गुजरात : अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन परियोजना को महाराष्ट्र में मिलेगा बढ़ावा, जानें क्या है तैयारी

गुजरात : अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन परियोजना को महाराष्ट्र में मिलेगा बढ़ावा, जानें क्या है तैयारी

नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड को महाराष्ट्र में 433.82 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण करना था, अब तक 80 प्रतिशत भूमि का अधिग्रहण किया जा चुका है

मुंबई से अहमदाबाद बुलेट ट्रेन का सपना जल्द ही साकार होगा। महाराष्ट्र में सरकार बदलने के साथ ही इस परियोजना को पंख लग गए। महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई से अहमदाबाद के रास्ते में जमीन अधिग्रहण के आदेश को मंजूरी दे दी है। पिछली सरकार में यह मामला लंबित था। मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल कॉरिडोर के लिए महाराष्ट्र में भूमि अधिग्रहण को राज्य सरकार से मंजूरी नहीं मिल रही थी।  यह नई सरकार द्वारा पूरा किया गया है। महाराष्ट्र की नई सरकार ने अब कार्यान्वयन एजेंसी, नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के साथ एक शेयरधारक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

गुजरात, दादर और नगर हवेली में भूमि अधिग्रहण का काम हो चुका है। इन जगहों पर करीब एक हजार हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया जा चुका है। सरकार के अनुसार बुलेट ट्रेन परियोजना के लिए कुल 1396 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जाना है, जिसमें से 1264 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जा चुका है। बाकी ज्यादातर महाराष्ट्र के हैं। इसके लिए केंद्र को वन विभाग के स्वामित्व वाली जमीन पर काम करने की सभी मंजूरी मिल गई है। 

नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एनएचआरसीएल) ने वन विभाग की जमीन को छोड़कर महाराष्ट्र में 42 फीसदी जमीन का अधिग्रहण कर लिया है। यह जमीन करीब 182 हेक्टेयर है। इस मंजूरी के बाद अब एनएचआरसीएल को महाराष्ट्र में करीब 278 हेक्टेयर जमीन मिल गई है जो करीब 65 फीसदी है।

नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड को महाराष्ट्र में 433.82 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण करना था। जिसमें से अब तक 80 फीसदी जमीन का अधिग्रहण किया जा चुका है। शेष भूमि में विभिन्न बाधाएं थीं, लेकिन महाराष्ट्र में सत्ता परिवर्तन के बाद, मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन के काम में तेजी आई है। महाविकास अघाड़ी के शासन काल में भूमि अधिग्रहण का कार्य रोक दिया गया था। 


बीकेसी बुलेट ट्रेन का टर्मिनस स्टेशन होगा


बुलेट ट्रेन के लिए टर्मिनस स्टेशन मुंबई के बीकेसी में बनाया जाना है। इसकी 4 हेक्टेयर भूमि के बाद अब स्टेशन के डिजाइन और निर्माण के लिए प्रस्ताव आमंत्रित किए जा रहे हैं। यह बुलेट ट्रेन कॉरिडोर का अंडरग्राउंड स्टेशन होगा। महाराष्ट्र सरकार के मुताबिक सितंबर के अंत तक बीकेसी की जमीन एनएचआरसीएल को सौंप दी जाएगी।
Tags: 0