अहमदाबाद : एलआरडी परीक्षाओं में सख्ती से जांच, अनियमितता रोकने के लिए अभ्यर्थियों के बूट, मोजा भी उतरवाए

अहमदाबाद : एलआरडी परीक्षाओं में सख्ती से जांच, अनियमितता रोकने के लिए अभ्यर्थियों के बूट, मोजा भी उतरवाए

उम्मीदवार स्मार्ट घड़ी पहनकर आया तो वह घड़ी भी बाहर रखवा दी गई।

 लोकरक्षक दल भर्ती के लिए परीक्षा लिया जा रहा है। वैसे तो दूध से जले लोग छाछ को भी फूंक-फूंक कर पीते हैं, ऐसा हाल भर्ती के लिए परीक्षा बोर्ड की है। एलआरडी की इस भर्ती के लिए आयोजित परीक्षा में कोई अनियमितता या अव्यवस्था न हो, यह सुनिश्चित करने के लिए तंत्र द्वारा सख्त जाँच (परीक्षा से पहले जाँच) की गई। इतना ही नहीं बूट , मोजे  पहने अभ्यर्थियों के जूते और मोजे भी चेक किए गए। ताकि परीक्षा में गड़बड़ी की कोई गुंजाइश न रहे।
इस प्रकार यह कहा जा सकता है कि पुलिस भर्ती के लिए दोतरफा परीक्षा होती है। एक तरफ पुलिस में भर्ती होने वाले उम्मीदवार की परीक्षा होती है और दूसरी तरफ व्यवस्था की भी परीक्षा होती है कि पिछली कुछ घटनाओं को देखते हुए कोई पेपर लीक न हो और परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो। बिना किसी अनियमितता के तंत्र इस पर पैनी नजर रखे हुए है।
दोपहर 12 बजे की परीक्षा के बावजूद अभ्यर्थियों का प्रवेश सुबह 9:30 बजे से शुरू हो गया था। सभी उम्मीदवारों को पुरुष और महिला दो अलग-अलग पंक्तियों में खड़ा किया गया था। लाइन में खड़े अभ्यर्थियों को लगातार पीआई व पीएसआई स्तर के अधिकारियों द्वारा निर्देश दिए गए। इस प्रकार, एक उम्मीदवार के परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने से लेकर परीक्षा समाप्त होने तक, सभी गतिविधियों की वीडियो रिकॉर्डिंग और सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से निगरानी की जा रही है। 
इसके अलावा, केंद्र में प्रवेश करने वाले उम्मीदवारों की बाहर से जांच की गई क्योंकि उन्हें अपना मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं थी। उम्मीदवार स्मार्ट घड़ी पहनकर आया तो वह घड़ी भी बाहर रखवा दी गई। साथ ही जो अपने साथ उपकरण लाए थे, उसे भी बाहर रखवा दी गई। 
अभ्यर्थी जब केंद्र में प्रवेश करता है तो उसकी रसीद चेक की जाती है। केंद्र में प्रवेश करने के बाद जूते और मोजे पहने उम्मीदवार को अलग कर दिया गया।  उनके बूट मोजे को हटाकर चेकिंग भी की गई, ताकि गड़बड़ी की कोई गुंजाइश न रहे।
Tags: Ahmedabad