अहमदाबाद : फिल्म 'स्पेशल 26' जैसा मामला, दिल्ली की गैंग ने महिला से 89 लाख ऐंठे!

अहमदाबाद : फिल्म 'स्पेशल 26' जैसा मामला, दिल्ली की गैंग ने महिला से 89 लाख ऐंठे!

ईडी और आयकर अधिकारियों का नाम लेकर लाखों की ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश

ईडी और आयकर अधिकारियों का नाम लेकर लाखों की ठगी करने वाले गिरोह के एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है। नौकरी दिलाने के नाम पर करोड़ों रुपये का लेन-देन दिखाने वाले ईडी और इनकम टैक्स रेड को धमकी देकर रुपये वसूल रहा था। यह रैकेट दिल्ली से चल रहा था। नए तरीके से गिरोह के सदस्यों ने ठगी की शुरुआत की।

महिला को ऑनलाइन नौकरी के लिए आवेदन करना भारी पड़ा


एक महिला को नौकरी डाट कॉम वेबसाइट पर ऑनलाइन नौकरी के लिए आवेदन करना भारी पड़ा। घटना के बारे में विस्तार से बात करे तो  सैटेलाइट में रहने वाली एक 45 वर्षीय महिला ने जॉब के लिए ऑनलाइन नौकरी डॉट कॉम पर आवेदन किया था। अप्रैल 2022 को महिला को राजीव नाम के शख्स का फोन आया। महिला ने यह कहते हुए मना कर दिया कि फोन करने वाले ने कहा अगर आपको नौकरी की जरूरत है तो आपको पैसे देने होंगे यह सुनते ही महिला ने मना कर दिया। तो राजीव नाम के एक शख्स ने कहा कि तुम्हारे जॉब के लिए हमारी कंपनी पैसा भर देगी। जब जॉब का ऑर्डर आए तो आप रुपये दे देना, तो उसने हाँ कहा। 

महिला को धमकाया और मामले से बाहर निकलने की बात कहकर रुपये वसूले


फिर कुछ देर बाद दीपालीबेन के मोबाईल पर एक फोन आया और उन्होंने आयकर अधिकारी की पहचान देते हुए कहा कि  आपके नाम से एक कंपनी ने 4.30 करोड़ का चेक और 1.80 लाख का चेक दिया है, जो आतंकियों के खाते से है, तो आपको पूछताछ के लिए दिल्ली आना होगा और अगर आप पेश नहीं हुए तो आपको गिरफ्तार कर लिया जाएगा। ऐसा करके उन्होंने महिला को धमकाया और मामले से बाहर निकलने की बात कहकर 89 लाख रुपये ऐंठ लिए।  साइबर क्राइम ब्रांच ने इस मामले में दिल्ली गैंग के सदस्य को गिरफ्तार किया है। 

गिरफ्तार आरोपी पीड़िता को मामले से बाहर निकलने के लिए मनाकर खुद बिचौलिया बन गया


साइबर क्राइम ब्रांच की हिरासत में चल रहे प्रीतेश उर्फ ​​लालू मिस्त्री को मुंबई से गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार आरोपी पीड़िता को मामले से बाहर निकलने के लिए मनाकर खुद बिचौलिया बन गया। क्योंकि गुजराती युवक पीड़ित महिला से संवाद करता था ताकि किसी को शक न हो। आरोपी प्रीतेश ने ठग के पैसे का लेन-देन भी अपने ही खाते में कर दिया था। बदले में पांच लाख रुपये मिले थे। आरोपियों से पूछताछ करने पर पता चला कि इस गिरोह का मुख्य आरोपी प्रीतेश मुंबई के एक ही ब्लॉक में एक साथ रह रहे थे।

आयकर अधिकारी की फर्जी पहचान देकर फर्जी नेटवर्क चला रहा दिल्ली का गिरोह 


पुलिस ने गिरफ्तार आरोपी प्रीतेश मिस्त्री के 3 मोबाइल फोन जब्त किए हैं, जिनसे पूछताछ में पता चला है कि दिल्ली का एक गिरोह नौकरी के नाम पर ईडी और आयकर अधिकारी की फर्जी पहचान देकर फर्जी नेटवर्क चला रहा है। जिसमें कई लोग शिकार बन चुके हैं। साइबर क्राइम के जरिए मुख्य आरोपी को पकड़ने का प्रयास किया जा रहा है।
Tags: