अहमदाबाद : गुजरात का बजेगा डंका! दो सरकारी विश्वविद्यालयों के छात्रों को मिलेगा इसरो वैज्ञानिकों के साथ काम करने का मौका

अहमदाबाद : गुजरात का बजेगा डंका! दो सरकारी विश्वविद्यालयों के छात्रों को मिलेगा इसरो वैज्ञानिकों के साथ काम करने का मौका

जीटीयू के करीब 60 छात्रों को भारत सरकार के प्रोजेक्ट्स में काम करने का मौका मिलेगा

 आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर देशभर से 75 सैटेलाइट लॉन्च किए जाएंगे। 75 में से 2 उपग्रह इसरो के सहयोग से अहमदाबाद में गुजरात प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय और गुजरात विश्वविद्यालय के छात्रों द्वारा लॉन्च किए जाएंगे। राज्य के दो सरकारी विश्वविद्यालयों के छात्रों को इसरो वैज्ञानिकों के साथ काम करने का मौका मिलेगा।
जीटीयू के करीब 60 छात्रों को भारत सरकार के प्रोजेक्ट्स में काम करने का मौका मिलेगा। पहली बार छात्र इसरो के वैज्ञानिकों के साथ सैटेलाइट के क्षेत्र में काम करेंगे। जीटीयू द्वारा प्रक्षेपित किया जाने वाला यह उपग्रह जलवायु परिवर्तन के क्षेत्र में अनुसंधान करेगा। सभी उपग्रह डेटा जीटीयू परिसर में प्राप्त किए जाएंगे। सैटेलाइट डेटा प्राप्त करने के लिए 2 हजार वर्ग फुट की जगह में सेटअप तैयार किया जाएगा। 1 सैटेलाइट लॉन्च करने में करीब 1 करोड़ रुपए खर्च होंगे। सभी 75 उपग्रह देश के विभिन्न विश्वविद्यालयों द्वारा प्रक्षेपित किए जाएंगे।

इसरो समेत तकनीकी संस्थान छात्रों की मदद करेंगे


जीटीयू के कुलपति नवीन सेठ ने कहा कि 1 सैटेलाइट लॉन्च करने पर 1 करोड़ रुपये खर्च होंगे। लागत का 80 प्रतिशत विश्वविद्यालय द्वारा वहन किया जाएगा, जबकि राज्य सरकार लागत का 20 प्रतिशत वहन करेगी। भारत सरकार द्वारा अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी में किए जा रहे कार्यों से छात्रों को लाभ होगा। इस परियोजना में ओपन सेलेक्शन के माध्यम से लगभग 60 जीटीयू से संबद्ध कॉलेज के छात्रों को काम करने का मौका दिया जाएगा। सैटेलाइट लॉन्चिंग का काम 6 महीने में पूरा कर प्रोजेक्ट को एक साल में पूरा किया जाएगा। इसरो समेत तकनीकी संस्थान छात्रों की मदद करेंगे।

सॉफ्टवेयर में डेटा का विश्लेषण छात्रों द्वारा किया जाएगा


सेटेलाइट बनाने और लॉन्च होने के बाद इसरो के वैज्ञानिक किसी भी तकनीकी गड़बड़ी में मदद करेंगे। सैटेलाइट से डेटा जीटीयू कैंपस में बने सेटअप में मिलेगा। हमारे सॉफ्टवेयर में डेटा का विश्लेषण छात्रों द्वारा किया जाएगा। गौरतलब है कि आजादी के अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में पीएम मोदी ने देश के विभिन्न विश्वविद्यालयों द्वारा 75 उपग्रहों को लॉन्च करने का आह्वान किया था, जिसके एक हिस्से के रूप में भारत सरकार विभिन्न विश्वविद्यालय के छात्रों तथा इसरो की मदद से एक साथ 75 उपग्रहों को लॉन्च करेगी। पीएम ने विमानन और अंतरिक्ष अनुसंधान के क्षेत्र में छात्रों की रुचि बढ़ाने का आह्वान किया।
Tags: 0