अहमदाबाद : राज्य में पानी ही पानी! सीजन की शत-प्रतिशत बारिश, कुछ इलाकों में फिर होगी वर्षा

अहमदाबाद : राज्य में पानी ही पानी! सीजन की शत-प्रतिशत बारिश, कुछ इलाकों में फिर होगी वर्षा

बनासकांठा के पालनपुर में साढ़े तीन इंच से ज्यादा बारिश दर्ज की गई है

राज्य में मौसम की औसत वर्षा का 100 प्रतिशत दर्ज किया गया है। बुधवार को शाम तक, राज्य के 93 तालुकों में भारी बारिश हो चुकी है। जिसमें बनासकांठा के पालनपुर में साढ़े तीन इंच से ज्यादा बारिश दर्ज की गई है। वहीं अरावली में मेघराज की तूफानी बल्लेबाजी देखने को मिली। गहरे पानी के बहाव के कारण वडथली के पास के 15 गांवों की सड़कें अवरुद्ध हो गई हैं। ऐसे में शामलाजी के पास 50 से ज्यादा ग्रामीण सड़क की सफाई करते हुए फंस गए। जूनागढ़ के मांगरोल में धेड क्षेत्र दरिया में बदलने से किसानों को भारी नुकसान हो रहा है। जलभराव के कारण मूंगफली, कपास सहित फसलें बर्बाद हो गई हैं। किसानों ने सरकार से सहायता पैकेज की मांग की है। अगले 2 दिनों तक भारी बारिश का अनुमान है।
राज्य में बरसाती माहौल के साथ हो रही बारिश के परिणामस्वरूप चालू सीजन की कुल औसत वर्षा 100.17 प्रतिशत दर्ज की गई है। जिसमें सबसे अधिक औसत वर्षा कच्छ क्षेत्र में 155.36 प्रतिशत और सबसे कम 82.28 प्रतिशत पूर्व गुजरात में दर्ज की गई है। जबकि उत्तर गुजरात में कुल औसत वर्षा 107.47 प्रतिशत, सौराष्ट्र में 89.44 प्रतिशत और दक्षिण गुजरात में 108.31 प्रतिशत है। राज्य के स्टेट इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर को आज मिली रिपोर्ट के मुताबिक 24/08/2022 को सुबह 7.00 बजे समाप्त हुए चौबीस घंटों में उत्तर गुजरात में सार्वभौमिक वर्षा हुई है। जिसमें मेहसाणा जिले के मेहसाणा तालुका में 203 मिमी यानी आठ इंच से अधिक, मोरबी तालुका में 138 मिमी, बेचाराजी में 124 मिमी और राधनपुर तालुका में 121 मिमी दर्ज किया गया था।
इसके अलावा, विसनगर तालुका में 114 मिमी, इदर तालुक में 120 मिमी, और पाटन तालुक में 98 मिमी कुल मिलाकर 3 तालुक में चार इंच, बीजापुर तालुक में 82 मिमी, सरस्वती में 90 मिमी, अमीरगढ़ में 89 मिमी, पोशिना में 89 मिमी, 89 मनसा में मिमी, जोताना में 84 मिमी और हिम्मतनगर में 74 मिमी बारिश हुई है, कुल 9 तालुकों में तीन इंच बारिश हुई है। जबकि शप्तेश्वर, सांतलपुर, उंझा, सिद्धपुर, प्रांतिज, काडी, हरिज, कलोल, विजयनगर, चिलोदा, गांधीनगर, भाभर, देवदार, मेघराज और कांकरेज, कुल 15 तालुकों में दो इंच से अधिक बारिश हुई है और 49 अन्य तालुकों में बारिश हुई है। एक इंच से अधिक बारिश हुई।
गौरतलब है कि गुजरात में आज से एक बार फिर बारिश की तीव्रता बढ़ गई है। इस साल गुजरात का मानसून बहुत पानी दार रहा है। मानसून सीजन में अब तक 100 फीसदी बारिश हो चुकी है। गुजरात के अधिकांश जलाशय भरे हुए हैं। बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव के कारण बारिश के हालात बने रहेंगे। जिसमें उत्तर, मध्य और दक्षिण गुजरात में भारी बारिश होगी। इसलिए बनासकांठा, साबरकांठा, अरावली, पाटन में भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है। वडोदरा समेत राज्य में बुधवार को सुबह से ही बारिश हो रही थी। हालांकि वडोदरा में बादलों के बीच हल्की बारिश हुई।
मौसम विभाग ने तीन दिन और भारी बारिश का अलर्ट घोषित किया है। राजस्थान-मध्य प्रदेश में बने सिस्टम से बहुत भारी वर्षा की भविष्यवाणी की गई है। इस वजह से गुजरात के बांधों और नदियों में पानी का भारी प्रवाह हुआ है। इस साल भी गुजरात की नदियों में बाढ़ आई है। राहत आयुक्त हर्षदभाई पटेल की अध्यक्षता में स्टेट इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर गांधीनगर में वेदर वॉच ग्रुप की बैठक हुई। राज्य के जलाशयों का विवरण देते हुए कहा गया कि ऊपरी इलाकों में भारी बारिश के कारण गुजरात के जीवनरेखा समान सरदार सरोवर बांध का स्तर 136 मीटर तक पहुंच गया है, यानी 90.93 फीसदी पानी संग्रह हो गया है। इसके अलावा, कड़ाना, धरोई, उकाई और दमनगंगा जलाशयों से 5,000 क्यूसेक से अधिक पानी छोड़ा जा रहा है।
Tags: