अहमदाबाद : स्वास्थ्य सेवाओं का डिजिटलाइज़ेशन स्वास्थ्य सुविधाओं को अधिक सरल तथा सुदृढ बनाएगा

अहमदाबाद : स्वास्थ्य सेवाओं का डिजिटलाइज़ेशन स्वास्थ्य सुविधाओं को अधिक सरल तथा सुदृढ बनाएगा

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने अहमदाबाद के राजस्थान अस्पताल में स्वास्थ्य संबंधी नवीन परियोजनाओं का लोकार्पण किया

नतून ओपीडी, माता तथा बच्चों के स्वास्थ्य से संबंधित विभिन्न पहलें माता व नवजात शिशु के स्वास्थ्य सुख में वृद्धि करेंगी

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने सोमवार को अहमदाबाद में शाहीबाग़ स्थित राजस्थान अस्पताल में स्वास्थ्य संबंधी नई परियोजनाओं का लोकार्पण करते हुए कहा कि राजस्थान अस्पताल की स्वास्थ्योन्मुखी डिजिटल पहलें नागरिकों के स्वास्थ्य सुख में वृद्धि करेंगी। श्री पटेल ने कहा कि राजस्थान अस्पताल में नूतन ओपीडी सुविधा तथा बच्चों व माताओं के स्वास्थ्य से संबंधित सेवाओं के नवीन दृष्टिकोण नवजात शिशु एवं गर्भवती महिलाओं को श्रेष्ठ स्वास्थ्य सुविधाएँ उपलब्ध कराने में प्रभावी सिद्ध होंगे।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा बाल, युवा व वृद्ध नागरिकों के स्वास्थ्य की चिंता करते हुए अनेकविद् स्वास्थ्योन्मुखी पहलें की गई हैं। हाल ही में 60 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों को घर बैठे सैम्पल कलेक्शन की सुविधा देने की नूतन पहल शुरू की गई है। इस पहल को आरंभ करने के लिए इस वर्ष के बजट में 5 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार के साथ-साथ सामाजिक, धार्मिक, सेवाभावी एवं स्वैच्छिक संगठनों के सामूहिक प्रयासों के परिणामस्वरूप विकास की गति को तेज़ बना कर सर्वांगीण एवं सर्वसमावेशी विकास किया जा सकता है; जिसका उत्कृष्ट उदाहरण राजस्थान अस्पताल ने प्रस्तुत किया है।

अस्पताल के ट्रस्टियों को मुख्यमंत्री ने इस सेवा यज्ञ के लिए अभिनंदन दिया 
इस अवसर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री व स्थानीय विधायक प्रदीप परमार तथा पूर्व गृह राज्य मंत्री प्रदीपसिंह जाडेजा उपस्थित रहे

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के डिजिटल इंडिया विज़न को आगे बढ़ा रही गुजरात सरकार ने कई नागरिकोन्मुखी सेवाओं को डिजिटल किया है। इसी परम्परा पर चलते हुए आज राजस्थान अस्पताल द्वारा भी दरिद्रनारायण की सेवा को अधिक सुदृढ़ बनाने के लिए डिजिटलाइज़ेशन का दृष्टिकोण अपनाया गया है; जो सराहनीय है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना काल में भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सबके साथ, सबके विकास, सबके विकास व सबके प्रयास के मंत्र को सार्थक कर समग्र देश में कोरोना टीकाकरण अभियान एक महाभियान बना, जिसके परिणामस्वरूप आज हम कोरोना के विरुद्ध सुरक्षित बने हैं। श्री पटेल ने चार दशक पूर्व राजस्थान से आकर गुजरात में बसे राजस्थान अस्पताल के ट्रस्टी परिवारों को अस्पताल में आने वाले विभिन्न राज्यों के रोगियों की सेवा का यज्ञ अविरत् रूप से आगे बढ़ाने के लिए अभिनंदन दिया।

राज्य सरकार राज्य के प्रत्येक व्यक्ति को श्रेष्ठ स्वास्थ्य सेवाएँ उपलब्ध कराने को कटिबद्ध  : प्रदीपभाई परमार

इस अवसर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री व स्थानीय विधायक (असारवा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र)  प्रदीपभाई परमार ने कहा कि राज्य सरकार राज्य के प्रत्येक व्यक्ति को श्रेष्ठ स्वास्थ्य सेवाएँ उपलब्ध कराने को कटिबद्ध है। उन्होंने कहा कि राजस्थान अस्पताल द्वारा गुजरात के तथा देश के विभिन्न राज्यों से आने वाले रोगियों को उत्तम स्वास्थ्य सेवाएँ उपलब्ध कराई जाती हैं। उन्होंने अस्पताल प्रशासन को नूतन दृष्टिकोण के लिए शुभकामनाएँ दीं। 
राजस्थान अस्पताल की स्वास्थ्योन्मुखी डिजिटल पहलें नागरिकों के स्वास्थ्य सुख में वृद्धि करेंगी
श्रृंखलाबद्ध बम विस्फोट के समय राजस्थान अस्पताल ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी : प्रदीपसिंह जाडेजा

समारोह में उपस्थित पूर्व गृह राज्य मंत्री  प्रदीपसिंह जाडेजा ने वर्ष 2008 में अहमदाबाद में हुए श्रृंखलाबद्ध बम विस्फोट के समय अहमदाबाद के सिविल अस्पताल के साथ-साथ राजस्थान अस्पताल द्वारा सपोर्टिव केयर में की गई सेवाओं तथा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका को स्मरण करते हुए उसे लोगों के समक्ष प्रस्तुत किया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री व अन्य महानुभावों ने आँगनबाड़ी बहनों को स्वास्थ्य किट भी वितरित की। इस अवसर पर असारवा महानगर पालिका वॉर्ड के पार्षदगण, राजस्थान अस्पताल के अध्यक्ष पी. आर. काकडिया, सचिव महेन्द्रभाई शाह, बड़ी संख्या में सामाजिक अग्रणी एवं चिकित्सगण उपस्थित रहे।
Tags: