अहमदाबाद : एसटी कर्मचारियों ने किया यूनियन के फैसले को अस्वीकार, स्थिति पलटी

अहमदाबाद : एसटी कर्मचारियों ने किया यूनियन के फैसले को अस्वीकार, स्थिति पलटी

सुबह समझौता किया और 3 घंटे के भीतर एसटी कर्मचारियों को फिर हुए नाराज

एसटी निगम कर्मचारियों का आंदोलन बुधवार सुबह समाप्त हो गया और इसे आंदोलन के चक्र को तोड़ने में सरकार की सफलता की शुरुआत माना गया। हालांकि, एसटी कर्मचारियों ने यूनियन के फैसले को खारिज कर दिया और महज 3 घंटे में स्थिति उलट गई। राज्य के परिवहन मंत्री पूर्णेश मोदी और एसटी निगम कर्मचारियों के बीच आधी रात को बैठक हुई, जिसमें एसटी निगम कर्मचारियों के बकाया मुद्दों का समाधान किया गया। बैठक में एसटी निगम की विभिन्न यूनियनों से उनके ग्रेड पे, महंगाई भत्ते समेत 25 मांगों पर चर्चा की गई और करीब 7 घंटे तक चली बैठक में सभी मुद्दों का समाधान किया गया। 
पूर्णेश मोदी ने राज्य सरकार के जीआरटीसी कर्मचारियों को मिलने वाले भत्तों में उल्लेखनीय वृद्धि का आश्वासन दिया। साथ ही मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन में एसटी निगम के कर्मचारियों के पेशकश को ध्यान में रखते हुए तीनों मान्यता प्राप्त यूनियनों के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर सभी की आम सहमति से मांगों का सकारात्मक समाधान किया और एक वेतन वृद्धि के अहम फैसले की घोषणा की गई।

जानिए एसटी निगम कर्मचारियों के  मांग के बारे में


1. सभी राज्य कर्मचारियों की तरह एसटी कर्मचारियों को 34 प्रतिशत डीए की मांग,  चतुर्थ श्रेणी के जिन कर्मचारियों को पिछले 2 वर्षों से बोनस नहीं मिला है, वे इसे तुरंत देना चाहते हैं,  चालक व परिचालक को 1900 ग्रेड पे की मांग,  फिक्स वेतन वाले कर्मचारियों को 16,500 के बजाय 19,950 देने की मांग, पिछले 25 वर्षों में नहीं बढ़ा किराया भत्ता, तत्काल वृद्धि की मांग, 2011 से पहले सेवा में मरने वाले कर्मचारी के वारिसों को रोजगार देने की मांग, अवकाश वेतन का नकद भुगतान, सेवानिवृत्त कर्मचारियों को अवकाश वेतन का भुगतान की मांग,  निगम की महिला कर्मचारियों के लिए अलग विश्राम कक्ष की व्यवस्था करने की मांग,  मजदूर विरोधी 20/77 परिपत्र को निरस्त करने की मांग की गई थी। 

जानिए क्या घोषणा की गई


 निश्चित वेतन वाले कर्मचारियों के वेतन में 2,000 रुपये तक की बढ़ोतरी, चालक और कंडक्टर का ग्रेड-पे और देय भुगतान देय बकाया  01 अक्टूबर 2022 तक चुकाने, निगम के कर्मचारियों को सितंबर-2022 में 11 प्रतिशत महंगाई भत्ता और अक्टूबर 2022 में भुगतान किया जाएगा, जबकि शेष 3 प्रतिशत महंगाई भत्ता को 01 फरवरी 2023 से जारी किया जाना है। इस प्रकार, 11% महंगाई भत्ते के बकाया का भुगतान दूसरी तीसरी किस्त में करने का निर्णय लिया गया है।

संशोधित ग्रेड-पे को ध्यान में रखते हुए ओवरटाइम का भुगतान करने का निर्णय लिया गया


कर्मचारियों को दिए जाने वाले विशेष भत्तों, विशेष वेतन, रात्रि पाली भत्ता, नकद भत्ता, धुलाई भत्ता, बूट भत्ता, लाइन भत्ता, रात्रि प्रवास भत्ता, आउट स्टे भत्ता और उचित भत्ता में उल्लेखनीय सुधार करने का भी निर्णय लिया गया। इसके अलावा, निगम के कर्मचारियों को छठे वेतन आयोग के अनुसार, नोशनल, इंक्रीमेंट और संशोधित ग्रेड-पे को ध्यान में रखते हुए ओवरटाइम का भुगतान करने का निर्णय लिया गया। वर्ष 2021-22 के लिए पात्रता अवकाश का नकद भुगतान तथा सेवानिवृत्त कर्मचारियों को 24 अक्टूबर 2022 तक भुगतान करने का निर्णय लिया गया।
 ड्राइवर-सह-कंडक्टर की श्रेणी को रद्द करने और उसे अपनी पसंद के अनुसार ड्राइवर या कंडक्टर के पद में शामिल करने का निर्णय लिया गया। वर्ष 2020-21 के लिए अनुग्रह राशि का भुगतान करने और निगम स्तर पर एक नया हेल्पलाइन नंबर प्रकाशित करके इन मुद्दों को हल करने का निर्णय लिया गया।

Tags: 0