाबों के चारों ओर डेकोरेटिव कंपाउंड वॉल, बच्चों के खेलकूद का क्षेत्र, वॉक वे तथा खाने-पीने की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। 
केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह के साथ मुख्यमंत्री भुपेन्द्र पटेल एवं अन्य मंत्रीगण उपस्थित रहे

पिंक टॉयलेट प्रोजेक्ट महिलाओं के लिए वरदान साबित होगा


उन्होंने आगे कहा कि राज्य सरकार और अहमदाबाद महानगर पालिका गांधीनगर विधानसभा क्षेत्र के 30 तालाबों को पूरे साल पानी से भरा रखने की व्यवस्था कर रहे हैं। पिंक टॉयलेट प्रोजेक्ट का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि यह प्रोजेक्ट महिलाओं के लिए वरदान साबित होगा। श्री शाह ने कहा कि आज 2140 आवासों का भूमिपूजन किया गया है। इन आवासों के जरिए आने वाले समय में गरीब परिवारों का खुद के घर का सपना साकार होगा। उन्होंने अधिक से अधिक सोसायटियों से बरसाती पानी के संग्रहण के लिए परकोलेटिंग वेल बनाने की एएमसी की योजना का लाभ उठाने का अनुरोध किया।


 प्रधानमंत्री की दूरदर्शिता के परिणामस्वरूप विकास के पथ पर अविरत आगे बढ़ रहा है देश 


केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में देश सभी क्षेत्रों में आगे बढ़ रहा है। आज भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है, जो हर भारतवासी के लिए गर्व की बात है। उन्होंने कहा कि नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत उत्पादन का केंद्र बना है। देश आज आयात के स्थान पर निर्यात करने पर अधिक ध्यान केंद्रित कर रहा है और भारतीय युवाओं को वैश्विक मंच मुहैया कराया है। 
श्री अमित शाह ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव के वर्ष में आज भारत एक के बाद एक गुलामी की निशानियों को पीछे छोड़ रहा है। नई शिक्षा नीति, राम मंदिर शिलान्यास, काशी विश्वनाथ कॉरिडोर, केदारनाथ और बद्रीनाथ का विकास, धारा 370 को निरस्त कर कश्मीर को देश का हिस्सा बनाना, राजपथ को कर्तव्यपथ बनाने का निर्णय, इस तरह हरेक क्षेत्र में आदरणीय प्रधानमंत्री की दूरदर्शिता और दृढ़ निश्चयशक्ति के परिणामस्वरूप देश विकास के पथ पर अविरत आगे बढ़ रहा है।
Tags: 0