अहमदाबाद : स्कॉटलैंड वाली जैसिका पहले तो फेसबुक पर डॉक्टर साहब की दोस्त बनी और फिर ऐसे चुना लगा गई!

फेसबुक पर दोस्त बन मिलने आने का किया वादा, फिर अलग अलग कारण से मांगे पैसे

आज कल सोशल मीडिया पर साइबर ठग अब ऑनलाइन हनी ट्रैप का जाल समाज के बड़े लोगों को अपना शिकार बना रहे है। फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ऐसे ठगों की पसंदीदा जगहें हैं. साइबर अपराधी पहले लोगों को अपने जाल में फंसाते हैं फिर उन्हें ब्लैकमेल करते हैं और लाखों की ठगी की वारदात को अंजाम देते हैं. बदनाम होने के डर से लोग पुलिस तक से अपनी बात नहीं कह पाते हैं। ऐसे में अगर आप फेसबुक यूजर हैं तो सावधान हो जाएं। क्योंकि गांधीनगर में एक ऐसा ही मामला सामने आया है जहाँ एक डॉक्टर ने पुलिस में शिकायत दर्ज करायी है कि स्कॉटलैंड की रहने वाली एक महिला ने उससे ऑनलाइन दोस्ती की और फिर हवाई अड्डे के सीमा शुल्क के दबाव में उससे 89,000 रुपये की धोखाधड़ी की।
जानकारी के अनुसार डॉ प्रशांत चौहान ने शनिवार को मानसा पुलिस में शिकायत दर्ज कराई। उसने पुलिस को बताया कि महिला और उसके साथियों के विस्तृत जाल में उसके खाते में 50,000 डॉलर जमा करने का वादा शामिल था। राणासन के स्तुति ग्रीन बंगलों के निवासी चौहान ने अपनी प्राथमिकी में कहा कि खुद को जेसिका थॉम्पसन कहने वाली एक महिला ने उन्हें अगस्त 2020 में फेसबुक पर फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी थी। उन्होंने कहा कि उन्होंने अनुरोध स्वीकार कर लिया और दोनों ने बातचीत शुरू कर दी। चौहान ने पुलिस को बताया कि एक बातचीत के दौरान थॉम्पसन ने कहा कि वह स्कॉटलैंड से उनसे मिलने आएगी। तब तक दोनों के बीच फोन नंबरों का आदान-प्रदान हो चुका था।
15 जून, 2021 को, थॉम्पसन ने चौहान को एक व्हाट्सएप संदेश भेजा, जिसमें कहा गया था कि वह 21 जून को भारत आ रही है। उसने उसे ऐसी तस्वीरें भेजीं जो उसके उड़ान टिकटों की थीं। 21 जून को लगभग 12.15 बजे, थॉम्पसन ने चौहान को एक संदेश भेजा, जिसमें दावा किया गया था कि वह मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरी है। कुछ देर बाद एक महिला ने चौहान को फोन किया और अपना परिचय सीमा शुल्क अधिकारी बताया। उसने चौहान को बताया कि थॉम्पसन को 50,000 डॉलर के डिमांड ड्राफ्ट के साथ पकड़ा गया था। उसने उससे कहा कि थॉम्पसन को सीमा शुल्क एजेंसी की हिरासत से मुक्त करने के लिए उसे 39,900 रुपये का जुर्माना देना होगा। थॉम्पसन को बचाने के लिए, चौहान ने मुंबई के जोयन रोलांगुल के स्वामित्व वाले खाते में ऑनलाइन पैसे का भुगतान किया।
इसके तुरंत बाद, महिला ने चौहान को बताया कि थॉम्पसन को हवाई अड्डे से बाहर जाने की अनुमति दी गई है। उस दिन बाद में, एक व्यक्ति ने अपना परिचय रॉयल बैंक ऑफ स्कॉटलैंड के एक अधिकारी के रूप में चौहान को बुलाया और उसे बताया कि थॉम्पसन 50,000 डॉलर का डिमांड ड्राफ्ट उसके खाते में जमा करना चाहता है। उस व्यक्ति ने कहा कि चौहान को राशि जमा कराने के लिए 3.47 लाख रुपये टैक्स देने होंगे।
चौहान ने उस आदमी से कहा कि उसके पास इतने पैसे नहीं हैं। कुछ बातचीत के बाद चौहान को 50,000 रुपये देने के लिए राजी किया गया। जैसा उन्हें बताया गया, उसने पैसे दिल्ली के एक खाते में ट्रांसफर कर दिए। इसके बाद जब चौहान का उसकी विलायती दोस्त से कोई संपर्क नहीं हुआ तो उन्हें अपने साथ हुए जालसाजी का पता चला और उसने पुलिस कंट्रोल रूम को फोन किया। पुलिस ने धोखाधड़ी और विश्वासघात की शिकायत दर्ज की है और महिला और उसके साथियों के खिलाफ सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के प्रावधानों को लागू किया है, जिनकी पहचान होनी बाकी है।
Tags: Ahmedabad