अहमदाबाद : दुनिया भर में हर साल 3 लाख से ज्यादा बच्चे न्यूरल ट्यूब डिफेक्ट के साथ पैदा होते हैं : डॉ. राकेश जोशी

अहमदाबाद : दुनिया भर में हर साल 3 लाख से ज्यादा बच्चे न्यूरल ट्यूब डिफेक्ट के साथ पैदा होते हैं : डॉ. राकेश जोशी

भारतीय संस्कृति में कहा गया है कि मनुष्य का जन्म और मृत्यु ईश्वर के अधीन है

शुरुआती दौर में परिजन बिना इलाज के घर लौट आए, लेकिन लड़की की किस्मत चमकी और उसकी मौत की गिनती की जा रही थी, परंतु परिजन उसे एक बार फिर अहमदाबाद सिविल अस्पताल ले आए। यहीं से बदल गई लड़की की किस्मत
भारतीय संस्कृति में कहा गया है कि मनुष्य का जन्म और मृत्यु ईश्वर के अधीन है। यदि मनुष्य के भाग्य में कुछ और लेख लिखा हो तो एक मृत्युशैया पर पड़ा आदमी भी फिर से उठ सकता है। मौत पर जिंदगी की जीत का ऐसा ही मामला हाल ही में अहमदाबाद सिविल के पीडियाट्रिक सर्जरी डिपार्टमेंट में देखने को मिला।
अरवल्ली जिला में किसानी करते दीलीप बारिया एवं भावनाबेन बारिया को 10 अक्टूबर, 2021 को परमात्मा ने  कन्यारत्न के रूप में दूसरी संतान उपहार में दिया, जिसके  सिर पर जन्मजात ट्यूमर (गांठ) था। सिर में ट्यूमर होने पर बेटी को नवंबर के मध्य में अहमदाबाद सिविल अस्पताल लाया गया था। यह जानकर कि लड़की की हालत गंभीर है, उसके परिवार के सदस्यों ने आगे के इलाज से इनकार कर दिया और घर लौट गये। हालाँकि,  लड़की की किस्मत जोर पकड़ने लगी,  जिस बालक की मृत्यु का समय गिना जा रहा था, उसके जीवन की लड़ाई जारी रही और उसका सिर फूलने लगा। परिजन एक बार फिर बच्ची को अहमदाबाद सिविल अस्पताल लेकर आए। यहीं से शुरू हुई असली लड़ाई। ट्यूमर एक बच्चे के सिर के आकार का लगभग दोगुना था। इसकी परिधि केवल लगभग 65 सेंटीमीटर थी।
डॉक्टरों ने बच्ची को इलाज के लिए भर्ती कराया और सीटी स्कैन किया तो पता चला कि लड़की को इंसेफेलोसेले नाम की समस्या है। लड़की की सर्जरी की योजना बनाई गई थी। बच्चे को एनेस्थीसिया देने के लिए एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. तृप्ति शाह के नेतृत्व में एक टीम मौजूद थी, जबकि सर्जरी सिविल अस्पताल अहमदाबाद के चिकित्सा अधीक्षक, बाल रोग सर्जरी विभाग के प्रोफेसर और प्रमुख डॉ. राकेश जोशी के मार्गदर्शन में आसिस्टेंट. प्रोफेसर डॉ.  महेश वाघेला ने किया।
एनेस्थीसिया टीम से लेकर उपस्थित सभी डॉक्टरों के लिए, इतने छोटे बच्चे में इतने बड़े ट्यूमर पर पूरे ऑपरेशन को सफलतापूर्वक करना स्पष्ट रूप से एक कठिन काम था। ऐसे मामले में बहुत कुछ ध्यान रखना पड़ता हैं।
एनकेफेलोसील  तंत्रिका ट्यूब दोष का एक हिस्सा है। किसी भी प्रकार का ट्यूमर जो सिर से पीठ के पिछले हिस्से तक कमर तक फैला होता है जिसमें रीढ़ की हड्डी या मस्तिष्क का कोई हिस्सा बाहर निकलता है उसे मेडिकल टर्म में न्यूरल ट्यूब डिफेक्ट कहा जाता है।
सिविल अस्पताल अहमदाबाद के चिकित्सा अधीक्षक, बाल रोग सर्जरी विभाग के प्रोफेसर और प्रमुख डॉ. राकेश जोशी ने कहा कि दुनिया भर में हर साल 3 लाख से ज्यादा बच्चे न्यूरल ट्यूब डिफेक्ट के साथ पैदा होते हैं। अगर हम लोगों को जागरूक करें तो न्यूरल ट्यूब डिफेक्ट के साथ पैदा होने वाले बच्चों की संख्या को काफी कम किया जा सकता है। अगर गर्भावस्था से तीन महीने पहले मां को फोलिक एसिड की गोली दी जाती है, तो अजन्मे बच्चे को न्यूरल ट्यूब डिफेक्ट होने की संभावना बहुत कम हो जाती है।
डॉ. जोशी ने आगे कहा कि उनके विभाग ने नवंबर 2020 से नवंबर 2021 तक न्यूरल ट्यूब डिफेक्ट के 99 मामलों का ऑपरेशन किया है। इनमें से 8 इंसेफेलाइटिस के मामले थे। जायन्ट्स एन्सेफेलोसील का केवल एक मामला था। अब लड़की आसानी से ठीक हो रही है और अपने घर वापस भेज दिया गया।
Tags: