अहमदाबाद : गुजरात में सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले निर्माण के लिए 1.54 लाख करोड़ के पूंजी निवेश का एमओयू हुआ

अहमदाबाद : गुजरात में सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले निर्माण के लिए 1.54 लाख करोड़ के पूंजी निवेश का एमओयू हुआ

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सेमीकंडक्टर निर्माण क्षेत्र में भारत को आत्मनिर्भर बनाने के संकल्प को साकार करने की दिशा में गुजरात की महत्वपूर्ण पहल

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘आत्मनिर्भर भारत’ के आह्वान को साकार करते हुए गुजरात में सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले निर्माण के लिए 1 लाख 54 हजार करोड़ रुपए के पूंजी निवेश का समझौता ज्ञापन (एमओयू) मंगलवार को गांधीनगर में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी (आईटी) मंत्री अश्विनी वैष्णव की उपस्थिति में संपन्न हुआ। फॉक्सकॉन और वेदांता समूह की ओर से इस एमओयू के अंतर्गत गुजरात में किया जाने वाला निवेश भारत के किसी एक राज्य में किया गया अब तक का सबसे बड़ा पूंजी निवेश होगा। 

वेदांता-फॉक्सकॉन समूह के इस एमओयू के चलते राज्य में करीब 1 लाख युवाओं को मिलेगा रोजगार का अवसर


उल्लेखनीय है कि हाल ही में गुजरात सरकार ने सेमीकंडक्टर नीति बनाई थी, जिसके परिणामस्वरूप सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले निर्माण क्षेत्र की अग्रणी कंपनियां गुजरात की ओर आकर्षित हुई हैं। इस एमओयू के चलते आगामी दिनों में राज्य के लगभग 1 लाख युवाओं को रोजगार मिलने की दिशा खुली है। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में गुजरात पॉलिसी ड्रिवन स्टेट यानी नीति संचालित राज्य बना है, इसे और अधिक गति देने वाली सेमीकंडक्टर पॉलिसी के साथ ‘स्टेट इलेक्ट्रॉनिक्स मिशन’ भी कार्यरत किया गया है।
यह मिशन भी प्रोजेक्ट की सफलता के लिए सहायता प्रदान करेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि गुजरात देश में विकास का रोल मॉडल है तथा देश और दुनिया के निवेशकों के लिए पसंदीदा श्रेष्ठ स्थल बना है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने प्रोजेक्ट को राज्य सरकार के सहयोग का आश्वासन दिया।

भारत दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल उत्पादक देश बना : केंद्रीय आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव


केंद्रीय आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने गुजरात में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल को उनकी सरकार की सफलता के 1 वर्ष पूरे होने के अवसर पर बधाई देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 7 वर्ष पहले डिजिटल इंडिया अभियान लॉन्च कर टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में भारत को आत्मनिर्भर बनाने की नई राह दिखाई थी। भारत में स्टार्टअप, मेक इन इंडिया और डिजिटल इंडिया जैसे अभियानों के चलते आज भारत दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल उत्पादक देश बना है।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में तैयार हुए टेक्नोलॉजी क्षेत्र के इकोसिस्टम के परिणामस्वरूप देश में लगभग 25 लाख रोजगारों का सृजन हुआ है। आगामी समय में इलेक्ट्रॉनिक उत्पादन में 1 करोड़ रोजगार उपलब्ध कराने का लक्ष्य तय किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस क्षेत्र में भारत की मौजूदा 80 बिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था को 300 बिलियन डॉलर तक ले जाने का संकल्प लिया है। इस संकल्प में आज गुजरात में सेमीकंडक्टर चिप्स उत्पादन क्षेत्र में हुआ एमओयू अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

यूनिवर्सिटियों के माध्यम से हजारों की संख्या में सेमीकंडक्टर प्रोफेशनल तैयार किए जाएंगे


केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि मोबिल, टीवी, लैपटॉप और कार जैसे किसी भी इलेक्ट्रिक उपकरण में सेमीकंडक्टर ‘दिमाग’ की भूमिका अदा करता है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में दिसंबर-2021 में सेमीकंडक्टर नीति को स्वीकृति दी गई है। भारत ने इस नीति को जनवरी-2022 में काफी कम समय में लागू कर दुनिया के समक्ष एक नई मिसाल पेश की है। 
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि गुजरात सरकार और वेदांता-फॉक्सकॉन समूह के बीच सेमीकंडक्टर के उत्पादन के लिए हुए एमओयू के परिणामस्वरूप नए 1 लाख रोजगार उपलब्ध होंगे। उन्होंने कहा कि यह तो शुरुआत मात्र है, आगामी समय में और 10 कंपनियां निवेश के लिए आएंगी, जिससे लाखों युवाओं को रोजगार उपलब्ध होगा। प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में आगामी समय में विभिन्न यूनिवर्सिटियों के माध्यम से हजारों की संख्या में सेमीकंडक्टर प्रोफेशनल तैयार किए जाएंगे। उन्होंने आज के इस ऐतिहासिक निवेश के लिए मुख्यमंत्री, वेदांता और फॉक्सकॉन समूह को बधाई दी।


Tags: 0