अहमदाबाद : शक्तिपीठ बहुचराजी मंदिर के विकास के लिए एक बड़ा फैसला लिया गया

अहमदाबाद : शक्तिपीठ बहुचराजी मंदिर के विकास के लिए एक बड़ा फैसला लिया गया

मंदिर के शिखर को 56 फीट की ऊंचाई तक ले जाया जाएगा

उत्तर गुजरात में शक्तिपीठ बहुचराजी मंदिर के विकास के लिए एक बड़ा फैसला लिया गया है। शक्तिपीठ बहुचराजी ट्रस्ट के बहुचराजी मंदिर के विकास के लिए मेहसाणा कलेक्टर कार्यालय में बैठक हुई। जिसमें मुख्य मंदिर के शिखर की ऊंचाई को लेकर चल रहे विवाद को दूर कर दिया गया है। साथ ही यह भी तय किया गया है कि मंदिर का पुनर्विकास किया जाएगा और शिखर को 56 फीट की ऊंचाई तक ले जाया जाएगा। साथ ही बहुचराजी शक्तिपीठ के मंदिर परिसर को 'बी' श्रेणी से 'ए' श्रेणी यानी अंबाजी और सोमनाथ मंदिर में परिवर्तित किया जाएगा।
शक्तिपीठ बहुचराजी ट्रस्ट की डेवलपमेन्ट ऑफ बेचराजी मंदिर के लिए मेहसाणा कलेक्टर कार्यालय में बैठक हुई। जिसमें मंदिर की ऊंचाई बढ़ाने को लेकर अंतिम फैसला लिया गया है। यह तय किया गया है कि मंदिर का पुनर्विकास किया जाएगा और शिखर को 56 फीट की ऊंचाई तक उठाया जाएगा। इसके अलावा अन्य अहम फैसले भी लिए गए।


अन्य क्या निर्णय लिए गए?


अंबाजी मंदिर के आधार पर मुख्य मंदिर परिसर, कैंटीन, यज्ञशाला, मानसरोवर झील और विश्राम गृह तथा परिसर के आसपास के क्षेत्र को विकसित करने के लिए मास्टर प्लान तैयार किया जाएगा। ट्रस्ट की ओर से प्रशासनिक मंजूरी दे दी गई है जो जल्द ही अपना कामकाज शुरू करेगा। मंदिर परिसर में एलईडी स्क्रीन लगाई जाएगी और वेबसाइट के माध्यम से आद्यशक्ति बहुचाराजी माताजी की सुबह और शाम की आरती ऑनलाइन दिखाई जाएगी। ताकि देश-विदेश में रहने वाले  भक्तों को दर्शन और आरती का लाभ मिल सके। माता शक्ति की पूजा अर्चना नवरात्रि का उत्सव माताजी के परिसर में धूमधाम से मनाया जाएगा।

बधेलिया सरोवर का सौंदर्यीकरण व विकास किया जाएगा 


बुजुर्ग विकलांग व नि:शक्तजनों के लिए व्हीलचेयर व लिफ्ट की होगी व्यवस्था, दर्शन में उन्हें भी प्राथमिकता दी जाएगी। मंदिर के पास बधेलिया सरोवर का सौंदर्यीकरण व विकास किया जाएगा। साथ ही मंदिर के आसपास के क्षेत्र में भी सुधार किया जाएगा। दीवार को फिर से खोलकर मंदिर के आसपास के किले को हेरिटेज लुक दिया जाएगा। यज्ञशाला और मंदिर परिसर में छोटे-बड़े मंदिरों का भी सुधार व जीर्णोद्धार किया जाएगा।  प्रसाद के लिए अलग-अलग कैटेगरी और बाक्स की व्यवस्था की जाएगी और माताजी के मंदिर में माताजी को अर्पित की जाने वाली साड़ियों को अलग से पैक किया जाएगा, ताकि भाविक भक्तों को प्रसाद के रूप में दिया जा सके। 
 

मंदिर के यज्ञशाला और नवचंडी करने वाले ब्राह्मणों के मानदेय दक्षिणा में भी वृद्धि होगी


उपरोक्त सभी न्यासियों ने सर्वसम्मति से मंदिर के विकास के लिए निर्णय लिए और सहमति व्यक्त की। जिसमें मंदिर ट्रस्टी और चेयरमैन कलेक्टर मेहसाणा उदीप अग्रवाल ट्रस्टी यज्ञेशभाई दवे, ट्रस्टी बलवंतसिंह राजपूत, जयश्रीबेन पटेल और अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने बहूचराजी मंदिर विकास के लिए बड़े फैसले लिए हैं। बैठक में मेहसाणा के डीएसपी प्रांत कडी समेत अन्य न्यासी भी शामिल हुए।
Tags: 0