अहमदाबाद : आगामी 22-23 सितंबर को रीजनल राउंड और 27-28 सितंबर को ग्रैंड फिनाले आयोजित होगा

अहमदाबाद : आगामी 22-23 सितंबर को रीजनल राउंड और 27-28 सितंबर को ग्रैंड फिनाले आयोजित होगा

स्टूडेंट स्टार्टअप एंड इनोवेशन पॉलिसी 2.0 के अंतर्गत ‘आजादी का अमृत महोत्सव हैकाथॉन-2022’ का आयोजन

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने बुधवार को गांधीनगर में ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के अंतर्गत स्टूडेंट स्टार्टअप एंड इनोवेशन पॉलिसी 2.0 (एसएसआईपी 2.0) के तहत आयोजित ‘आजादी का अमृत महोत्सव हैकाथॉन-2022’ के लिए प्राप्त 775 से अधिक प्रॉब्लम स्टेटमेंट के संकलन का विमोचन किया। प्रॉब्लम स्टेटमेंट यानी किसी समस्या (आइडिया) पर काम कर उसका समाधान निकालने की कोशिश। इसके अलावा उन्होंने नई शिक्षा नीति के प्रथम दो वर्षों के दौरान राज्य में सफल कार्यान्वयन के दस्तावेज एनईपी कंपेडियम का विमोचन भी किया। इतना ही नहीं, उन्होंने सोसायटी फॉर क्रिएशन ऑफ अपॉर्चुनिटीज थ्रू प्रोफिशिएंसी इन इंग्लिश (स्कोप) की वार्षिक गतिविधियों की विस्तृत ब्यौरे के साथ तैयार किए गए एनुअल कैलेंडर ऑफ एक्टिविटीज को भी लॉन्च किया।

इस अवसर पर शिक्षा मंत्री जीतूभाई वाघाणी, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री प्रदीपभाई परमार, टीचर्स यूनिवर्सिटी के हर्षदभाई पटेल, गुजरात तकनीकी विश्वविद्यालय (जीटीयू) के कुलपति नवीन शेठ, नॉलेज कंसोर्टियम ऑफ गुजरात (केसीजी) के सलाहकार एयू पटेल तथा शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव एसजे हैदर सहित वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। शिक्षा मंत्री जीतूभाई वाघाणी ने मुख्यमंत्री को इस संबंध में जानकारी दी। एसएसआईपी 2.0 के अंतर्गत गुजरात राज्य में आजादी की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर स्टूडेंट स्टार्टअप एंड इनोवेशन पॉलिसी 2.0 के अंतर्गत ‘राज्य स्तरीय आजादी का अमृत महोत्सव हैकाथॉन 2022’ का आयोजन किया गया है। इसके तहत सरकारी विभागों, कार्यालयों और उद्योगों की ओर से 775 से अधिक प्रॉब्लम स्टेटमेंट प्राप्त हुए हैं। इसमें सरकार के विभिन्न विभागों के 152, सरकारी कार्यालयों के 489 और उद्योगों के 142 प्रॉब्लम स्टेटमेंट शामिल हैं।

प्रतिस्पर्धा में लगभग 12 हजार विद्यार्थी लेंगे हिस्सा


इस प्रतिस्पर्धा में गुजरात के किसी भी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में किसी भी संकाय में अध्ययनरत विद्यार्थी और कक्षा 9 से 12 में अध्ययनरत स्कूली विद्यार्थियों सहित लगभग 12,000 विद्यार्थियों के हिस्सा लेने का अनुमान है। इसके तहत समस्याओं का समाधान खोजकर उसका प्रोटोटाइप या मॉडल तैयार करने के लिए 2 दिनों का रीजनल राउंड और ग्रैंड फिनाले राज्य के अलग-अलग संस्थानों में आयोजित किया जाएगा। इसमें टीम की ओर से प्रेजेंटेशन, मेंटर द्वारा मेंटरिंग और ज्यूरी द्वारा मूल्यांकन जैसी गतिविधियां होंगी। टीमों का रजिस्ट्रेशन अगस्त, 2022 के चौथे सप्ताह में शुरू होगा।

