अहमदाबाद : राज्य में चक्रवात की संभावना, तूफान के त्रिपल अटैक का मंडरा रहा खतरा!

अहमदाबाद : राज्य में चक्रवात की संभावना, तूफान के त्रिपल अटैक का मंडरा रहा खतरा!

तूफान के कारण गुजरात के तट पर हवा की ताकत बढ़ेगी और कुछ इलाकों में बारिश भी होगी

इस बार गुजरात में भारी बारिश हुई है। अभी भी बारिश हो रही है और निकट भविष्य में बादलों की भविष्यवाणी की जा रही है। इस बीच राज्य पर एक और खतरा मंडरा रहा है। चक्रवात के त्रिपल अटैक का खतरा मंडरा रहा है। अगर अंबालाल पटेल की यह भविष्यवाणी सच होती है तो राज्य में चक्रवात का संकट भी आएगा। यह आपदा बंगाल की खाड़ी से आएगी।

अंबालाल पटेल की भविष्यवाणी के मुताबिक यह आपदा बंगाल की खाड़ी से आएगी। जिससे चक्रवात के ट्रिपल अटैक की आशंका जताई जा रही है। बार-बार चक्रवात के सक्रिय होने का अनुमान है। मौसम विज्ञानी अंबालाल पटेल ने एक बड़ी भविष्यवाणी की है। उन्होंने सितंबर के महीने में चक्रवात के तिहरे हमले की भविष्यवाणी की है। इस तूफान के कारण गुजरात के तट पर हवा की ताकत बढ़ेगी और कुछ इलाकों में बारिश भी होगी।

अंबालाल पटेल ने देश पर चक्रवात के प्रभाव की संभावना के साथ-साथ सितंबर के महीने में बार-बार आने वाले चक्रवातों की भविष्यवाणी की है। जैसे ही सिस्टम बंगाल की खाड़ी के ऊपर सक्रिय होता है, दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र में बारिश हो सकती है। 6 से 8 सितंबर के दौरान बंगाल की खाड़ी में एक चक्रवात बनेगा और यह सिस्टम 12 से 17 सितंबर तक बंगाल की खाड़ी में सक्रिय हो जाएगा। जिसके परिणामस्वरूप अक्टूबर के दौरान छोटे चक्रवात आएंगे। इस बीच, अरब सागर में एक हल्का प्रकार का निम्न दबाव सक्रिय रहेगा।

गौरतलब है कि साल 2021 में अगस्त महीने में सिर्फ 55 फीसदी बारिश हुई थी। इस साल 100 फीसदी बारिश पूरी हो चुकी है। सूरत जिले में मौसम की कुल वर्षा अगस्त के मध्य तक ही हो गई थी। सितंबर और अक्टूबर में अभी भी बारिश की भविष्यवाणी की गई है। वहीं, जिले में 97 प्रतिशत बुवाई हो चुका है। प्रदेश के 207 डेमों में 84प प्रतिशत जल संचयन हो चुका है। गुजरात में 64 बांध ओवरफ्लो हैं। जबकि सरदार सरोवर बांध में 93 फीसदी पानी जमा हो चुका है। इसके अलावा सौराष्ट्र में 34, कच्छ में 13, दक्षिण गुजरात में 8, मध्य गुजरात में 6 और उत्तर गुजरात में 3 बांध 100 प्रतिशत भरे हुए हैं।
Tags: 0