अहमदाबाद : अब एसटी की बसें निजी पंपों पर भरेगी डीजल, जानिए क्यों करना पड़ा ऐसा फैसला

अहमदाबाद :  अब एसटी की बसें निजी पंपों पर भरेगी डीजल, जानिए क्यों करना पड़ा ऐसा फैसला

एसटी निगम सचिव केडी देसाई ने कहा कि एसटी निगम के 7,000 से अधिक वाहन चल रहे हैं। जिसके लिए निगम थोक में कंपनी से सीधे डीजल खरीदता था

महंगाई के बीच एक और बुरी खबर सामने आई है। पेट्रोल की कीमत में 80 पैसे और डीजल में 84 पैसे की बढ़ोतरी की गई है। अहमदाबाद में पेट्रोल की कीमत 95.93 रुपये हो गई है, जबकि डीजल की नई कीमत 89.96 रुपये हो गई है। लेकिन अगर खुदरा से थोक में डीजल लिया जाए तो इसकी कीमत 110 रुपये प्रति लीटर है। एसटी निगम कंपनी से सीधे थोक में डीजल मंगवा रहा था। लेकिन खुदरा की तुलना में थोक में अधिक कीमतों के कारण, एसटी निगम अब निजी पेट्रोल पंपों पर डीजल भरने की प्रक्रिया में है।
 एसटी निगम सचिव केडी देसाई ने कहा कि एसटी निगम के 7,000 से अधिक वाहन चल रहे हैं।  जिसके लिए निगम थोक में कंपनी से सीधे डीजल खरीदता था। एसटी निगम को रोजाना 5 करोड़ रुपये के डीजल की जरूरत है। डीजल की थोक खरीद पर कीमत बढ़ा दी गई है और अगर डीजल को थोक में लिया जाए तो इसकी कीमत 110 रुपये प्रति लीटर होगी। इसे खुदरा मूल्य से 21 रुपये अधिक देना पड़ता है और एसटी को नुकसान होता है। जिससे निजी पंपों पर ही डीजल भरने का निर्णय लिया गया है। निजी पंपों से पर्याप्त और शुद्ध डीजल सुनिश्चित करने का भी ध्यान रखा जाएगा।
 एसटी निगम के इंटुक के महासचिव धीरेंद्रसिंह सोलंकी ने कहा कि एसटी निगम संघ की ओर से निगम के अधिकारी को पत्र लिखा गया है। अगर आप कंपनियों से डीजल खरीदते हैं तो आपको शुद्ध डीजल मिलेगा। अगर आप रिटेल में डीजल खरीदते हैं तो डीजल कम आएगा और ड्राइवर पर अनियमित शिकायत की जाएगी। इसलिए निगम ने लाभ के बजाय नुकसान का अंदेशा जताया है। अगर बस सड़क पर डीजल भराने जाती है और बस अधिक ट्रैफिक में रुकती है, तो कंडक्टर और यात्रियों के बीच विवाद होगा। इसलिए युनियन ने अपील की है कि निगम सेवा के लिए है। पिछले कई सालों से टिकट के दाम नहीं बढ़े हैं। डीजल की थोक खरीद के मूल्य में वृद्धि होने पर एसटी निगम को राहत दी जाए।
Tags: Ahmedabad