अहमदाबाद : राज्य के विश्वविद्यालयों की सभी आवश्यकताएँ पूरी करने के लिए सरकार कटिबद्ध : मुख्यमंत्री भुपेन्द्र पटेल

अहमदाबाद : राज्य के विश्वविद्यालयों की सभी आवश्यकताएँ पूरी करने के लिए सरकार कटिबद्ध : मुख्यमंत्री भुपेन्द्र पटेल

मुख्यमंत्री के करकमलों से डॉ. बाबासाहब अंबेडकर मुक्त विश्वविद्यालय के सूरत, भावनगर, भुज तथा पालनपुर क्षेत्रीय केन्द्रों के भवनों का भूमिपूजन

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के सहयोग, सकारात्मक दृष्टिकोण एवं मार्गदर्शन में शिक्षा क्षेत्र में सिद्ध हो सके हैं अनेक आयाम 
गुजरात राज्य के एकमात्र तथा अहमदाबाद में स्थित मुक्त विश्वविद्यालय ‘डॉ. बाबासाहब अंबेडकर मुक्त विश्वविद्यालय (डॉ. बाबासाहब अंबेडकर ओपन यूनिवर्सिटी-बीएओयू)’ के सूरत, भावनगर, भुज (कच्छ) तथा पालनपुर (बनासकाँठा) के क्षेत्रीय केन्द्रों के भवनों का शनिवार को मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के करकमलों से भूमिपूजन किया गया। यह समारोह अहमदाबाद में बीएओयू के कश्यप सभागृह में आयोजित हुआ। इस अवसर पर मुख्यमंत्री भुपेन्द्र पटेल ने हाल ही में बीएओयू को नेशनल एसेसमेंट एंड एक्रेडिटेशन काउंसिल (NAAC) में A++रैंक प्राप्त होने पर अभिनंदन देते हुए कहा कि राज्य के लिए यह गौरवपूर्ण उपलब्धि है। बीएओयू स्वामी विवेकानंद के विचार ‘शिक्षा लोगों तक पहुँचनी चाहिए’ को चरितार्थ कर रही है और राज्य के घर-घर ज्ञान की गंगा पहुँचा रही है।
मुख्यमंत्री ने बीएओयू द्वारा लोगों, महिलाओं, दिव्यांगों तथा विशेष रूप से ट्रांसजेंडर को शिक्षित करने के प्रयासों की प्रशंसा करते हुए कहा कि बाबासाहब अंबेडकर ओपन यूनिवर्सिटी समय के साथ चलते हुए द्रोणाचार्य सेंटर या एकलव्य पोर्टल के माध्यम से राज्य के लोगों को घर बैठे ज्ञान की गंगा में डुबकी लगाने का अवसर प्रदान कर रही है। श्री पटेल ने आशा व्यक्त की कि बीएओयू के क्षेत्रीय केन्द्रों के माध्यम से अंतिम छोर के लोगों तक शिक्षा आसानी से पहुँच सकेगी। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में दूरंतर शिक्षा का महत्व बढ़ा है। राज्य में नरेन्द्रभाई मोदी के नेतृत्व व मार्गदर्शन में शिक्षा क्षेत्र में बहुत विकास हुआ है। राज्य में 20 वर्ष पहले केवल 11 विश्वविद्यालय थे, जिनकी संख्या बढ़ कर 120 पर पहुँची है। ऊर्जा से भरपूर युवाओं को शिक्षा पहुँचाने के लिए राज्य सरकार कटिबद्ध है। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने आह्वान किया कि ‘हर घर तिरंगा’ अभियान में सभी सहभागी होने के साथ आज़ादी के अमृत काल को कर्तव्य काल में परिवर्तित करें। उन्होंने आशा व्यक्त की कि बीएओयू जैसे विश्वविद्यालय ज्ञान के अमृत को राज्य के कोने-कोने तक पहुँचाएँगे।
मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के सहयोग, सकारात्मक दृष्टिकोण एवं मार्गदर्शन में शिक्षा क्षेत्र में सिद्ध हो सके हैं अनेक आयाम  
शनिवार को डॉ. बाबासाहब अंबेडकर मुक्त विश्वविद्यालय के क्षेत्रीय केन्द्रों के भवनों का भूमिपूजन किया गया

