अहमदाबाद : कालूपुर रेलवे स्टेशन पर एस्केलेटर लगे, एक से दूसरे प्लेटफार्म पर जाना अब होगा आसान

अहमदाबाद : कालूपुर रेलवे स्टेशन पर एस्केलेटर लगे, एक से दूसरे प्लेटफार्म पर जाना अब होगा आसान

अहमदाबाद रेलवे स्टेशन पर प्लेटफॉर्म नंबर 2-3 और 3-4 पर चार नए स्थापित एस्केलेटर का उद्घाटन

गुजरात ही नहीं भारत के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन में से एक अहमदाबाद में यात्रियों की सुविधा के लिए एक बड़ा काम किया गया। अहमदाबाद पश्चिम एमपी ने शनिवार को अहमदाबाद रेलवे स्टेशन पर प्लेटफॉर्म नंबर 2-3 और 3-4 पर चार नए स्थापित एस्केलेटर का उद्घाटन किया। 3.5 करोड़ रुपये की लागत से गिराया गया एस्केलेटर हर घंटे 5,000 यात्रियों की मदद करेगा। इस सुविधा से विकलांग, दुर्बल, बुजुर्ग यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी।
आपको बता दें कि अहमदाबाद रेलवे स्टेशन पर कुल 12 प्लेटफॉर्म हैं जिनमें पहली बार चार प्लेटफॉर्म पर चार एस्केलेटर लगाए गए थे और अब यात्रियों को ट्रेन पकड़ने के लिए कम शारीरिक श्रम करना पड़ता है। अब तक ट्रेन का सफर काफी कठिन था क्योंकि सीढ़ियां चढ़कर उतरना पड़ता था। अहमदाबाद रेलवे स्टेशन के प्रवेश द्वार के पास दो एस्केलेटर हैं और रास्ते में आरपीएफ कार्यालय के पास दो एस्केलेटर हैं। इस प्रकार अब कुल 6 एस्केलेटर की सुविधा प्रदान की गई है। प्लेटफॉर्म पर यात्रियों को सीढि़यां चढ़कर उतरनी पड़ीं। लेकिन अब प्लेटफॉर्म नंबर 6 से 8 पर एस्केलेटर की सुविधा उपलब्ध होने से यात्रियों के लिए ट्रेन का सफर और भी आरामदायक हो जाएगा।
प्लेटफॉर्म पर 9 लिफ्ट भी हैं। रेलवे अधिकारियों ने कहा कि निकट भविष्य में सभी 12 प्लेटफॉर्म पर एस्केलेटर उपलब्ध कराने की योजना है और इस दिशा में काम चल रहा है।
Tags: Ahmedabad