अहमदाबाद : मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने गोबर धन योजना के अंतर्गत सहकारी डेयरी संघों को वितरित किए 1 करोड़ रुपए के चेक

अहमदाबाद : मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने गोबर धन योजना के अंतर्गत सहकारी डेयरी संघों को वितरित किए 1 करोड़ रुपए के चेक

बायोगैस प्लांट की स्थापना के लिए राज्य के 8 जिलों के 1600 लाभार्थियों को सहायता देंगी अमूल, साबर, बनास और दूध सागर डेयरी

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने बुधवार को गांधीनगर में गोबर धन योजना के अंतर्गत राज्य सरकार के साथ सहभागी बने सहकारी डेयरी संघों को पहली किस्त के तहत कुल 1 करोड़ रुपए की रकम के चेक वितरित किए। इन सहकारी दूध संघों में अमूल, साबर, बनास और दूध सागर डेयरियां शामिल हैं। उल्लेखनीय है कि ये दूध सहकारी संघ इस कोष से अपने सभासदों को व्यक्तिगत बायोगैस प्लांट स्थापित करने के लिए प्रति लाभार्थी 25,000 रुपए की सहायता देते हैं। वहीं, लाभार्थियों को अपनी ओर से 5000 रुपए का योगदान देना होता है। गोबर धन प्रोजेक्ट के अंतर्गत दूध उत्पादक सहकारी संघ 200 सभासदों का क्लस्टर बनाकर व्यक्तिगत बायो गैस प्लांट की स्थापना करता है। 
दूध संघ राज्य के बायोगैस प्लांट की स्थापना के लिए सहायता देंगे
राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (एनडीडीबी) ने गोबर धन प्रोजेक्ट कार्यरत किया है, जिसके लाभार्थियों ने अपने योगदान के रूप में 5000 रुपए का चेक प्रतीक के रूप में एनडीडीबी को दिया। गोबर धन प्रोजेक्ट भारत सरकार के स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अंतर्गत केंद्र और राज्य सरकार के सहयोग से कार्यरत किया गया है। गुजरात के ये चार दूध संघ राज्य के 8 जिलों में 1600 लाभार्थियों को गोबर धन प्रोजेक्ट के तहत व्यक्तिगत बायोगैस प्लांट की स्थापना के लिए सहायता देंगे। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने साबर डेयरी, अमूल डेयरी, बनास डेयरी और दूध सागर डेयरी समेत मुख्य सहकारी दूध उत्पादक संघों के चेयरमैन, वाइस चेयरमैन और पदाधिकारियों को चेक भेंट किए। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने बीबीईएल के  भरत पटेल को भी इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत 62.50 लाख रुपए का चेक भेंट किया। इस अवसर पर ग्राम विकास मंत्री अर्जुन सिंह, राज्य मंत्री  ब्रिजेश मेरजा, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव पंकज जोषी, ग्राम विकास विभाग की प्रधान सचिव श्रीमती सोनल मिश्रा और मुख्य कार्यान्वयन एजेंसियों के पदाधिकारी भी उपस्थित रहे।
Tags: 0