अहमदाबाद : आगामी 26-27 सितंबर को पुनः गुजरात का दौरा करेगा केन्द्रीय चुनाव आयोग, कभी भी हो सकती है चुनाव की घोषणा

अहमदाबाद :  आगामी 26-27 सितंबर को पुनः गुजरात का दौरा करेगा केन्द्रीय चुनाव आयोग,  कभी भी हो सकती है चुनाव की घोषणा

आगामी चुनावों को लेकर केंद्रीय चुनाव आयोग पहले ही एक बार गुजरात का दौरा कर चुका है

आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग के अधिकारी पी. भारती के नेतृत्व में जोरदार तैयारियों का दौर शुरू हो चुका है। चुनाव आयोग काफी समय से तैयारी कर रहा था और हर हफ्ते 6 जिलों के कलेक्टरों के साथ बैठक कर रहा था। लेकिन अब ये तैयारियां अंतिम चरण में पहुंच गई हैं। आगामी चुनावों को लेकर केंद्रीय चुनाव आयोग पहले ही एक बार गुजरात का दौरा कर चुका है। गुजरात विधानसभा के आम चुनाव को लेकर चुनाव आयोग के अधिकारी 26 और 27 सितंबर को फिर दो दिन के लिए गुजरात का दौरा करेंगे। 

राजनीतिक दलों से भी मुलाकात करेंगे


दो सदस्यीय यह आयोग विधानसभा चुनाव के सिलसिले में राजनीतिक दलों के साथ बैठक करेगा। राज्य के सभी कलेक्टरों से भी मुलाकात करेंगे। इस बैठक के दौरान कानून व्यवस्था की स्थिति की भी समीक्षा की जाएगी। इस दौरे के दौरान वह राजनीतिक दलों से भी मुलाकात करेंगे। इस बैठक के दौरान वह विभिन्न राजनीतिक दलों की बात सुनेंगे और चुनाव के दौरान पार्टी द्वारा क्या किया जा सकता है और क्या नहीं, इस पर निर्देश देंगे। केंद्र से चुनाव आयोग के अधिकारी गुजरात आ रहे हैं, जिससे प्रशासन में हड़कंप मच गया है। 
चुनाव आयोग अधिक से अधिक मतदान सुनिश्चित करने और राजनीतिक दलों के बीच निष्पक्ष वातावरण में चुनाव कराने के लिए इस तरह की योजना का संचालन करेगा। आयोग के समक्ष राजनीतिक दलों द्वारा की गई सिफारिशों को नोट किया जाएगा।

मुख्य सचिव और चुनाव आयोग के साथ राज्य पुलिस अधिकारियों की बैठक


अब अगले विधानसभा चुनाव में गिनती का समय बाकी है। जब गुजरात विधानसभा चुनाव की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है तो राज्य के पुलिस अधिकारियों ने पहले मुख्य सचिव और फिर चुनाव आयोग के साथ बैठक की। उसके बाद राज्य के पुलिस अधिकारियों और जिला चुनाव अधिकारियों के बीच वीडियो कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया। गुजरात विधानसभा के आम चुनाव को लेकर चुनाव आयोग की ओर से पुलिस के अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंस का आयोजन किया गया। पुलिस विभाग ने थाना क्षेत्रों में चुनाव संबंधी तैयारियों, संवेदनशील मतदान केंद्रों और संवेदनशील क्षेत्रों सहित 19 मुद्दों पर ब्योरा मांगा। 


नशीले पदार्थों की तस्करी को नियंत्रित करने पर विशेष जोर दिया गया 


इस बैठक के दौरान संवेदनशील मतदान केंद्रों की मैपिंग और विधानसभा बैठक के महत्वपूर्ण बूथ विवरण की जानकारी देने के निर्देश दिए गए हैं। चुनाव के दौरान आम तौर पर शराब, नशीले पदार्थों की तस्करी को नियंत्रित करने पर विशेष जोर दिया गया है। साथ ही अंतरराज्यीय सीमाओं पर समन्वय मजबूत करने के निर्देश दिए गए हैं। चुनाव अधिकारियों ने पुलिस और राजस्व अधिकारियों के बीच समन्वय से चुनाव खर्च की निगरानी के लिए एक टीम बनाने का आग्रह किया है।

80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं को डाक मतपत्र से मतदान करने की व्यवस्था 


मुख्य निर्वाचन अधिकारी को प्रत्येक जिले में कम से कम 50 प्रतिशत मतदान केन्द्रों की वेबकास्टिंग की व्यवस्था करने के अलावा 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं को डाक मतपत्र से मतदान करने की व्यवस्था करने के निर्देश दिये गये हैं।  इसके अलावा गैर जमानती वारंट की प्रोसेसिंग के लिए हथियार जमा करने, पासा समेत मामले की प्रोसेसिंग, चेकपोस्ट पर सीसीटीवी कैमरे लगाने और सांख्यिकीय टीमों को ऐसा करने सहित योजना बनाने के संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं।
Tags: 0