अहमदाबाद : मुख्यमंत्री ने जलवायु परिवर्तन संबंधी पंचामृत युवा जागृति पखवाड़े का शुभारंभ कराया

अहमदाबाद : मुख्यमंत्री ने जलवायु परिवर्तन संबंधी पंचामृत युवा जागृति पखवाड़े का शुभारंभ कराया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात में वर्षों पहले ही क्लाइमेट चेंज के प्रभावों को भाँप कर अलग क्लाइमेट चेंज विभाग शुरू कराया : सीएम भूपेंद्र पटेल

मुख्यमंत्री भुपेंद्र पटेल ने शनिवार को जलवायु परिवर्तन (क्लाइमेट चेंज) संबंधी पंचामृत युवा जागृति पखवाड़े का गांधीनगर से शुभारंभ कराते हुए स्पष्ट रूप से कहा कि ऋतु चक्र में तेज़ी से हो रहे बदलाव तथा जलवायु परिवर्तन के प्रभावों के निवारण के लिए लोकजागृति फैलान में युवा शक्ति का अग्रसर बनना समय की मांग है। श्री पटेल ने इस संदर्भ में कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ऐसे विज़नरी नेता हैं, जिन्हें भावी संकटों का आभास हो आता है और समाज में ऐसे संकट आने से पहले ही वे उनके समाधान के अग्रिम उपाय खोज लेते हैं। इसी परम्परा के अंतर्गत नरेन्द्र मोदी ने गुजरात में अपने मुख्यमंत्रित्व काल में वर्षों पहले क्लाइमेट चेंज का पृथक विभाग कार्यरत कर विपरीत पर्यावरणीय प्रभावों के शमन का सफल आयाम अपनाया था।

 जलवायु परिवर्तन के विपरीत प्रभावों के निवारण के लिए कार्बन उत्सर्जन घटाएँ

मुख्यमंत्री ने कहा कि गुजरात की वर्तमान सरकार ने भी  नरेन्द्र मोदी द्वारा डाली गई विकास की सुदृढ़ नींव के आधार पर सड़क-मार्ग, बिजली, पानी की सुविधाएँ दी हैं और पर्यावरण संरक्षण के साथ क्लाइमेट चेंज की समस्याएँ दूर करने के उपाय सफलतापूर्वक पार किए हैं। श्री पटेल ने ऋतु चक्र-वातावरण में तेज़ी से हो रहे बदलाव के विपरीत प्रभावों को टालने तथा कार्बन उत्सर्जन घटाने जैसे पर्यावरणयप्रिय उपायों के रूप में ग्रीन एंड क्लीन एनर्जी यानी सोलर एनर्जी (सौर ऊर्जा) का अधिक से अधिक उपयोग करने एवं रसायनमुक्त प्राकृतिक खेती के लिए भी सजग होने की आवश्यकता समझाई।

राज्य सरकार के क्लाइमेट चेंज विभाग तथा तीन संस्थानों के बीच एमओयू हुए


इस अवसर पर मुख्यमंत्री की उपस्थिति में राज्य के जलायु परिवर्तन विभाग तथा गुजरात वाणिज्य एवं उद्योग मंडल (गुजरात चैम्बर ऑफ़ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज़) यानी जीसीसीआई वडोदरा स्थित महाराजा सयाजीराव विश्वविद्यालय यानी एम. एस. यूनिवर्सिटी  तथा भारतीय शिक्षक शिक्षा प्रशिक्षण संस्थान (इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ टीचर्स एजुकेशन) यानी IITE के बीच तीन एमओयू हुए। इनमें जीसीसीआई के साथ राज्य में कार्बन उत्सर्जन घटाने के लिए, एम. एस. यूनिवर्सिटी के साथ क्लाइमेट चेंज संबंधी रिसर्च एंड इनोवेशन के लिए तथा आईआईटीई के साथ शिक्षकों को क्लाइमेट चेंज संबंधी प्रशिक्षण देने के लिए एमओयू परस्पर एक्सचेंज किए गए।

सोलर रूफ़टॉप के लिए 206 करोड़ रुपए की सब्सिडी का चेक अर्पण


कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने गुजरात ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड (GUVNL) को सौर ऊर्जा क्षेत्र में सोलर रूफ़टॉप सब्सिडी के लिए 206 करोड़ रुपए का चेक प्रदान किया गया। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने सरकारी बिल्डिंग रूफ़टॉप सोलर सिस्टम का उद्घाटन, गौशाला-पांजरापोल आधारित बायोगैस प्लांट के लिए सब्सिडी का वितरण, बैटरी संचालित दुपहिया वाहनों की सब्सिडी का वितरण और प्लास्टिक कूड़ा संग्रह के लिए सखी मंडल की महिलाओं को सब्सिडी का वितरण भी किया गया। 
पंचामृत युवा जागृति पखवाड़े में बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे

