अहमदाबाद : छात्र दुनिया के किसी भी कोने से ले सकते हैं डिग्री, यूनिवर्सिटी ने लिया ये फैसला

अहमदाबाद : छात्र दुनिया के किसी भी कोने से ले सकते हैं डिग्री, यूनिवर्सिटी ने लिया ये फैसला

ऑनलाइन अध्ययन से अंतरराष्ट्रीय छात्रों को गुजरात विश्वविद्यालय में अध्ययन करने का अवसर भी मिलेगा

राज्य सरकार के विश्वविद्यालय द्वारा पहली बार ऑनलाइन पाठ्यक्रम शुरू करने का निर्णय लिया गया है। गुजरात यूनिवर्सिटी की ओर से बीकॉम, बीसीए, बीबीए समेत करीब 10 पीजी कोर्स ऑनलाइन शुरू किए जाएंगे। इन सभी कोर्स में दाखिले की प्रक्रिया करीब 15 सितंबर से शुरू हो जाएगी। ऑनलाइन पढ़ाई के लिए छात्रों को एडमिशन, एकेडमिक, परीक्षा, रिजल्ट, डिग्री समेत तमाम प्रक्रियाएं ऑनलाइन करनी होती हैं। ऑनलाइन कोर्स शुरू करने के बारे में गुजरात यूनिवर्सिटी के चांसलर हिमांशु पंड्या ने कहा कि गुजरात यूनिवर्सिटी में शामिल होने वाला कोई भी छात्र देश-विदेश के किसी भी कोने में पढ़ सकेगा और ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल कर सकेगा।
ऑनलाइन अध्ययन से अंतरराष्ट्रीय छात्रों को गुजरात विश्वविद्यालय में अध्ययन करने का अवसर भी मिलेगा। गुजरात यूनिवर्सिटी को यूजीसी यानी यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन ने 3 यूजी और 10 पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स ऑनलाइन शुरू करने की मंजूरी दे दी है। पिछले 4 वर्षों से गुजरात विश्वविद्यालय ने राष्ट्रीय शिक्षा ढांचे में पहला स्थान हासिल किया है और राज्य स्तर की रेटिंग में एकमात्र फाइव स्टार रेटिंग भी हासिल की है, जिससे विश्वविद्यालय को ऑनलाइन पाठ्यक्रमों की मंजूरी के लिए लाभ हुआ है।
गुजरात विश्वविद्यालय जल्द ही छात्रों के लिए अपनी डिजिटल सामग्री तैयार करेगा, जिसे विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर रखा जाएगा। ऑनलाइन कोर्स में छात्र फॉरेंसिक साइंस, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, लैंग्वेज आदि सहित कई पीजी कोर्स कर सकते हैं।
Tags: 0