अहमदाबाद : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 28 अगस्त को कच्छ के अंजार में ‘वीर बालक स्मारक’ का लोकार्पण करेंगे

अहमदाबाद : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 28 अगस्त को कच्छ के अंजार में ‘वीर बालक स्मारक’ का लोकार्पण करेंगे

2001 में भूकंप के दौरान मलबे में समा गई थीं 185 बच्चों की ज़िंदगियाँ

 26 जनवरी, 2001 के दिन कच्छ और गुजरात सहित पूरा देश गणतंत्र दिवस की ख़ुशियाँ मना रहा था, लेकिन विनाशक भूकंप की तबाही ने देशभक्ति के माहौल में रंगे कच्छ ज़िले के अंजार शहर में ख़ुशियों के माहौल को मातम में बदल दिया था। गणतंत्र दिवस के अवसर पर हाथों में तिरंगा लिए एक रैली में शामिल होने जा रहे अंजार के 185 स्कूली बच्चे और 20 शिक्षक भूकंप के चलते धराशायी हुई इमारतों के मलबे में दब गए थे। इस घटना से समूची दुनिया स्तब्ध रह गई थी।

भूकंप में मृत बच्चों की स्मृति में निर्मित ‘वीर बालक स्मारक’ के लोकार्पण अवसर पर उपस्थित रहेंगे उनके परिजन


तत्कालीन मुख्यमंत्री प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इन बच्चों की स्मृति में एक स्मारक बनाने की घोषणा की थी। अब यह स्मारक अंजार शहर के बाहरी क्षेत्र में बन कर तैयार हो गया है और 28 अगस्त, 2022 रविवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इसका लोकार्पण करने जा रहे हैं। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के मार्गदर्शन में इस स्मारक के निर्माण कार्य को अंतिम रूप दिया गया है। दिवंगत बच्चों के परिवार के 100 सदस्यों को स्मारक के लोकार्पण अवसर पर उपस्थित रहने का आमंत्रण दिया गया है। 
भूकंप के चलते धराशायी हुई इमारतों के मलबे में दब गए थे 185 स्कूली बच्चे और 20 शिक्षक


पाँच विभागों में फैला है बाल म्यूज़ियम


दिवंगत बच्चों को समर्पित इस म्यूज़ियम को पाँच विभागों में बनाया गया है। पहले विभाग में दिवंगत बच्चों की तसवीरों और अतीत के स्मरणों को प्रस्तुत किया गया है। उसके बाद विनाश विभाग में दर्शाये गए मलबे में मृत बच्चों के स्मृति चिह्न और उनकी प्रतिकृतियाँ प्रस्तुत की गई हैं। यहाँ से आगे जाने पर भूकंप का अनुभव कराने वाले एक विशेष कक्ष का निर्माण किया गया है। यहाँ सिम्युलेटर तथा पर्दे पर वीडियो के साथ भूकंप की अनुभूति कराई जाएगी। इसके अलावा ज्ञान-विज्ञान विभाग में भूकंप आने की प्रक्रिया, उसके वैज्ञानिक कारणों और अन्य आवश्यक जानकारियों का समावेश किया गया है। समापन गैलरी में आगंतुकों से भूकंप के अनुभवों के बारे में सवाल पूछे गए हैं।

मेमोरियल में बच्चों के नाम और श्रद्धांजलि के लिए प्रकाशपुंज


म्यूज़ियम के बाहर मेमोरियल बनाया गया है। यहाँ भूकंप में कालकवलित हुए मासूम बच्चों और शिक्षकों के नाम उनकी तसवीरों के साथ दीवार पर लिखे गए हैं। उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए यहाँ एक शक्तिशाली प्रकाशपुंज बनाया गया है, जिससे निकलने वाला प्रकाश पूरे अंजार शहर में दिखाई देगा।
Tags: 0