अहमदाबाद : इस्कॉन मंदिर में राधाष्टमी उत्सव धुमधाम से मनाया गया

अहमदाबाद : इस्कॉन मंदिर में राधाष्टमी उत्सव धुमधाम से मनाया गया

मंदिर परिसर में 12 घंटे 'हरेकृष्ण' की धुन पर कीर्तन का भी आयोजन किया गया

इस्कॉन मंदिर में रविवार राधाष्टमी का पर्व धूमधाम से मनाया गया। गौरतलब है कि राधाष्टमी का अर्थ है भगवान कृष्ण की प्रिय राधारानी के जन्म का दिन। राधारानी भगवान कृष्ण के अवतार के 15 दिन बाद यानी भाद्रपद सुद अष्टम पर प्रकट हुईं। वैष्णव धर्म में इस पर्व का उतना ही महत्व है जितना कि जन्माष्टमी का। इस्कॉन मंदिर द्वारा पूरे विश्व में यह त्यौहार बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है।

80 किलो फूलों से हुआ गर्भगृह का श्रृंगार 


 रविवार की सुबह 04:30 बजे मंगला आरती के साथ उत्सव की शुरूआत हुआ। इसके पश्चात भक्तों ने सुबह 07:15 बजे तक भगवान के नाम का जाप किया और बाद में श्रृंगार आरती की गई। भगवान नए कपड़ों और गहनों से सुशोभित थे और भगवान के गर्भगृह को विभिन्न प्रकार के 80 किलो के फूलों से सजाया गया था। 
मातारानी-राधारानी

इस्कॉन मंदिर के भक्तों द्वारा सुबह हरिनाम संकीर्तन किया गया। मंदिर परिसर में 12 घंटे 'हरेकृष्ण' की धुन पर कीर्तन का भी आयोजन किया गया। इस्कॉन मंदिर में सुबह 11:30 बजे अभिषेक समारोह शुरू हुआ, जहां विभिन्न प्रकार के फलों के रस, पंचगव्य वस्तुओं आदि से भगवान का अभिषेक किया गया। उसके बाद फूलों से अभिषेक किया गया और फिर 108 प्रकार के व्यंजन भगवान को अर्पित किए गए।

भोग में स्थानीय व विदेशी व्यंजन


भोग में विभिन्न प्रकार के केक, मैक्सिकन, इटालियन, दक्षिण भारतीय, गुजराती, बंगाली, महाद्वीपीय व्यंजन भी शामिल थे। पूरे कार्यक्रम के बाद 2,000 से अधिक तीर्थयात्रियों और भक्तों ने भोजन (प्रसाद) लिया।
Tags: 0