अहमदाबाद : गुजरात समेत विभिन्न राज्यों के कारोबारियों को ठगने का आरोपित पकड़ा गया

अहमदाबाद : गुजरात समेत विभिन्न राज्यों के कारोबारियों को ठगने का आरोपित  पकड़ा गया

गाला प्रिंट के मालिक से जुड़े राज्य के सबसे बड़े फ्रॉड के बाद अहमदाबाद साइबर क्राइम ब्रांच को एक और बड़ी कामयाबी मिली है

देशभर में साइबर क्राइम के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। छोटे-बड़े व्यापारियों को बहला-फुसलाकर करोड़ों रुपये की ठगी के कई मामले सामने आ रहे हैं। हाल ही में अहमदाबाद के दिग्गज गाला प्रिंट्स के मालिक से जुड़े राज्य के सबसे बड़े फ्रॉड के बाद अहमदाबाद साइबर क्राइम ब्रांच को एक और बड़ी कामयाबी मिली है। साइबर सेल ने दिल्ली से एक आरोपी को गिरफ्तार किया है जो देश भर के कई राज्यों में व्यापारियों को एलसी (लेटर ऑफ क्रेडिट) जारी करने के बहाने ठगी कर रहा था। हालांकि इस मामले में दिलचस्प बात यह है कि यश नाम का यह आरोपी बड़ा हिस्टरियोकेटर है।

साइबर अपराध की सुर्खियों में रहने वाला आरोपी यश अग्रवाल उर्फ ​​योगेश हांगकांग स्थित एक बैंक में भारतीय एजेंट के तौर उच्च पद पर कार्यरत होने का  झूठा पहचान देकर कारोबारी को भरोसा और विश्वास दिलाकर ठगी करता था। साइबर क्राइम की शिकायत के मुताबिक फरियादी की कंपनी के मालिक पुरुषोत्तम राजनाथ को फोन कर अपना नाम यश अग्रवाल बताया। यश ने शिकायतकर्ता की कंपनी को एलसी (लेटर ऑफ क्रेडिट) दिलाने की बात कहकर मार्जिन मनी के रूप में 9 लाख रुपये भराया था। उसके बाद कंपनी को किसी भी तरह का एलसी नहीं दिया और 9 लाख रुपये की धोखाधड़ी की। इस तरह यह आरोपी कोलकाता, मुंबई, दिल्ली, गुजरात और भारत के विभिन्न राज्यों के व्यापारियों को एलसी देने के बहाने ठगी करता था।

 कैसे पकड़ा गया?


एक और व्यापारी को ठगने की कोशिश कर रहे यश ने किसी व्यापारी को फोन किया तो उसके नंबर की लोकेशन श्रीराम कॉलेज के पास क्रोमा सेंटर के पास लाला लाजपतराय रोड होने की जानकारी मिली। अहमदाबाद साइबर क्राइम ब्रांच ने सूचना के आधार पर आरोपी को माल सहित दिल्ली से दबोच लिया।  साइबर क्राइम ने इस आरोपी के पास से 2 वीवो मोबाइल फोन, डेल लैपटॉप और पासबुक समेत कई बैंक खाते जब्त किए हैं।
Tags: 0