अहमदाबाद : एयरपोर्ट पर विदेश से आने वाले सभी यात्रियों का तत्काल होगा आरटीपीसीआर

अहमदाबाद : एयरपोर्ट पर विदेश से आने वाले सभी यात्रियों का तत्काल होगा आरटीपीसीआर

इमिग्रेशन- कस्टम्स बाद टेस्टिंग से कोरोना फैलने का डर सता रहा था

नया वैरिएंट ओमिक्रॉन का पहला मामला गुजरात में आने के बाद फिर से कोरोना वायरस फैलने के डर लोगों को सता रहा है। इस बीच अहमदाबाद एयरपोर्ट पर हाइरिस्क कंट्री सहित विदेश से 50 अलग-अलग फ्लाइटों में हजारों यात्रियों का आगमन हो जाने के बाद अब एयरपोर्ट मैनेजमेंट विदेश से आने वाले यात्रियों के फ्लाइट से उतरने के बाद तत्काल आरटीपीसीआर की नई व्यवस्था कर रही है। 
देश के सभी एयरपोर्ट पर यात्री फ्लाइट से उतरने के बाद तत्काल टेस्ट की व्यवस्था की गई थी। लेकिन अहमदाबाद एयरपोर्ट पर विदेश से आने वाले विशेष कर हाइरिस्क कंट्री सिंगापोर, लंडन से आने वाले यात्रियों का भी कस्टम-इमिग्रेशन प्रक्रिया के बाद आखिर में टेस्ट किए जाने से पूरे एयरपोर्ट पर कोरोना संक्रमण फैलने का डर सता रहा था। जिसमें लंडन से आए प्रथम फ्लाइट में युवती सहित दो यात्री कोरोना पॉजिटिव आने पर यात्री एयरपोर्ट सहित हाइरिस्क शिवाय अन्य दुबई के यात्री संक्रमित होने का खतरा पैदा हुआ था। एयरपोर्ट पर आखिर में टेस्ट करने की प्रक्रिया  को लेकर कई बार पेशकश के बाद विवाद भी खड़ा हुआ।  इस बीच पूरा मामला केंद्रीय उड़ान मंत्रालय के ध्यान पर आने पर पूरी व्यवस्था में बदलाव करने का एयरपोर्ट मैनेजमेंट को आदेश दिया।
अब अहमदाबाद एयरपोर्ट पर आज से विदेश से आने वाले 220 यात्री फ्लाइट से उतरने के बाद तत्काल पहली मंजिल पर आरटीपीसीआर टेस्ट करने की व्यवस्था की गई है। वहां टेस्ट करने के बाद रिजल्ट के बाद यात्री निचे इमिग्रेशन-कस्टम्स की तरफ आगे बढ़ेगा। जिससे अब पूरा एयरपोर्ट संक्रमित होने का डर नहीं रहेगा। नई व्यवस्था के तहत आठ रजिस्ट्रेशन काउंटर सहित चार कोरोना टेस्ट सेम्पल कलेक्शन बूथ के साथ 120 रेपीड आरटीपीसीआर मशीन के साथ आइसोलेशन वॉर्ड की व्यवस्था की गई है। इसके अलवावा अलग से वॉशरूम, खाना-पीना सहित वाइफाइ और मनी एक्सचेंज काउंटर की व्यवस्था की है। 
गौरतलब है कि ओमिक्रॉन का पहला मामला जामनगर का 70 वर्षीय अधेड़ में देखा गया। यह यात्री गत 28 नवंबर को अहमदाबाद एयरपोर्ट से गुजरात गुजरात में आया था। तब एयरपोर्ट पर विदेश से आने वाले यात्रियों के कोरोना टेस्ट के काउंटर बंद हालत में थे और यात्रियों का एसओपी का पालन भी नहीं होने की शिकायतें मिली थी। इसके बाद एयरपोर्ट मैनेजमेंट द्वारा विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए कस्टम-इमिग्रेशन  प्रक्रिया के बाद आरटीपीसीआर टेस्ट के काउंटर लगाए जाने से कहीं न कहीं मिस मैनेजमेंट का अभाव सामने आया था।
Tags: Ahmedabad