गौशाला-पांजरापोल आधारित बायोगैस प्लांट व ईवी सब्सिडी का भी वितरण


मुख्यमंत्री भुपेंद्र पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री ने ग्रीन एनर्जी के साथ-साथ हर गाँव में 75 सरोवरों के निर्माण तथा 75 किसानों को नैचुरल फ़ार्मिंग की ओर मोड़ने जैसी बातों को महत्व दिया है। इतना ही नहीं, प्रधानमंत्री ने छोटे से छोटे विषयों का विचार कर अंतिम छोर के तथा निर्धन मनव के विकास के लिए योजनाएँ बनाई हैं और देश को विकास का नया मार्ग दिखाया है। मुख्यमंत्री ने अनुरोध किया कि देश के अमृतकाल के लिए प्रधानमंत्री द्वारा दिए गए पाँच संकल्पों में एक ‘विकसित भारत’ के निर्माण के लिए आने वाली पीढ़ी को शुद्ध वायु, जल, भोजन व पर्यावरण प्रदान करने का दायित्व सभी साथ मिल कर निभाएँ। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि युवा शक्ति की सहभागिता क्लाइमेट चेंज की चुनौतियों के दमन में सबसे महत्वपूर्ण परिबल (फ़ैक्टर) सिद्ध होगी तथा गुजरात में मनाया जा रहा पंचामृत पखवाड़ा इस दिशा में उद्दीपक बनेगा।

 वर्ष 2015 के बाद भारत ने क्लाइमेट चेंज सहित सभी क्षेत्रों में सुदृढ़ विकास किया है


कार्यक्रम में उपस्थित नीति आयोग के सदस्य डॉ. वी. के. सारस्वत ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश में क्लाइमेट चेंज के संबंध में हो रहे प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री के नेट ज़ीरो-2070 के संकल्प को साकार करने के लिए युवाओं का सहयोग अत्यंत अनिवार्य है। उन्होंने क्लाइमेट चेंज पर अपने विचार प्रस्तुत करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में वर्ष 2015 के बाद भारत ने क्लाइमेट चेंज सहित सभी क्षेत्रों में टिकाऊ (सुदृढ़) विकास किया है। क्लाइमेट चेंज विषय पर पेरिस में आयोजित हुए ‘2021 संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन यानी सीओपी 26’में प्रधानमंत्री ने भारत में वर्ष 2070 तक नेट ज़ीरो का लक्ष्य प्राप्त करने का संकल्प किया है।
उन्होंने कहा कि इस संकल्प को सिद्ध करने के लिए गुजरात ने परम्परागत ऊर्जा क्षेत्र में अनेक नई परियोजनाएँ प्रारंभ कर अन्य राज्यों को नई दिशा दी है। डॉ. सारस्वत ने भारत को नेट ज़ीरो के लक्ष्य तक पहुँचाने का चरणबद्ध रोडमैप भी प्रस्तुत किया। इसके अतिरिक्त उन्होंने कार्बन उत्सर्जन घटाने के लिए भारत सरकार द्वारा आरंभ किए गए विभिन्न मिशनों व अभियानों की भी विस्तार से जानकारी दी।

सभी से इन कार्यक्रमों में सहभागी होने का अनुरोध किया


राज्य के क्लाइमेट चेंज विभाग के प्रधान सचिव एस. जे. हैदर ने स्वागत संबोधन में कहा कि आज क्लाइमेट चेंज विभाग के स्थापना दिवस पर इस पखवाड़े का शुभारंभ हो रहा है, जो गौरवपूर्ण है। उन्होंन समग्र पखवाड़े के दौरान आयोजित होने वाले कार्यक्रमों का विवरण देते हुए सभी से इन कार्यक्रमों में सहभागी होने का अनुरोध किया। इस कार्यक्रम में राज्य के शिक्षा तथा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री जीतूभाई वाघाणी, मुख्य सचिव पंकज कुमार, नीति आयोग की वरिष्ठ सलाहकार डॉ. नीलम पटेल, गुजरात ऊर्जा विकास अभिकरण (गुजरात एनर्जी डेवलपमेंट ऑथोरिटी) की निदेशक श्रीमती शिवानी गोयल, पंडित दीनदयाल ऊर्जा विश्वविद्यालय के महानिदेशक (DG) डॉ. एस. सुंदर राजन, क्लाइमेट चेंज विभाग के संयुक्त सचिव बिपिन तलाटी, यूनिवर्सिटी के वाइस चांसेलर, उद्योगपति, पर्यावरणविद, फ़ैकल्टीस तथा विद्यार्थी आदि भी उपस्थित थे।
Tags: