अहमदाबाद : सीसीटीएनएस और आईसीजेएस के बेहतर क्रियान्वयन एवं रैंकिंग में गुजरात का जेल विभाग देश में दूसरे स्थान पर

अहमदाबाद : सीसीटीएनएस और आईसीजेएस के बेहतर क्रियान्वयन एवं रैंकिंग में गुजरात का जेल विभाग देश में दूसरे स्थान पर

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के समक्ष अवॉर्ड को किया प्रस्तुत

गुजरात के जेल विभाग को “अपराध एवं अपराधी ट्रैकिंग नेटवर्क सिस्टम (सीसीटीएनएस) और अंतर-संचालनीय आपराधिक न्याय प्रणाली (आईसीजेएस) में अच्छी प्रथाओं” के विषय पर हाल ही में आयोजित वार्षिक बैठक में इस सिस्टम के श्रेष्ठ क्रियान्वयन का द्वितीय पुरस्कार प्राप्त हुआ है। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के समक्ष मंगलवार को गांधीनगर में गृह राज्य मंत्री हर्ष संघवी की प्रेरक उपस्थिति में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक डॉ. केएलएन राव ने इस पुरस्कार को प्रस्तुत किया। केंद्रीय गृह मंत्रालय के तत्वावधान में एनआईसी द्वारा सीसीटीएनएस प्रोजेक्ट विकसित किया गया है। इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत आईसीजेएस पोर्टल की शुरुआत की गई है। 
इस पोर्टल पर राष्ट्रीय स्तर पर पुलिस, अदालत, जेल, अपराध में संलिप्त वाहन, गुमशुदा या लावारिस व्यक्तियों की जानकारी, वीजा-पासपोर्ट, केंद्रीय एजेंसियां, फोरेंसिक साइंस लेबोरेटरी (एफएसएल), अभियोजन, एलिस (शस्त्र लाइसेंस) आदि विभागों के डेटा का आदान-प्रदान कर जांच करने वाली एजेंसी को एक ही डिजिटल सिक्योर प्लेटफार्म पर डेटा नजर आ सके ऐसी व्यवस्था कार्यान्वित की गई है। केंद्रीय गृह मंत्रालय के सीसीटीएनएस-आईसीजेएस प्रोजेक्ट के अंतर्गत राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों में हुए क्रियान्वयन के संबंध में पुरस्कार की घोषणा की जाती है। इसमें आईसीजेएस प्रोजेक्ट के तहत पुलिस, जेल, एफएसएल और अभियोजन जैसे विभिन्न स्तंभों में की गई कार्यवाही के संबंध में दिए जाने वाले अवार्ड के अंतर्गत श्रेष्ठ क्रियान्वयन के लिए प्रिजन स्तंभ में देश के 37 राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों में गुजरात को दूसरा स्थान मिला है। यह अवार्ड मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के समक्ष प्रस्तुत करने के अवसर पर मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव श्री के. कैलाशनाथन, गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री राजकुमार भी उपस्थित थे। 
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर राज्य की जेलों के प्रमुख और अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक डॉ. केएलएन राव लिखित पुस्तक “जेल इतिहास अने वर्तमान” के अंग्रेजी संस्करण “जेल- पास्ट एंड प्रेजेन्ट” पुस्तक का विमोचन भी किया। गांधी और सरदार जैसे युग पुरुषों के साथ जुड़े गुजरात की जेलों के भव्य इतिहास और वर्तमान में गुजरात सरकार किए जा रहे कैदी सुधार के कार्यों की जानकारी पुस्तक के इस अंग्रेजी संस्करण के माध्यम से अब देश-विदेश के प्रबुद्ध पाठकों तक पहुंचेगी। डॉ. राव की पुस्तक “जेल इतिहास अने वर्तमान” का गुजराती संस्करण इससे पहले अगस्त-2021 में प्रकाशित हो चुका है। 
Tags: Gujarat