अहमदाबाद : बड़ी बेटी को मानसिक बिमार बताकर माता-पिता करते थे परेशान, युवती ने महिला हेल्पलाइन की ली सहायता

अहमदाबाद : बड़ी बेटी को मानसिक बिमार बताकर माता-पिता करते थे परेशान, युवती ने महिला हेल्पलाइन की ली सहायता

एम.फिल. की पढ़ाई करने वाली युवती को मानसिक रूप से बीमार बताकर माता-पिता करते थे मानसिक रूप से प्रताड़ित

हर माता-पिता के लिए उनकी सभी संतान एक समान होते है। हालांकि कई बार देखने मिला है कि कई माता-पिता को किसी एक बालक पर अधिक दुलार आता है या अपनी किसी एक संतान से उन्हें उतनी खुशी नहीं होती। कुछ ऐसा ही एक मामला अहमदाबाद से सामने आया है, जहां एक माता-पिता अपनी चार संतानों में से तीन संतानों को बिलकुल अच्छी तरह से रखने वाले माता-पिता अपनी सबसे बड़ी बहन को मानसिक रूप से बीमार बता कर उसे बार-बार हैरान करते थे। इसके चलते बड़ी बेटी ने महिला हेल्पलाइन की सहायता ली थी। 
विस्तृत जानकारी के अनुसार, महिला हेल्पलाइन को एक फोन आया, जिसमें एक युवती ने बताया की उसके माता-पिता उसे मानसिक प्रताड़ना देते है। इसके चलते हेल्पलाइन की टीम युवती के घर पर पहुंची थी। युवती से पूछताछ करने पर पता चला की युवती एम.फिल. की पढ़ाई करती है, जबकि उसकी छोटी बहन नौकरी करती है। बड़ी बहन के नौकरी ना करते होने के कारण वह उसे प्रताड़ित करते है। वैसे तो युवती पहले प्रोफेसर के तौर पर काम करती थी, पर क्योंकि उसे केनेडा जानी थी इसके चलते उसने अपनी नौकरी छोड़ दी। यही नहीं युवती ने शिकायत की माता-पिता उसकी छोटी बेटी को अच्छे से रखते थे, जबकि अपनी बड़ी बेटी को ठीक से नहीं रखते थे। इसके अलावा युवती जब काम करती थी तब उसे एक युवक के साथ प्रेम भी हुआ था और परिवार ने दोनों की शादी भी तय कर दी थी। हालांकि युवक को किसी और के साथ प्यार हो गया और शादी टूट गई। इस बारे में भी युवती के माता-पिता उसे कई बार परेशान करते थे। 
इन सभी आरोपों पर युवती के पिता ने बताया की युवती मानसिक रूप से बीमार है क्योंकि उसकी सगाई टूट गई थी। इसके चलते ही वह इस तरह की हरकतें करती है। इस पर महिला हेल्पलाइन की टीम ने माता-पिता को समजाया की अपनी किसी भी संतान में किसी भी तरह का भेदभाव नहीं रखना चाहिए। खास तौर उसे कभी यह नहीं कहना चाहिए की वह मानसिक रूप से बीमार है। वहीं दूसरी और टीम ने बड़ी बेटी को भी उसके जीवन में आगे बढते रहने का प्रोत्साहन दिया था। महिला हेल्पलाइन की टीम द्वारा दी गई सूचना के बाद उन्होंने बड़ी बेटी की माफी मांगी थी और अब वह सभी चारों बेटियों को एक समान ही रखेंगे उसक आश्वासन दिया था।
Tags: Ahmedabad