अहमदाबाद : वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट -2022 की तैयारियां शुरू, रु. 24185.22 करोड़ के 20 एमओयू पर हुए हस्ताक्षर

अहमदाबाद  : वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट -2022 की तैयारियां शुरू,  रु. 24185.22 करोड़ के 20 एमओयू पर हुए हस्ताक्षर

लगभग 37 हजार नए प्रत्यक्ष रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे

प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी के विजन और प्रयासों से शुरू हुआ वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट धीरे-धीरे नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा है। ऐसे समय में जब गुजरात वाइब्रेंट समिट के चलते ग्लोबल बिजनेस हब बनने की ओर बढ़ रहा है, 10वां वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2022 की तैयारियां शुरु हो गई। 
जनवरी 2022 में होने वाला वायब्रेन्ट सम्मेलन आत्मनिर्भर गुजरात से आत्मनिर्भर भारत की प्रगति और सफलता की कहानी को आगे बढ़ाएगा।
गुजरात को निवेश के लिए एक वैश्विक गंतव्य के रूप में स्थापित करने वाले इस वाइब्रेंट समिट की 10वीं श्रृंखला के शुरू होने से पहले, सोमवार को गुजरात सरकार ने 24185.22 करोड़ के प्रसातावित निवेश के लिए   20 एमओयू (समझौता ज्ञापन) पर हस्ताक्षर किए। इस निवेश से राज्य में करीब 36,925 नए रोजगार सृजित होंगे।
गांधीनगर में मुख्यमंत्री  भूपेंद्र पटेल और उद्योग राज्य मंत्री  जगदीशभाई पंचाल की उपस्थिति में  समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री  नरेंद्र भाई मोदी ने इस  सम्मेलन से गुजरात के वैश्विक विकास की नींव रखी है और इसके परिणामस्वरूप आज गुजरात देश और दुनिया के निवेशकों के लिए एक व्यवहार्य माध्यम बन गया है।
श्री नरेन्द्र भाई मोदी के पदचिन्हों पर चलते हुए राज्य सरकार भी सकारात्मक व्यापार नीति और अनुकूल वातावरण के साथ अधिक से अधिक उद्योगों को राज्य में लाने के लिए प्रतिबद्ध है। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा कि उद्योगों को समय पर उद्योग शुरू करने की जिम्मेदारी निभाना जरूरी है। उन्होंने यह भी आशा व्यक्त की कि राज्य सरकार उद्योगों को आवश्यक सहायता और सहायता प्रदान करेगी।
इस अवसर पर उद्योग राज्य मंत्री जगदीशभाई विश्वकर्मा, मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव के. कैलाश नाथन, गुजरात सरकार के मुख्य सचिव  पंकज कुमार और गुजरात सरकार के उद्योग और खान विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. राजीव कुमार गुप्ता सहित वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।
 सोमवार को हुए हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन में प्रधान मंत्री  नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट धोलेरा विशेष निवेश क्षेत्र (एसआईआर) में दो परियोजनाएं शामिल हैं। चूंकि इस क्षेत्र में राज्य और केंद्र दोनों सरकारों द्वारा विशेष ध्यान दिया जा रहा है, निवेशकों को परिष्कृत बुनियादी सुविधाओं सहित पर्याप्त अवसर उपलब्ध कराए जा रहे हैं।
धोलेरा एसआईआर प्रधान मंत्री गतिशक्ति योजना के लिए मुख्य प्रेरक शक्ति भी होगी जिसके आधार पर आने वाले वर्षों में कई मेगा परियोजनाओं की नींव रखी जाएंगी।
जिन औद्योगिक क्षेत्रों ने निवेश में रुचि दिखाई है उनमें विनिर्माण, रसायन के साथ-साथ कृषि रसायन, तकनीकी वस्त्र, दवा उद्योग के साथ-साथ कृषि उपकरण निर्माण कंपनियां शामिल हैं। ये उद्योग गुजरात में दहेज, भरूच, धोलेरा, वडोदरा, हलोल समेत अन्य जगहों पर निवेश करेंगे। इन निवेशों के माध्यम से "आत्मनिर्भर गुजरात से आत्मनिर्भर भारत" का सपना साकार होगा। वायब्रेन्ट सम्मेलन व्यवसाय के साथ-साथ समाज के लिए समावेशी विकास का मार्ग प्रशस्त करेगा और स्थानीय उत्पादों को वैश्विक बाजार तक पहुंचने में सक्षम बनाएगा।
Tags: