अहमदाबाद : 6 साल बाद बारिश के पानी से भर गया अंबाजी का पवित्र मानसरोवर तालाब

अहमदाबाद : 6 साल बाद बारिश के पानी से भर गया अंबाजी का पवित्र मानसरोवर तालाब

एक हफ्ते में यह दूसरा मौका है जब बाजार में बारिश का पानी भर गया

ऑरेंज अलर्ट के बीच बनासकांठा के कई इलाकों में बारिश हुई है। मेघराज सुबह से ही तीर्थ स्थल अंबाजी में बरसात कर रहे हैं। नतीजा यह रहा कि दांता में 2 इंच, अमीरगढ़ में 3 इंच बारिश हुई। अंबाजी के बाजारों में एक बार फिर जल भराव देखने को मिल रहा है। एक हफ्ते में यह दूसरा मौका है जब बाजार में बारिश का पानी भर गया है और पानी नदी की तरह बह गया है। अंबाजी हाईवे पर भी पानी भर गया है। 
अंबाजी का कॉलेज क्षेत्र घुटने तक पानी में डूबा है। कॉलेज परिसर को शांत सरोवर की तरह लग रहा है। वहीं अंबाजी के पवित्र मानसरोवर भी छलक गया है। यह पवित्र मानसरोवर कुंड 90 फीट गहरा है। जो 6 साल बाद बारिश के पानी से भर गया है। हालांकि पुजारी ने पानी की तारीफ की है। पवित्र मानसरोवर के भर जाने से यह लोगों के आकर्षण का केंद्र बन जाएगा। उधर, दीसा, पालनपुर, धनेरा क्षेत्र में बारिश ने तूफानी बल्लेबाजी की है। आबू और आबू रोड इलाके में भारी बारिश हुई है। इस कारण स्कूल की बस पानी में फंस गई। बस 25 बालकों के साथ अग्रभट्ठा हाउसिंग कॉलोनी से गुजरते समय पानी में फंस गई थी।
अंबाजी से कई बच्चे भी पढ़ने के लिए आबू रोड जाते हैं। इससे अभिभावकों की चिंता बढ़ गई है। हालांकि गनीमत रही कि सभी छात्र सुरक्षित बाहर निकल गए। राजस्थान में बारिश का राजस्व बढ़ा है। इसी का नतीजा है कि अंबाजी का मान सरोवर बरसों बाद भरा गया है। 90 फीट गहरा मान सरोवर कई सालों तक अधूरा रहा।
आपको बता दें कि माउंट आबू में पिछले दो दिनों से भारी बारिश हो रही है। पहाड़ों में बहने वाली नदियां उफान पर हैं। आबू में औसतन 125 फीसदी बारिश दर्ज की गई है। यहां लगातार हो रही बारिश से पर्यटन स्थल का कारोबार प्रभावित हुआ है। माउंट आबू में भारी बारिश जारी है। हिल स्टेशन माउंट आबू में पिछले दो दिनों से भारी बारिश हो रही है। भारी बारिश के कारण पर्यटन स्थल का कारोबार ठप हो गया है। लगातार हो रही मूसलाधार बारिश से पहाड़ों में बहने वाली नदियों और नालों में पानी भर गया है। आबू में औसत वर्षा 125 प्रतिशत दर्ज की गई है।

Tags: