अहमदाबाद : इस्कॉन मंदिर में रविवार को मनाया जाएगा राधाष्टमी पर्व

अहमदाबाद : इस्कॉन मंदिर में रविवार को मनाया जाएगा राधाष्टमी पर्व

राधारानी भगवान कृष्ण के अवतार के 15 दिन बाद यानी भाद्रपद सूद के आठवें दिन प्रकट हुईं

राधाष्टमी का अर्थ है भगवान कृष्ण की प्रिय राधारानी की अवतरण का दिन। राधारानी भगवान कृष्ण के अवतार के 15 दिन बाद यानी भाद्रपद सूद के आठवें दिन प्रकट हुईं। वैष्णव संप्रदाय के लिए यह पर्व जन्माष्टमी जितना ही महत्वपूर्ण है। दुनिया भर के इस्कॉन मंदिर इस पर्व को बहुत ही हर्षोल्लास के साथ मनाते हैं। इस्कॉन मंदिर में रविवार, 4 सितंबर को यह पर्व बहुत उत्साह के साथ मनाया जाएगा। सुबर 4.30 बजे मंगला आरती, 07:15 बजे तक भक्त भगवान के नाम का जाप करेंगे। जप के बाद श्रृंगार आरती होगी। 

इस दिन भगवान को नए वस्त्रों और गहनों से श्रृंगारित किया जाएगा और 80 किलो विभिन्न प्रकार के फूलों से भगवान के गर्भ गृह से सजाया जाएगा। इस्कॉन मंदिर के भक्तों द्वारा सुबह हरिनाम संकीर्तन किया जाएगा। इसके अलावा मंदिर परिसर में हरे कृष्ण की धुन पर 12 घंटे कीर्तन का भी आयोजन किया गया है। अभिषेक समारोह सुबह 11.30 बजे से शुरू होगा। विभिन्न प्रकार के फलों के रस, पंचगव्य सामग्री आदि से भी भगवान का अभिषेक किया जाएगा, जिसके बाद फूलों से भगवान का अभिषेक किया जाएगा।

108 प्रकार के व्यंजनों का भोग अर्पण किया जाएगा


भगवान को 108 प्रकार के व्यंजन अर्पण किए जाएंगे, जिसमें विभिन्न प्रकार के केक, मैक्सिकन, इटालियन, दक्षिण भारतीय, गुजराती, बंगाली, कांटीनेंटल आदि व्यंजन भगवान को अर्पित किए जाएंगे। पूरे कार्यक्रम के बाद मंदिर प्रशासन की ओर से सभी श्रद्धालुओं के लिए भोजन प्रसाद की व्यवस्था की गई है। 
Tags: 0