शिक्षा मंत्री जीतूभाई वाघाणी ने डॉ. बाबासाहब अंबेडकर ओपन यूनिवर्सिटी को एनएएसी में मिली A++रैंक के लिए अभिनंदन देते हुए कहा कि राज्य का कोई विश्वविद्यालय रेटिंग व रैंकिंग में पीछे न रहे; इसके लिए मुख्यमंत्री के करकमलों से गरिमा सेल स्थापित हुआ है। मुख्यमंत्री भूपेंद्रभाई के सकारात्मक दृष्टिकोण, निरंतर सहयोग व मार्गदर्शन में शिक्षा क्षेत्र में अनेक आयाम सिद्ध हो सके हैं। राज्य के विश्वविद्यालयों की सभी आवश्यकताएँ पूरी करने के लिए सरकार कटिबद्ध है।
उन्होंने बीएओयू के क्षेत्रीय केन्द्रों के माध्यम से अंतिम छोर के लोगों तक शिक्षा पहुँचने की आशा व्यक्त करते हुए कहा कि बीएओयू द्वारा अत्रि स्पेशल  लर्नर सपोर्ट सेंटर, गुरुकुल मॉडल लर्नल सपोर्ट सेंटर, गार्गी सेंटर फ़ॉर होलिस्टिक डेवलपमेंट ऑफ़ वुमन, द्रोणाचार्य सेंटर फ़ॉर स्टार्टअप्स, इनोवेशन एंड एंटरप्रिन्योरशिप जैसी पहलों के अतिरिक्त प्रोफ़ेशनल-वॉकेशनल पाठ्यक्रमों के माध्यम से शिक्षा क्षेत्र में बहुत अच्छा कार्य किया जा रहा है। क्षेत्रीय केन्द्रों के माध्यम से उन लोगों तक उच्च शिक्षा पहुँच सकेगी, जिन तक अभी उच्च शिक्षा पहुँची नहीं है। शिक्षामंत्री जीतू वाघाणी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में शिक्षा क्षेत्र पर बहुत फ़ोकस किया था, जिसके फलस्वरूप गुजरात आज एजुकेशन हब बन गया है और आने वाले समय में गुजरात शिक्षा क्षेत्र में समग्र विश्व में चमक उठेगा।
बीएओयू को राज्य सरकार के निरंतर सहयोग तथा मार्गदर्शन के कारण में NAAC में A++ ग्रेड प्राप्त हो सका है : प्रो. डॉ. अमी उपाध्याय
इस अवसर पर डॉ. बाबासाहब अंबेडकर ओपन यूनिवर्सिटी की कुलपति प्रो. डॉ. अमी उपाध्याय ने सबका स्वागत करते हुए कहा कि राज्य सरकार के निरंतर सहयोग व मार्गदर्शन के कारण बीएओयू को एनएएसी में A++ ग्रेड प्राप्त हो सका है। इसके लिए यूनिवर्सिटी मुख्यमंत्री तथा गुजरात सरकार की आभारी है। उन्होंने कहा कि राष्ट्र निर्माण के लिए हम सभी को शिक्षा के माध्यम से जागृत होना है और बीएओयू अंतिम छोर के लोगों, वंचितों तथा दिव्यांगों तक शिक्षा पहुँचाने को प्रतिबद्ध है। समारोह में मुख्यमंत्री के करकमलों से भारतीय शिक्षा मंडल-युवा आयाम तथा रिसर्च फ़ॉर रिसर्जन्स फ़ाउंडेंशन द्वारा आयोजित सुभाष-स्वराज-सरकार शोध पत्र लेखन प्रतियोगिता का पोस्टर रिलीज़ किया गया।
इस अवसर पर शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव एस. जे. हैदर, उच्च शिक्षा आयुक्त एम. नागराजन, सौराष्ट्र विश्वविद्यालय, हेमचंद्राचार्य उत्तर गुजरात विश्वविद्यालय, भावनगर विश्वविद्यालय, सरदार पटेल विश्वविद्याल, स्वर्णिम गुजरात खेल विश्वविद्याल, बिरसा मुंडा आदिवासी विश्वविद्यालय, सोमनाथ संस्कृत  विश्वविद्यालय, कामधेनु विश्वविद्यालय सहित राज्य के विभिन्न विश्वविद्यालयों के कुलपति-पदाधिकारी भी उपस्थित रहे।
Tags: 0