अहमदाबाद : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सूरत में 3400 करोड़ से अधिक के विकास कार्यों का करेंगे लोकार्पण एवं शिलान्यास

अहमदाबाद :  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सूरत में 3400 करोड़ से अधिक के विकास कार्यों का करेंगे लोकार्पण एवं शिलान्यास

महत्वाकांक्षी ड्रीम सिटी प्रोजेक्ट के 370 करोड़ रुपए के कार्यों का होगा लोकार्पण एवं शिलान्यास

केंद्र में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और राज्य में मुख्यमंत्री भुपेंद्र पटेल की डबल इंजन सरकार आज राज्य के साढ़े छह करोड़ नागरिकों के सपने साकार कर रही है। मुख्यमंत्री भुपेंद्र पटेल के नेतृत्व में गुजरात में विभिन्न विकास कार्यों को अमलीजामा पहनाया जा रहा है, तब राज्य के सूरत शहर में भी अनेक विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास होने जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सितंबर महीने के अंत में गुजरात के दो दिनों के दौरे पर आ रहे हैं। 29 सितंबर को प्रधानमंत्री सूरत का दौरा करेंगे और इस दौरान वे 3472.54 करोड़ रुपए की लागत के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे।
इन विकास कार्यों में जलापूर्ति के 672 करोड़ रुपए के कार्य, 890 करोड़ रुपए की ड्रेनेज परियोजनाएं, 370 करोड़ रुपए के डायमंड रिसर्च एंड मर्केंटाइल (ड्रीम) सिटी के कार्य, 139 करोड़ रुपए के खर्च से बायोडायवर्सिटी पार्क (जैव विविधता उद्यान) तथा पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर, हेरिटेज रीस्टोरेशन, सिटी बस और बीआरटीएस इंफ्रास्ट्रक्चर, इलेक्ट्रिक व्हीकल इंफ्रास्ट्रक्चर सहित केंद्र और राज्य सरकार की ओर से संयुक्त रूप से किए गए विकास कार्य शामिल हैं।

ड्रीम सिटी के मुख्य प्रवेश द्वार तथा फेज-1 के कार्यों का लोकार्पण


सूरत के हीरा कारोबारियों के लिए शुरू किया गया महत्वाकांक्षी डायमंड रिसर्च एंड मर्केंटाइल (ड्रीम) सिटी प्रोजेक्ट जोरशोर से आगे बढ़ रहा है। प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी ड्रीम सिटी के 103.40 करोड़ रुपए की लागत से तैयार हुए पहले चरण के रोड इंफ्रास्ट्रक्चर के कार्यों का लोकार्पण करेंगे। इसके साथ ही 9.53 करोड़ रुपए के खर्च से तैयार किए गए ड्रीम सिटी के मुख्य प्रवेश द्वार का भी लोकार्पण किया जाएगा। इस अवसर पर फेज-2 के कार्यों का शिलान्यास किया जाएगा। इस तरह, प्रधानमंत्री ड्रीम सिटी के कुल 369.60 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे।
उल्लेखनीय है कि गुजरात सरकार ने सूरत में डायमंड ट्रेडिंग बिजनेस के तीव्र विकास के चलते पूरक के रूप में कमर्शियल और रेजीडेंशियल स्पेस की बढ़ती मांग को पूरा करने के विजन के साथ एक स्पेशल पर्पज व्हीकल (एसपीवी) का गठन किया, जिसे डायमंड रिसर्च एंड मर्केंटाइल सिटी लिमिटेड (ड्रीम सिटी लिमिटेड) नाम दिया गया। यह ड्रीम सिटी अपने हितधारकों के लिए सर्विस प्रोवाइडर यानी सेवा प्रदाता के रूप में कार्य करेगी। अभी फेज-1 और फेज-2 से संबंधित 400 करोड़ रुपए के इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट का कार्यान्वयन किया जा रहा है। बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर के मुख्य घटकों में सड़कें, यूटिलिटी डक्ट्स, स्ट्रीट लाइट, जलापूर्ति, सीवेज नेटवर्क, बरसाती पानी के गटर आदि का समावेश होता है।



Tags: 0