इस प्रतिस्पर्धा का रीजनल राउंड आगामी 22 और 23 सितंबर, 2022 को और ग्रैंड फिनाले 27 और 28 सितंबर, 2022 को आयोजित होगा। विजेता टीम को प्रूफ ऑफ कॉन्सेप्ट या प्रोटोटाइप बनाने के लिए 2,50,000 रुपए की स्टूडेंट स्टार्टअप एंड इनोवेशन पॉलिसी सहायता प्रदान की जाएगी। विजेता टीम को मुख्यमंत्री, शिक्षा मंत्री और अन्य मंत्रियों की ओर से पुरस्कार भी दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री 30 सितंबर को विजेताओं को पुरस्कार वितरित करेंगे।

केंद्रीय कैबिनेट ने मौजूदा भारतीय शिक्षा प्रणाली में अनेक बदलाव को लागू करने के लक्ष्य के साथ 29 जुलाई, 2020 को भारत की राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी-2020) को मंजूरी दी है। इसके अंतर्गत गुजरात में उच्च एवं तकनीकी शिक्षा क्षेत्र में उठाए गए विभिन्न कदमों तथा उस संबंध में किए गए कार्यों के अहम बिंदुओं में डिजिटल लर्निंग, ओडीएल, मल्टीडिसिप्लीनरी एजुकेशन, सेंटर ऑफ एक्सीलेंस, इंडियन नॉलेज सिस्टम (आईकेएस), गुजरात एक्रिडिटेशन एंड रैंकिंग इंस्टीट्यूशनल मैकेनिजम एंड अरैंजमेंट (गरिमा) सेल, एम्बेडेड इंटर्नशिप और वोकेशनलाइजेशन का समावेश होता है।

युवाओं में अंग्रेजी भाषा की दक्षता बढ़ाने के उद्देश्य से संस्थान की स्थापना 


मुख्यमंत्री ने इन सभी गतिविधियों के विस्तृत ब्यौरे वाले एनईपी कंपेडियम का भी विमोचन किया। गुजरात के युवाओं में अंग्रेजी भाषा की दक्षता बढ़ाने के उद्देश्य से सोसायटी फॉर क्रिएशन ऑफ अपॉर्चुनिटीज थ्रू प्रोफिशिएंसी इन इंग्लिश (स्कोप) संस्थान की स्थापना की गई है। स्कोप मुख्य रूप से कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के ‘कैम्ब्रिज इंग्लिश एसेसमेंट’ विभाग के साथ रीडिंग, लिसनिंग और स्पीकिंग यानी अंग्रेजी पढ़ने, सुनने और बोलने के कौशल का परीक्षण करता है। मुख्यमंत्री ने इस संस्थान की वार्षिक गतिविधियों का कैलेंडर भी लॉन्च किया। इस कैलेंडर में अंग्रेजी के विभिन्न विषयों पर अध्यापकों के लिए उपयोगी ऑनलाइन वेबिनार, ई-क्विज, वर्कशॉप, वक्तृत्व, काव्यगान, पत्र लेखन, कहानी लेखन और चित्र लेखन की विभिन्न प्रतियोगिताओं आदि के आयोजनों की जानकारी दी गई है।

उल्लेखनीय है कि स्टूडेंट स्टार्टअप एंड इनोवेशन पॉलिसी के अंतर्गत पिछले पांच वर्षों से हैकाथॉन का आयोजन किया जा रहा है। इसमें उद्योगों और सरकारी विभागों द्वारा प्रस्तुत की गई समस्याओं का टेक्नोलॉजी के जरिए समाधान किया जाता है। गत तीन हैकाथॉन में 33,000 से भी अधिक विद्यार्थियों ने भाग लेकर 662 समस्याओं पर लगातार 36 घंटों तक काम कर उस समस्या का समाधान दिया था। इन तीनों हैकाथॉन प्रतिस्पर्धाओं में 96 टीमों को कुल 25.25 लाख रुपए का पुरस्कार भी दिया गया था।
Tags: 0