ऑफिस प्रॉपर्टी के कारोबार में अहमदाबाद ने दिग्गज शहरों को पीछे छोड़ा

ऑफिस प्रॉपर्टी के कारोबार में अहमदाबाद ने दिग्गज शहरों को पीछे छोड़ा

रिपोर्ट के अनुसार अहमदाबाद ने जनवरी-मार्च 2021 की अवधि के दौरान165% की वृद्धि दर्ज की

पिछला दो साल चूर्ण के साए में बिता। इस समय कोरोना के कारण लगभग सारे व्यापार प्रभावित हुए और इसी कारण देश की अर्थव्यवस्था पर असर देखा गया। हालांकि अब कोरोना संक्रमण के कम होने और प्रतिबंध ख़त्म होने के साथ सब धीरे-धीरे सामान्य हो रहा है. अब नाइट फ्रैंक इंडिया की एक रिपोर्ट से पता चला है कि अहमदाबाद ने 2022 की पहली तिमाही के दौरान कार्यालय कक्ष या स्पेस लेनदेन में पिछली इसी तिमाही की तुलना में 165% की वृद्धि दर्ज की है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि वाणिज्यिक अचल संपत्ति लेनदेन के लिए शहर ने पूरे भारत में सबसे अधिक वृद्धि दर्ज की है।
बता दें कि कोविड लॉकडाउन ने इस क्षेत्र के व्यापार को सबसे बुरी तरह प्रभावित किया था। इसका मुख्या कारण ये भी था कि कई कंपनियां आने कर्मचारियों को घर से काम करने का विकल्प मुहैया करा रही थीं। हालांकि, अर्थव्यवस्था में अपेक्षा से अधिक तेजी से सुधार हुआ है और इसके परिणामस्वरूप शहर में कार्यालय स्थान की अधिक मांग हुई है।
रिपोर्ट के अनुसार अहमदाबाद ने जनवरी-मार्च 2021 की अवधि के दौरान कार्यालय स्थान की बिक्री में 0.2 मिलियन वर्ग फुट (एमएसएफ) से लगभग 0.5 एमएसएफ तक की बिक्री में 165% की वृद्धि देखी। रिपोर्ट में कहा गया है कि यह देश के आठ प्रमुख शहरों में सबसे अधिक वृद्धि है। हालांकि, शहर में किराया पिछले साल के ही हिसाब से औसतन 40.2 रुपये प्रति वर्ग फुट पर अपरिवर्तित रहा।
शहर के एक डेवलपर शरविल श्रीधर ने कहा, 'पिछली तिमाही में कमर्शियल स्पेस के लिए पूछताछ अच्छी रही। ऑफिस स्पेस की मांग में वृद्धि के लिए आईटी / आईटीईएस नीति भी एक कारक है। श्रीधर ने आगे कहा "खुदरा स्थानों की मांग भी गति पकड़ रही है। हमारा मानना है कि कमर्शियल स्पेस में तेजी आएगी क्योंकि पिछले दो वर्षों में नए काम की संख्या में कमी आई है और मांग के कारण यह जल्द ही फिर से गति पकड़ना शुरू कर देगा।"
Tags: Ahmedabad