अहमदाबाद : गर्मी की छुट्टियों में इंटरनेशनल पर्यटकों की दिलचस्पी बढी, फ्लाइट टिकट में 10 से 15 प्रतिशत का इजाफा

अहमदाबाद : गर्मी की छुट्टियों में इंटरनेशनल पर्यटकों की दिलचस्पी बढी, फ्लाइट टिकट में 10 से 15 प्रतिशत का इजाफा

परीक्षा समाप्त होने के बाद गर्मी की छुट्टी पर बाहर जाने की योजना बना रहे हैं

कोरोना केस कम होने से ग्रीष्मावकाश (गर्मी की छुट्टियों) में दो साल बाद पर्यटन स्थलों पर रौनक देखने को मिलेंगे। दो साल तो इन्टरनेशनल यात्राएं ही बंद थी। अंतरराष्ट्रीय उड़ानें भी बंद रहीं। लेकिन अंतरराष्ट्रीय उड़ान अब शुरू हो गई है। विदेश जाने के लिए पर्यटकों की आमद भी बढ़ रही है। छात्रों की परीक्षा चल रही है। परीक्षा समाप्त होने के बाद गर्मी की छुट्टी पर बाहर जाने की योजना बना रहे हैं। हालांकि इस साल गर्मी की छुट्टियों के दौरान अंतरराष्ट्रीय दौरे पर जाने को लेकर पूछताछ बढ़ गई है।
ट्रैवल एजेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के चेयरमैन मनीष शर्मा ने बताया कि कोरोना के कारण लोगों ने पिछले दो साल से विदेश यात्रा नहीं की है, इसके शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं। दो साल में थोड़ी बहुत छूट मिली थी तो लोग डोमेस्टिक पर्यटन स्थलों पर गये थे ओव विदेश प्रवासन खुले और फ्लाइट शुरु हो इसकी राह देख रहे थे। जहां गुजराती गर्मी की छुट्टी के लिए सिंगापुर, थाईलैंड, मलेशिया, दुबई, अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया की यात्रा करना पसंद कर रहे हैं। वहीं कश्मीर हिमाचल डोमेस्टिक में पसंदीदा बन गया है और एडवांस बुकिंग कर रहे है। हालांकि, गर्मी की छुट्टियों के दौरान पर्यटकों की आमद बढ़ेगी और पर्यटकों की संख्या के साथ उड़ान के किराए में वृद्धि होगी। हाल में  फ्लाइट के किराए में 10 से 15 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। टूर ऑपरेटर का अनुमान है कि उड़ान का किराया नियंत्रण में रहेगा।
एयर इंडिया ने टिकट एक्सेस बंद कर दी है। गर्मी की छुट्टियां शुरू हो जाएंगी और गर्मी की छुट्टियों में पर्यटकों की संख्या भी बढ़ रही है। उस समय एयर इंडिया ने टिकट बुकिंग की सुविधा बंद कर दी थी। जिससे टूर ऑपरेटर परेशान है और गुजरात से ऑस्ट्रेलिया और कनाडा जाने के लिए एयर इंडिया के अलावा अन्य एयरलाइनों के पास कोई विकल्प नहीं है, जिसके कारण 50 हजार रुपये की टिकट के अधिक रुपये खर्च करने पड़ रहे हैं। 
Tags: Ahmedabad